तेज़ गर्मी के बाद बारिश का आना भला किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन साथ ही यह आपकी ऑयली स्किन के लिए बहुत खराब साबित होता है। हवा में बढ़ती ह्यूमिडिटी से पसीना जल्दी से सूखता नहीं है, जिससे पोर्स क्लॉग हो जाते हैं। आपकी सिबेशियस ग्लैंड ज़्यादा ऐक्टिव हो जाती है, जिससे स्किन ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। कुछ लोग इस चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के लिए चेहरे को बार-बार धोते हैं और ऐसे प्रॉडक्ट्स लगाते हैं, जो स्किन को ड्राय करे। लेकिन यह ठीक नहीं है। बल्कि आपको चाहिए माइल्ड मैटिफ़ाइंग प्रॉडक्ट्स, जो आपकी स्किन को हायड्रेट करे और इसे चिपचिपा भी ना बनाए। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स, जो मॉनसून में आपको अतिरिक्त ऑयल से छुटकारा दिलाएंगे।

 

01. Pears Ultra Mild Facewash - Oil Clear Glow

01. Pears Ultra Mild Facewash - Oil Clear Glow

नींबू के फूल के एक्सट्रैक्ट और ग्लिसरीन से युक्त यह जेन्टल फेस वॉश अपके फेस को इस तरह क्लीन करता है कि आपकी स्किन ड्राय नहीं होती। दिन में दो बार फेस वॉश जरूर करें और चेहरे को धोने में 60 सेकंड का समय लें और चेहरे के हर हिस्से को ठीक से धोएं। जो हिस्सा ज़्यादा ऑयली है, उस पर ज़्यादा ध्यान दें, जैसे- नोज़ और चिन।

 

02. St. Ives Radiant Skin Pink Lemon & Mandarin Orange Scrub

02. St. Ives Radiant Skin Pink Lemon & Mandarin Orange Scrub

मैंडरिन ऑरेंज और पिंक लेमन से बना यह रिफ्रेशिंग फेशियल स्क्रब मॉनसून में आपकी स्किन को बखूबी एक्सफोलिएट करेगा। स्किन के डल होने का बहुत बाद कारण स्किन का चिपचिपापन है, लेकिन नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन बेहतर हो सकती है। स्क्रब को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं, ताकि डेड स्किन और धूल-मिट्टी स्किन से निकल सके और आप पा सकें रेडिएंट स्किन।

 

03. Lakmé 9 to 5 Matte Moist Mattifying Moisturiser

03. Lakmé 9 to 5 Matte Moist Mattifying Moisturiser

आपकी स्किन ऑयली है, सिर्फ इसलिए आप मॉइश्चराइज़र लगाना ना भूलें। मॉइश्चर की कमी से आपकी स्किन और ज़्यादा ऑयली हो सकती है और बाहरी तत्व स्किन बैरियर को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए आप मैटिफ़ाइंग मॉइश्चराइज़र लगाएं, जो ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट और विच हेज़ल युक्त है और आपकी स्किन को 12 घंटे तक मैट लुक देता है।

 

04. Dermalogica Multi-Active Toner

04. Dermalogica Multi-Active Toner

मॉनसून में ऑयली स्किन के लिए टोनर बहुत ज़रूरी है। अल्ट्रा लाइट टोनर से स्किन के चिपचिपेपन को दूर रखें। सूदिंग इनग्रेडिएंट, जैसे- अर्निका, बाम मिंट और लैवेंडर से बना इस टोनर को चेहरे पर थोड़ा-सा स्प्रे करना ही आपकी स्किन को हायड्रेट और मैटिफ़ाय करने के लिए काफी है। टोनर को फेशियल मिस्ट के तौर पर दिन में कभी भी लगाएं, ताकि मॉनसून में स्किन ऑयली न रहे।

 

05. Simple Daily Skin Detox Oil Be Gone Micellar Water

05. Simple Daily Skin Detox Oil Be Gone Micellar Water

मिस्लर वॉटर को आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। यह सिर्फ मेकअप ही नहीं हटाता, बल्कि इसके डिटॉक्सीफाइंग और बैलेन्सिंग फॉर्मूला ऑयलीनेस को भी कम करता है। इसमें मौजूद स्किन के लिए फ़ायदेमंद इंग्रेडिएंट्स, जैसे- हेज़ल, जिंक और थाइम पोर्स को क्लीन करता है और अतिरिक्त ऑयल को हटाते हैं। कुछ कॉटन पैड्स साथ रखें और इसे मिस्लर वॉटर में भिगोकर स्किन के ऑयली हिस्से पर रखें और फिर कमाल देखें।