यदि आप भी जल्द ही दुल्हन बनने जा रही हैं तो हम आपको जो एक काम की सलाह देंगे वो हैं-ब्राइडज़िला (कामों को लेकर शोर मचाने वाली दुल्हन) ना बनें, बल्कि ब्राइडचिला (ख़ुशमिज़ाज और तनावमुक्त दुल्हन) बनें. हमें पता है ये बात कहना आसान है, पर अमल में लाना मुश्क़िल है. शादी के दौरान इतनी सारी चीज़ें जो करनी होती हैं, है ना?

तभी तो हम आपकी उस जगह मदद कर रहे हैं, जहां हम मदद कर सकते हैं-सौंदर्य के विषय में! त्वचा का ध्यान रखना एक मुश्किल काम है, क्योंकि पता नहीं कब ब्रेकआउट हो जाए. लेकिन हमारे पास एक ऐसा जांचा-परखा तरीका है, जिससे आपकी त्वचा आपके नियंत्रण में भी रहेगी और स्वाभाविक रूप से दमकती भी रहेगी. और वो तरीक़ा है सही चीज़ों को अपनी डायट में शामिल करना. यहां हम आपको पांच सुपरफ़ूड्स के बार में बता रहे हैं, जिन्हें यदि आप अपनी शादी के तीन महीने पहले अपने खानपान में शामिल कर लेंगी तो आपकी त्वचा की स्वाभाविक चमक सभी के आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी.

सलाद के पत्ते
 

सलाद के पत्ते

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि सलाद के पत्ते यानी लेटस केवल आपकी त्वचा को ग्लो ही नहीं देते, बल्कि ये वज़न कम करने में भी कारगर होते हैं. तो क्या अब आपको यह पत्तेदार सब्ज़ी अपने खानपान में शामिल करने की कोई और वजह भी चाहिए? इसमें विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है. रोज़ाना इसके छह पत्ते खाने से आपकी त्वचा जैसे पुनर्जीवित हो उठती है, क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं के टर्नओवर को बढ़ा देता है. लेटस में मौजूद फ़ाइबर आपके पाचन तंत्र को डीटॉक्स करते हैं, जिससे आपके चेहरे पर स्वस्थ चमक नज़र आती है. तो त्वचा में हेल्दी ग्लो पाने के लिएअपने भोजन में लेटस को शामिल करना न भूलें.

चॉकलेट्स
 

चॉकलेट्स

आपको चॉकलेट्स पसंद हैं? फिर तो ये सोने पे सुहागा वाली बात हुई! आप सभी भावी दुल्हनों को यह जानकर ख़ुशी होगी कि डिज़र्ट में एक-दो डार्क चॉकलेट के टुकड़े आप आराम से खा सकती हैं. डार्क चॉकलेट्स ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं, जैसे- फ़्लैवेनॉल्स, ये फ्री रैडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं, रक्त का प्रवाह सुधारते हैं और त्वचा को सूर्य से होने वाली हानि से सुरक्षित रखते हैं. और केवल इतना ही नहीं, चॉकलेट तनाव से भी राहत देती है. तो यदि आप शादी की तैयारियां करते-करते थक गई हैं तो चॉकलेट का एक टुकड़ा मुंह में डालें और बेहतर महसूस करें.

मछली
 

मछली

यदि आप मांसाहारी हैं तो दमकती हुई त्वचा पाने के लिए मछली खाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. वसायुक्त मछलियां, जैसे-मैकरेल, सामन और हेरिंग सेहतमंद व चमकती हुई त्वचा के लिए बेहतरीन भोजन हैं. ओमेगा-3 ऐसिड्स से भरपूर मछलियां, त्वचा के लिए आवश्यक हाइड्रेशन मुहैय्या कराती हैं, जिससे त्वचा पर सेहतमंद चमकआ जाती है. साथ ही, मछलियों में ऐंटीइन्फ़्लैमटॉरी गुण होता है, जो ऊत्तकों का लचीलापन बढ़ाता है.

ऑलिव ऑइल
 

ऑलिव ऑइल

ऑलिव ऑइल तो यूं समझिए कि आपके ब्यूटी रूटीन का पवित्र इन्ग्रीडिएंट ही है. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से लेकर उसे पुनर्जीवित करने तक, त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत से लेकर जलन, सूजन व लालिमा को कम करने तक, ऐसा कुछ भी नहीं, जो काम ऑलिव ऑइल न कर सके. विटामिन E, पॉलिफ़िनॉल्स और फ़्लैवोनॉइड्स से भरपूर ऑलिव ऑइल स्किन सेल के टर्नओवर को बढ़ता है, जिससे आपकी त्वचा में भीतर से चमक आती है. यह आपकी त्वचा को सूर्य की यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाता है व त्वचा को नर्म-मुलायम बनाता है.

अंडे
 

अंडे

अंडा सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी सुपरफ़ूड है जो आपकी रंगत को निखारता है. लूटिंग और ज़ीक्सान्थिन से भरपूर अंडे त्वचा को लचीलापन और नमी पदान करते हैं, वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन्स टिशूज़ की मरम्मत करते हैं और त्वचा में कसाव लाते हैं. अंडे आपकी त्वचा को सूर्य की उन हानिकाराक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाते हैं, जिनकी वजह से दाग़-धब्बे, बारीक़ रेखाएं, झुर्रियां और यहां तक कि त्वचा का कैंसर भी हो सकता है. रोज़ाना अंडे खाने से आपको नर्म-मुलायम व ग्लोइंग त्वचा मिलेगी और यही तो आप चाहती हैं, है ना?