गर्मियों में जब तापमान और हयूमिडिटी बढ़ जाती है तो शरीर से पसीना अधिक आने लगता है। ऐसे में इस मौसम में ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी शरीर, त्वचा और बालों का खास ख़याल रखें। अक्सर हम बालों और फ़ेस का तो ध्यान रख लेते हैं, लेकिन अंडरआर्म्स को अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जबकि यह बहुत ज़रूरी है कि गर्मियों में हम अंडरआर्म्स को क्लीन और ड्राय रखें, ताकि इन्फेक्शन से बचाव हो सके।

अंडरआर्म्स पर पसीना, धूल, तेल आदि जमने के कारण स्किन पर इर्रिटेशन और इन्फ़्लेमेशन हो सकता है। यही कारण है कि अंडरआर्म डिटॉक्स करना इस मौसम में बहुत ज़रूरी हो जाता है। आइये, हम आपको बताते हैं कि आर्मपिट डिटॉक्स करने के क्या फाड़े हैं और इसे घर पर कैसे किया जाय।

 

आर्मपिट को डिटॉक्स करने के फ़ायदे

आर्मपिट को डिटॉक्स करने के फ़ायदे


01. पसीना कम आता है


डिटॉक्स के बाद हो सकता है कि आपको आर्मपिट्स से ज़्यादा पसीना आए, लेकिन परेशान न हों, क्योंकि यह आपके अंडरआर्म्स का टोक्सिन्स को बाहर निकालने का तरीका है। थोड़े ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपको पसीना आना कम हो गया है। तो यदि आपको गर्मियों में पसीना ज़्यादा आता है तो अपने आर्मपिट्स को करें डिटॉक्स।


02. अंडरआर्म्स को रिकवर होने का समय दें


गर्मियों में डियोडरेंट लगाना बहुत ज़रूरी है। हालांकि, कुछ डियोड्रेंट्स, जिनमें एल्कोहल होता है, वो आपकी नाज़ुक स्किन के लिए थोड़े नुकसानदायक हो सकते हैं। आर्मपिट्स डिटॉक्स करने से बैक्टीरिया और अन्य गंदगी हट जाती है, जिससे स्किन सांस ले पाती है। डिटॉक्स के बाद आपको एक मोइश्चराइज़िंग और एल्कोहल फ्री डियोड्रेन्ट लगाना चाहिए। The Dove Original Antiperspirant Deodorant for Women में 0% एल्कोहल है और स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसमें पैराबेन्स नहीं है और यह स्किन को दिनभर तरोताज़ा और महकता हुआ रखता है।


03. दुर्गंध को दूर करता है


हमारा शरीर अपनी दुर्गंध को बाहर निकालता है, जो कि स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन कभी-कभी अधिक पसीने से यह दुर्गंध बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में सिर्फ साबुन और पानी से इसे साफ करना काफी नहीं होता, क्योंकि इससे वो बैक्टीरिया नहीं हटते, जो आपके अंडरआर्म एरिया में छिपे बैठे हैं। आर्मपिट डिटॉक्स से ये बैक्टीरिया पूरी तरह हट जाते हैं और पसीने की दुर्गंध भी कम आती है।

 

 

कैसे करें आर्मपिट डिटॉक्स

कैसे करें आर्मपिट डिटॉक्स

 

  •  स्टेप #1: बेंटोनाइट क्ले, एप्पल साइडर विनेगर और कुछ बूंदें पानी की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें।  
  • स्टेप #2: एक जेंटल बॉडी वॉश और पानी से अपने अंडरआर्म्स को क्लीन करें.
  • स्टेप #3: अब इस एरिया को तौलिये से थपथपाते हुए सुखा लें।
  • स्टेप #4: 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

हफ्ते में एक बार आर्मपिट डिटॉक्स करने से गर्मियों में आपके अंडरआर्म्स रहेंगे दिनभर फ्रेश।