हमें मालूम है कि आप अच्छी तरह जानती हैं कि ऑक्सिजन के बिना क्या हमारा शरीर और क्या त्वचा, कुछ भी जीवित नहीं बचने वाला. पर क्या आपको पता है कि हमारे पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण का नकारात्मक असर हमारी त्वचा में ऑक्सिजन का स्तर कम कर देता है और इसकी वजह से त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है? हां, जब ज़हरीले पदार्थ (टॉक्सिन्स) और प्रदूषक (पलूटेन्ट्स) आपकी उम्र बढ़ने की प्राकृतिक क्रिया के साथ आ मिलते हैं तो त्वचा में ऑक्सिजन का स्तर बहुत कम होने लगता है.

त्वचा में कम हो रहे ऑक्सिजन के स्तर को सुधारने का काम करती है ऑक्सिजन फ़ेशियल थेरैपी. बहुत सारे फ़ायदे पहुंचाने वाले इस फ़ेशियल की इन दिनों स्किनकेयर इंडस्ट्री में धूम मची हुई है. यह त्वचा को पोषण देता है, कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है. हम यहां इस फ़ेशियल के बारे में हर वो जानकरी दे रहे हैं, जो आप जानना चाहती थीं.

 

ऑक्सिजन फ़ेशियल क्या है?

ऑक्सिजन फ़ेशियल क्या है?

ऑक्सिजन फेशियल में ऐसी मशीन का इस्तेमाल होता है, जो शुद्ध और दबावयुक्त ऑक्सिजन को त्वचा की एपिडर्मल लेयर में भेजती है. इस ऑक्सिजन में मिनरल्स, विटामिन्स, आवश्यक पोषक तत्व और पौधों से निकले सत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नए जैसा बना देते हैं और आपकी त्वचा भरी-भरी व आभावान नज़र आती है. यह कोलैजन का उत्पादन बढ़ाता है, जो आपको सेहतभरी व जवां त्वचा देता है. फिर इस बात में कैसा आश्चर्य कि नामचीन लोग, जैसे-मैडोना भी इस फ़ेशियल थेरैपी की मुरीद हैं.

 

ऑक्सिजन फ़ेशियल के क्या फ़ायदे हैं?

ऑक्सिजन फ़ेशियल के क्या फ़ायदे हैं?

* त्वचा को हाइड्रेट करता है

यह फ़ेशियल आपकी त्वचा की गहराई में जाकर ऑक्सिजन पहुंचाता है, जिससे त्वचा तरोताज़ा, भरी-भरी और दमकती हुई नज़र आती है. यह उन लोगों के लिए बहुत कारगर होता है, जिन्हें रूखी त्वचा की समस्याएं, जैसे-एक्ज़ेमा है.

*बढ़ती उम्र के निशान कम करता है

ऑक्सिजन के सांद्र अणु त्वचा के एपिडर्मल स्तर पर कोलैजन का उत्पादन बढ़ाते हैं. कोलैजन के स्तर के बढ़ने से झुर्रियां, बारीक़ रेखाएं और एक्स्प्रेशन लाइन्स जैसे बढ़ती उम्र के निशानों में कमी आती है.

* त्वचा की कई समस्याओं का समाधान करता है

त्वचा को ऑक्सिजन पहुंचाने के साथ-साथ यह फ़ेशियल धुएं, प्रदूषण, धूल और गंदगी की वजह से आपकी त्वचा में पहुंचे टॉक्सिन्स को हटाकर आपकी त्वचा को डीटॉक्सिफ़ाई करने का काम भी करता है. यह फ़ेशियल त्वचा की कोशिकाओं का टर्न ओवर बढ़ाता है, मुहांसे के दाग़ों को हल्का करता है और त्वचा को एक समान रंगत का दिखाता है.

* ये सुरक्षित है    

ऑक्सिजन फेशियल की प्रक्रिया में न केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, न सूइयों का और ना ही किसी ऐसी चीज़ का, जो आपकी त्वचा में जलन, सूजन आदि पैदा कर सके. यह हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है और इसके किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं.

 

ऑक्सिजन फ़ेशियल कितने तरह का होता है?

ऑक्सिजन फ़ेशियल कितने तरह का होता है?

ऑक्सिजन फ़ेशियल्स कई तरह के होते हैं. अपनी त्वचा की समस्या के मुताबिक आप अपने लिए उपयुक्त फेशियल का चुनाव कर सकती हैं. विटामिन C वाला ऑक्सिजन फ़ेशियल आपकी त्वचा की रंगत को एक समान बनाता है और सूरज की यूवी किरणों से त्वचा को पहुंचे नुक़सान की मरम्मत करता है. विटामिन A वाला फ़ेशियल मुहांसों के लिए संवेदनशील तैलीय यानी ऑइली त्वचा के लिए अच्छा होता है. यह मुहांसों को ठीक करने और प्राकृतिक सीबम को रीस्टोर करने में सहायक होता है.