सर्दियों का मौसम भी बहुत प्यारा होता है। गर्म रजाई में घुसकर गरमागरम अदरक की चाय पीने का मज़ा ही कुछ और है। लेकिन जब बात त्वचा की आती है, तो यह मौसम इस मामले में बहुत खराब है। तापमान के गिरते ही हमारी त्वचा रफ और खिंची-खिंची लगने लगती है। लेकिन डरने की कोई बात नहीं है, क्योंकि हम यहां हैं न आपकी मदद के लिए। हम आपको बता रहे हैं 5 टिप्स, जो आपको सर्दियों में अपनी त्वचा के लिए अपनाना चाहिए।

 

01. बॉडी लोशन्स है ज़रूरी

01. बॉडी लोशन्स है ज़रूरी

बॉडी लोशन्स आपकी स्किन को हाएड्रेशन देता है। सर्दियों में हवा में नमी की कमी होने से हमारी स्किन खिंची-खिंची व रूखी लगने लगती है और फिर उसमें दरार आने लगती है और कई बार तो खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आपको जरूरत होती है एक अल्ट्रा-हायड्रेटिंग बॉडी लोशन, जैसे- Vaseline Intensive Care Cocoa Glow Body Lotion की। यह शिया बटर, प्योर कोको और वैसलिन जेली से युक्त है, जो स्किन में मॉइश्चर को लॉक करके रखती है और आपको देती है एक नेचुरल ग्लो। इसके अलावा यह चिपचिपाहट रहित है और स्किन में तुरंत एब्ज़ोर्ब हो जाती है। सर्दियों में आप इसे अपनी वैनिटी का हिस्सा जरूर बनाएं।

 

02. क्रीम बेस्ड फेस वॉश

02. क्रीम बेस्ड फेस वॉश

अपने रेग्युलर फेस वॉश की जगह यूज़ करें क्रीम बेस्ड फेस वॉश। क्रीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स सर्दियों में रफ और सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये आपकी स्किन को पोषण देते हैं और साथ ही सुरक्षा भी देते हैं। इसके लिए आप यूज़ करें Lakmé Strawberry Creme Face Wash , ताकि डेड सेल्स निकले और आपकी रंगत निखरे। यह स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और स्किन पर जेन्टल है। यह आपको ब्लश जैसा ग्लो देती है।

 

03. गुनगुने पानी से नहाएं

03. गुनगुने पानी से नहाएं

जैसे ही मौसम में ठंडक होती है, गर्म पानी से नहाने का मज़ा ही कुछ और होता है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह आपके लिए ठीक नहीं है। ज़्यादा गर्म पानी आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल निकाल लेता है, जबकि स्किन में मॉइश्चर को मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है। कोशिश करें कि गुनगुने पानी से नहाएं। यदि आपको गर्म पानी से नहाना ही है तो 10 मिनट से ज़्यादा न नहायें।

 

04. ओवरनाइट ट्रीटमेंट्स यूज़ करें

04. ओवरनाइट ट्रीटमेंट्स यूज़ करें

रात के वक़्त स्किन खुद को रिपेयर करती है और फिर से निर्माण करती है। जब आप कोई प्रोडक्ट स्किन पर लगाते हैं, तो उसे रातभर स्किन पर रहने दें, ताकि स्किन उसे सारे गुणों को अपने अंदर एब्ज़ोर्ब कर सके। इस समय ओवरनाइट ट्रीटमेंट बहुत फायदा करते हैं। आप अपने नाइटकेयर रूटीन में एक नाइट क्रीम, जैसे- Lakmé Absolute Perfect Radiance Brightening Night Cream को शामिल करें। यह एलन्टॉइन, ग्लिसरीन, विटामिन बी 3 और माइक्रोक्रिस्टल से युक्त है, जो स्किन को तुरंत ब्राइट बनाते हैं और रातों-रात पोषण भी देते हैं।

 

05. शेव करते समय रखें थोड़ी सावधानी

05. शेव करते समय रखें थोड़ी सावधानी

नहाने के बाद शेव न करें और न ही एक्सफोलिएट करने से पहले। रूखी त्वचा पर शेविंग करने से आपकी त्वचा और भी रूखी हो सकती है। जब आप नहा रही हों तो लूफा से रगड़कर स्किन को एक्सफोलिएट करें, ताकि डेड स्किन सेल्स निकल जाए, इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और त्वचा में नमी जाएगी। नहाने के बाद बाल थोड़े मुलायम हो जाते हैं। रेज़र को 10 सेकंड के लिए नल के बहते पानी में रखें। अपनी स्किन को सुरक्षा देने के लिए क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और फिर बालों की ग्रोथ की दिशा में रेज़र से शेव करें। आहिस्ता से शेविंग करें न कि हार्श तरीके से।