गर्मियों के मौसम का भी अपना एक अलग मज़ा है- आरामदायक आउटफिट्स, धूप में पूल के पास बैठना। ज़ाहिर है, ये सब रिलेक्सिंग होता होगा। लेकिन धूप में जाते समय स्किन का खयाल रखना ना भूलना और इसके लिए आपको क्या करना है आप जानते ही हैं। जी हाँ, एक ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना, जो यूवीए और यूवीबी किरणों से स्किन की सुरक्षा करे।

हालांकि, सूर्य से बचाव के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में जो पावरफुल चीज शामिल करने की जरूरत है, वो है एंटीऑक्सीडेंट्स। एक्ने, डार्क स्पॉटस, हाइपर-पिगमेंटेशन और प्रीमेच्योर एजिंग से निपटने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल करे। कई तरीके हैं, जिससे इसके फायदे आपकी स्किन को मिल सकते हैं।

 

अपनी डायट में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल करें

अपनी डायट में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल करें

कुदरती रूप से आपकी बॉडी एंटीऑक्सीडेंट्स का निर्माण करती है, ताकि वह वायरस से लड़ सके। आपकी बॉडी ऑक्सिडाइजिंग एजेंट्स, जैसे- प्रदूषण, तंबाकू, एल्कोहल आदि के संपर्क में अक्सर आती रहती है, इसलिए एंटीऑक्सीडेंट्स डायट बहुत जरूरी है, ताकि आपकी स्किन डैमेज ना हो। आपको अपनी डायट में कलरफुल फल और सब्ज़ियां, जैसे पीला, नारंगी आदि रंगों को अपने डायट का हिस्सा बनाना चाहिए। साथ में बेरीज़, बेल पेपर्स, मूंगफली, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी खानी चाहिए, ताकि स्किन सन डैमेज से लड़ सके।

 

एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त स्किन केयर प्रॉडक्ट्स यूज करें

एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त स्किन केयर प्रॉडक्ट्स यूज करें

गर्मियों में एंटीऑक्सीडेंट्स को स्किन पर लगाना भी जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी एजिंग का पर्याय है, क्योंकि यह झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इससे ब्लड का फ्लो अच्छा होता है, जिससे स्किन सेल्स का पुनर्निर्माण होता है और स्किन प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, इंफ्लेमेशन को काम करता है, यानी यह एक्ने और रोज़ेशिया जैसी समस्या में रेडनेस को कम करता है, इसलिए गर्मियों में अपने स्किन केयर रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त प्रॉडक्ट्स को शामिल करें। इसके लिए आप The Dermalogica Antioxidant Hydramist गर्मियों में ज़रूर लगाएं। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट शील्ड तैयार करता है, ताकि ड्रायनेस और उम्र बढ़ने के संकेत को कम किया जा सके। इस रिफ्रेशिंग मिस्ट को स्किन पर दिनभर में आप कभी भी स्प्रे कर सकते हैं और यह आपकी स्किन को तुरंत राहत देता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स को अपने डायट में शामिल करने और प्रॉडक्ट्स में यूज करने के अलावा कुछ इनग्रेडिएंट्स हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इन इनग्रेडिएंट्स से युक्त प्रॉडक्ट्स को यूज करके आप पा सकते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन।

अपनी डायट में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल करें

ग्रीन टी एक्सट्रैक्टस: यह उन एन्ज़ाइम्स से फाइट करता है जो कॉलेजन पर अटैक करते हैं और स्किन को टोन करते हैं।

विटामिन सी : यह स्किन सेल्स को रिपेयर करता है और स्किन को ब्राइट करता है।

ग्रेप सीड ऑयल: एंटीऑक्सीडेंट्स और एमोलिएंट्स से भरपूर यह एंटी एजिंग का पावर हाउस है।