गुलाब की कई सारी खूबियां हैं, खासतौर से ब्यूटी केयर में तो इसका जवाब नहीं है। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो आपको बता दें कि गुलाब काफी वर्षों से ब्यूटी केयर के रूप में इस्तेमाल की जा रही है। लोग नहाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करते हैं, फेस पैक में गुलाब जल का उपयोग होता रहा है, महिलाओं ने हमेशा ही स्किन को स्मूद व कोमल बनाने के लिए रोज़ का उपयोग किया है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं और साथ ही इसमें विटामिन सी और ई भी मौजूद होते हैं, यह एक ऐसा फूल है, जो ब्यूटी केयर के रूप में काफी पसंद किया जाता है। ठंड का मौसम आ चुका है, ऐसे में स्किन में ड्राइनेस, डलनेस, खुजली और रेडनेस की परेशानी होती ही है। लेकिन एक अच्छी बात यह भी है कि आप रोज़ एक्सट्रैक्ट्स से युक्त स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी स्किन को हेल्दी और मॉइस्चराइज बना सकते हैं। गुलाब आपकी स्किन पर क्या क्या जादू कर सकता है और हमें क्यों गुलाब से स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए, आइये इसके बारे में जानें।

 

रूखापन दूर करे

रूखापन दूर करे

सर्द हवा स्किन के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं होती। यह नेचुरल मॉइस्चर को छीन लेती है और स्किन को बहुत ही अधिक रूखा बना देते हैं। लेकिन चूंकि गुलाब में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, यह आपकी स्किन को रूखी व पपड़ीदार होने से बचाता है ।

 

ब्राइटन कॉम्प्लेक्शन

ब्राइटन कॉम्प्लेक्शन

अगर आपके गौर किया होगा तो जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, आपकी स्किन में निखार खत्म हो जाती है और स्किन डल नजर आने लगती है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप इस मामले में अकेले नहीं है। गुलाब के जो एक्सट्रैक्ट्स होते हैं, वह सर्दियों में स्किन को बेहतर बनाने के लिए काफी अच्छे होते हैं। गुलाब में विटामिन सी होता है, जो स्किन के कॉम्प्लेक्शन में निखार लाता है और साथ ही इसे हेल्दी ग्लो भी देता है।

 

स्किन में इर्रिटेशन को खत्म करता है

स्किन में इर्रिटेशन को खत्म करता है

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप जैसे ही ठंडी हवा में बाहर जाती हैं तो आपको रेडनेस, इन्फ्लेमेशन, खुजली की परेशानी हो जाती है। गुलाब के एक्सट्रैक्ट्स में यह खूबी होती है कि यह स्किन को ठंडक और सुकून देता है और जिससे स्किन में होने वाली इर्रिटेशन की समस्या खत्म हो जाती है।

 

एंटी एजिंग फायदे

एंटी एजिंग फायदे

फाइन लाइंस और झुर्रियों की परेशानी से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। ठंड के मौसम में यह और अधिक बढ़ जाती हैं और अगर आपकी स्किन रूखी है तो फिर परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसे में गुलाब स्किन को हाइड्रेशन देता है, साथ ही इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं। गुलाब में विटामिन ए और ई होता है व एसेंशियल फैटी एसिड्स होता है, जिसकी वजह से यह स्किन को एंटी एजिंग के फायदे देता है।

 

खुशबू रहे बरक़रार

खुशबू रहे बरक़रार

अगर आप अपने शरीर में लगातार आ रहे पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो शरीर की बदबू को खत्म करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप कुछ उपाय करें। गुलाब की खुशबू आपको किसी के सामने शर्मिंदा होने से बचाएगी, साथ ही इसकी लॉंग लास्टिंग खुशबू से आपका दिन भर ताजगी से भरा रहेगा। अगर आपको अपने विंटर स्किन केयर में गुलाब एक्सट्रैक्ट्स के गुण को शामिल करना है तो आपको Pond’s Rose Body Lotion इस्तेमाल करना चाहिए, यह जूलियट रोज एक्सट्रैक्ट्स से भरपूर होता है, साथ ही यह ठंड के मौसम में ड्राई स्किन को बेहतर बनाता है। यह स्किन को स्मूद रखता है और इसे लगाने के बाद आपको किसी परफ्यूम की जरूरत महसूस नहीं होगी। इसे आप अपने हाथों में, गले और पैरों में लगाएं, ताकि आपकी स्किन हेल्दी व मॉइस्चराइज रहे।