लॉकडाउन में आपकी ये पांच आदतें कहीं आपके बालों को तो नुकसान नहीं पहुंचा रही हैं ?

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
लॉकडाउन में आपकी ये पांच आदतें कहीं आपके बालों को तो नुकसान नहीं पहुंचा रही हैं ?

बालों का खयाल रखने के लिए घर पर केवल घरेलू नुस्खों को अपनाना ही काफी नहीं है। इस वक़्त लॉकडाउन में हमारे बालों पर भी काफी बुरा असर हो रहा है। लेकिन अगर आपको लगता है कि केवल यही वजह है कि जिसकी वजह से आपके बाल ड्राई और डैमेज हो रहे हैं, तो आप गलत हैं।

आपकी कुछ आदतें और कारण ऐसे होते हैं, जिसकी वजह से बाल डैमेज और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी कुछ आदतों के बारे बताना चाहेंगे, जिनको सुधार कर आप अपने बालों को ठीक कर सकती हैं।

 

01 . टाइट हेयरस्टाइल बनाना

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

अगर आप टाइट हेयरस्टाइल बनाती हैं, तो यह बालों के रूट्स या जड़ों को हानि पहुंचा सकता है । टाइट बन्स या बेतरतीब बनाई गई पोनीटेल या मेसी टॉप नॉट्स आपकी जड़ों पर कस सकता है और इससे आपको खिंचाव महसूस हो सकता है। ऐसा करने से आपके बाल कमजोर होकर गिरने शुरू हो सकते हैं, इसलिए सुबह में थोड़ा वक़्त निकालिए और अपने बालों में या तो चोटी या फिर लूज़ बन्स बना लीजिये। अगर आपको ज़ूम कॉल अटेंड करना है, तब भी आप यह हेयरस्टाइल्स कर सकती हैं। इसके अलावा अपने बालों को कुछ घंटों के लिए खुला छोड़ना भी ज़रूरी है, ताकि आपका स्कैल्प सांस ले सके।

 

02 . बालों को हेयर वॉश कम करना

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

अगर आप अपने बालों को धोएंगी नहीं, तो आपके स्कैल्प पर ऑयल, गंदगी और ग्रीस जैसी चिकनाई जमना शुरू होगी और इससे आपके हेयर फॉलिकल्स टूटेंगे व आपकी नेचुरल हेयर ग्रोथ साइकल पर इसका असर होगा। हमें यह कहने की कतई ज़रूरत नहीं है कि आपके बालों से फिर बदबू आने लगेगी और खुजली होने लगेगी। इससे बचने के लिए आपको अपने बालों का हेयर टाइप जानते हुए, कम से कम हफ्ते में दो से तीन बार ज़रूर धोना चाहिए, भले ही आप घर से बाहर ना जाएं, फिर भी घर पर रहते हुए भी बालों को समय-समय पर धोते रहना ज़रूरी है।

बीबी सलाह : Tresemme Botanique Detox and Restore Shampoo and Conditioner

 

03 . पौष्टिक आहार न लेना

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

अगर आपको कुकिंग करना पसंद नहीं है और आप ऐसा डायट लेती हैं, जिसमें विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है तो ऐसे में इसका असर सीधे आपके बालों पर होगा। आप कुछ दिनों के बाद देखेंगी कि आपको हेयर लॉस की परेशानी हो रही है। प्रोटीन्स सही मात्रा में नहीं लेने से बालों के हेयर स्ट्रेंड्स डैमेज होते हैं और आपका शरीर नए हेयर फॉलिकल्स को क्रिएट करने में और पुराने वाले को हटाने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए ज़रूरी है कि अपनी डायट में अंडे, पालक, फैट युक्त मछली, बीज, एवोकाडो, नट्स और बायोटिन सप्लीमेंट शामिल करें , इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे।

 

04 . स्प्लिट्स एंड्स और डैमेज को इग्नोर करना

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

अक्सर लोग सलाह देते हैं कि आपको अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाते रहना चाहिए, लेकिन हकीकत है कि आपको स्प्लिट्स एंड्स और ड्राइनेस को कम करने की ज़रूरत है, क्योंकि यह बालों के ग्रोथ को रोकते हैं। चूँकि आप काफी दिन से लॉक डाउन में हैं, तो आपको ट्रिमिंग करवाने के लिए या अपॉइंटमेंट्स लेने में परेशानी होगी और इससे आपके बाल टूटने शुरू होंगे। इसलिए जरूरी है कि हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग जरूर लें, इससे स्प्लिट्स एंड्स बढ़ने से रुकेंगे। डीप कंडीशनर में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो आपके बालों को रिपेयर और रिवाइव दोनों ही करते हैं। अगर आप घर पर ट्रिमिंग कर सकती हैं तो जरूर करें। आपके लिए यह एक हैंडी गाइड है, जिससे आपको मदद होगी।

बीबी सलाह: Dove Intense Damage Repair Hair Mask

 

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

05 . खुद को तनावमुक्त ना करना

बहुत अधिक काम और वर्किंग वाले घंटे होने के कारण आपको सोने का वक़्त कम मिल पाता है, ऐसे में अगर आपके बाल रेस्टिंग फेज़ में चले जाते हैं। यानी इस फेज में आपके हेयर फॉलिकल्स को ग्रो करने का मौका नहीं मिलता है। इसकी बड़ी वजह है आपके शरीर में कोर्टिसोल का जरूरत से ज्यादा ओवर प्रोडक्शन। यह तभी मैनेज हो सकता है, जब आपकी रूटीन लाइफ में स्ट्रेस या तनाव कम होना शुरू होगा। कोशिश करें कि योगा और मेडिटेशन करें। रात में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
912 views

Shop This Story

Looking for something else