मॉनसून में फंगल इन्फेक्शन से बचने के 5 टिप्स

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
मॉनसून में फंगल इन्फेक्शन से बचने के 5 टिप्स

मॉनसून का मौसम होता ही है इतना प्यारा कि रिमझिम बरसते मौसम को देखकर मिज़ाज भी बदल जाता है। बारिश में भीगना, पानी में बच्चों की तरह छप-छप करना आज भी मन को भाता है। लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि यह मौसम अपने साथ फंगल इन्फेक्शन भी लेकर आता है। बरसात के मौसम में अक्सर हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है. यही कारण है कि इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन्स होना बहुत आम बात है. खासतौर पर जिनकी स्किन सेंसिटिव है, उन्हें इस मौसम में स्किन इन्फेक्शन के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है.अब चाहे आपको यह बरसाती मौसम पसंद हो या नहीं, इससे छुटकारा तो आप नहीं पा सकते, लेकिन कुछ बातें अपनाकर आप फंगल इन्फेक्शन से राहत ज़रूर पा सकती हैं. कैसे? आइए, जानते हैं...

 

01. खुले हुए फुटवेअर पहनें

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

ऐसे फुटवेअर न पहनें, जिसमें आपके पैर ठीक से सांस भी ना ले पाएं। इसकी जगह आप वही फुटवेअर पहनें, जो मानसून के लिए ही बने होते हैं, जैसे- रबर बूट्स या ऐसे फुटवेयर जिसमें अंगूठे खुले रहते हों। इससे बारिश का गन्दा पानी आपके जूतों में इकट्ठा नहीं होगा और आप फंगल इन्फेक्शन से बच सकते हैं.

 

02. मैटिफ़ाइंग मॉइश्चराइज़र लगाएं

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

ऑयली स्किन के लिए मैट मॉइश्चराइज़र से बढ़कर कुछ नहीं है। ह्यूमिडिटी के चलते आपको शायद मॉइश्चराइज़र लगाना ठीक न लगे, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए ज़रूरी है। आप एक लाइटवेट मॉइश्चराइज़र लगाएं, जैसे- Lakmé Matte Moist Mattifying Moisturiser.यह ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट (जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी फंगल गुण है ) और विच हेज़ल (एक नेचुरल एस्ट्रिनजेन्ट) से बना है। यह आपकी स्किन को 12 घंटे तक मॉइश्चराइज्ड रखता है।

 

03. डिटॉक्सीफाइंग बॉडी वॉश इस्तेमाल करें

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

मॉनसून में बैक्टीरिया और फंगस के कारण मॉनसून में अपनी बॉडी को क्लीन रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है, ताकि स्किन पर रेडनेस, खुजली और इंफेक्शन न हो। आप ऐसे प्रॉडक्ट्स लगाएं, जिसमें एंटी-फंगल इंग्रेडिएंट्स हों, जैसे- टी ट्री ऑयल, लेमनग्रास, यूकेलिप्टस आदि। हम अपको सलाह देंगे Love Beauty & Planet Tea Tree and Vetiver Aroma Daily Detox Body Wash लगाने की। यह टी ट्री ऑयल और वेटिवर युक्त है और बॉडी को पूरी तरह से डिटॉक्स करता है।

 

04. भीगे कपड़ों में ज़्यादा देर तक न रहें

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

बारिश में भीगकर मजे लेना वाकई अच्छा लगता है। लेकिन यह मज़ा अपको इन्फेक्शन भी दे सकता है। अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो बेहतर होगा कि आप जल्दी ही अपने भीगे हुए कपड़ों को बदल लें. साथ ही मोजे और अंडरगार्मेंट्स भी बदल लें. भीगे हुए कपड़े देर तक पहने रहने से फंगल इन्फेक्शन हो सकता है. अपने शरीर और चेहरे को पूरी तरह से साफ़ करें, सूखे और थोड़े ढीले-ढाले कपड़े पहनें और इन्फेक्शन होने के खतरे को टालें।

 

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

05. टेल्कम पाउडर लगाएं

यदि अपको फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो इसका सबसे बेहतर उपाय है कि आप इस पर टेल्कम पाउडर लगाएं। Pond’s Dreamflower Fragrant Talc Powder अपको तुरंत आराम देगा। यह खुशबूदार तो है ही, साथ ही ऑयल, मॉइश्चर और दुर्गंध को भी एब्ज़ोर्ब कर लेता है और इन्फेक्शन में राहत देता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1013 views

Shop This Story

Looking for something else