मानसून यानी बरसात के मौसम में चेहरे को सिर्फ पानी से धो लेना ही काफी नहीं होता। हवा में मौजूद नमी, जर्म्स आदि से स्किन इन्फेक्शन हो सकता है. ऐसे मौसम में पर्याप्त सूर्य की रौशनी की कमी और बढ़ती नमी के कारण स्किन से ऑयल सीक्रेट होने लगता है, जिससे पिम्पल्स हो सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप अपनी स्किन पर थोड़ा ज़्यादा ध्यान दें, ताकि यह हेल्दी रहे और अपके चेहरे का ग्लो भी बना रहे. इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका ये है की आप अपने चेहरे को नियमित रूप से स्टीम दें।

 

मानसून में चेहरे को स्टीम देने के फ़ायदे

मानसून में चेहरे को स्टीम देने के फ़ायदे

मानसून में चेहरे को स्टीम देना आपकी स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. १० मिनट तक चेहरे को स्टीम देने से स्किन के रोम छिद्र यानी पोर्स खुल जाते हैं और धूल के कण बाहर आ जाते हैं. अक्सर इस मौसम में स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसे स्टीम लेकर ठीक किया जा सकता है. इससे स्किन में अटका सीबम और डेड स्किन भी निकल जाती है. स्टीम से एक फ़ायदा और है, वो ये कि इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

 

मानसून में फेस स्टीमिंग के अनुभव को कैसे बनाएं और भी बेहतर

मानसून में फेस स्टीमिंग के अनुभव को कैसे बनाएं और भी बेहतर

स्टीम लेने के लिए आप चाहे बाउल का इस्तेमाल कर रहे हों या स्टीमर का, आप इसे थोड़ा इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं, कैसे? चलिए, हम आपको बताते हैं…

कुछ बूँदें एसेंशियलऑयल की मिलाएं

एंटीफंगल एसेंशियलऑयल, जैसे- नीम, थाइम, दालचीनी, ओरिगैनो, लौंग या पुदीना की मिलाएं, ये मानसून में होने वाले स्किन इन्फेक्शन से आपका बचाव करेगी।

एक गरम टॉवल का इस्तेमाल करें

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो अपने चेहरे को स्टीम देने के लिए गरम टॉवल का इस्तेमाल करें। एक कॉटन का टॉवल लें उसे पानी भिगोकर निचोड़ लें और अपने चेहरे पर रखकर थोड़ा रिलैक्स करें। इसमें आप पानी में अपना पसंदीदा एसेंशियल यूज़ कर सकती हैं.

गर्म पानी के बाउल में हर्ब्स मिलाकर करें

एसेंशियल ऑयल्स की तरह कुछ हर्ब्स भी ऐसी होती हैं, जो आपके फेस स्टीमिंग को और भी बेहतर बना सकती है. रोजमेरी ऐसी ही हर्ब है, जिसके बहुत फ़ायदे हैं. यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाती है, और स्किन में जलन या अन्य सम्बन्धी समस्याओं में भी राहत देती है.

टी यानी चाय भी हो सकती है फायदेमंद

ग्रीन टी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी उपयोगी है. ग्रीन टी या पेपरमिंट को ब्लेंड करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें पॉलीफेनोल्स होता है जो स्किन केलिए फायदेमंद है.

स्टीम लेने के पहले क्या करें

स्टीम लेने के पहले पानी पिएं। स्टीम लेते समय अपनी आंखों को कॉटन पैड से ढँक लें. स्टीम लेने के बाद जब आपका चेहरा ठंडा हो जाए, तब उस पर बर्फ़ लगाएं, इससे पोर्स बंद हो जायेंगे। इसके बाद मॉइश्चचराइज़र लगाएं।