एक तो गर्मी का मौसम, उस पर ऑयली स्किन। गर्मी और हयूमिडिटी के कारण ऑयली स्किन और ऑयली हो जाती है और स्किन प्रोब्लम्स, जैसे- ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या होने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन अपनाना ज़रूरी है, जिसमें एक्सफोलिएशन और मास्किंग भी शामिल हो। जिनकी ऑयली स्किन होती है, उनकी लिए क्ले मास्क बहुत काम का है। यह ऑयली स्किन से ऑयल को एब्ज़ोर्ब कर लेता है, इसलिए ऐसे में क्ले बेस्ड क्लींज़र बहुत फ़ायदेमंद होता है, खासतौर पर गर्मियों में।

आइये, जानते हैं कि क्ले बेस्ड फ़ेस वॉश किस तरह ऑयली स्किन को फ़ायदा पहुंचा सकते हैं।

 

स्किन में जमी गंदगी को निकालता है

स्किन में जमी गंदगी को निकालता है

क्ले में एब्ज़ोर्ब करने का कमाल का गुण होता है। यह आपकी स्किन पर आसानी से लग जाता है और फिर पोर्स में अंदर गहराई में जमी गंदगी व एक्स्ट्रा सीबम को निकाल देता है। वहीं सामान्य क्लींज़र्स सिर्फ स्किन की सतह पर काम करते हैं, इसलिए जैसे ही आप मुंह धोते हैं, थोड़ी देर बाद फिर से स्किन पर ऑयल आ जाता है। जब स्किन को पूरी तरह से साफ किया जाता है, तो आपको कम स्किन प्रोब्लम्स होगी।

 

स्किन पर जेंटल

स्किन पर जेंटल

अब आप सोच रहे होंगे कि रोज़ाना क्ले बेस्ड क्लींज़र यूज़ करने से कहीं मेरी स्किन ड्राय तो नहीं हो जाएगी? तो जवाब है ना? स्क्रब्स और केमिकल पील्स भी आपकी स्किन को अंदर तक क्लीन करते हैं। हालांकि इनमें हार्श इंग्रेडिएंट्स होते हैं और रोज़ाना इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। वहीं दूसरी तरफ, क्ले क्लींज़र्स रोज़ाना इस्तेमाल किया जा सकता है और स्किन पर आपको वही परिणाम देगा, यानी स्किन से डेड स्किन, गंदगी और अतिरिक्त सीबम हटाना।

 

सही क्लींज़र आपकी स्किन को मोइश्चराइज़ करता है

सही क्लींज़र आपकी स्किन को मोइश्चराइज़ करता है

क्ले स्किन से न सिर्फ अतिरिक्त ऑयल निकालता है, बल्कि स्किन को मोइश्चराइज़ भी करता है। क्ले क्लींज़र्स, जैसे- Ponds White Beauty Mineral Clay Instant Brightness Facial Foam मिनरल्स से भरपूर है और स्किन में नमी को बनाए रखता है, इसीलिए फ़ेस वॉश करने के बाद स्किन ड्राय नहीं लगती। यह मोरोक्कन क्ले से बना है, जो धूल व अन्य गंदगी को पोर्स से निकाल देता है और आपको मिलती है क्लीयर स्किन।

 

स्किन को डिटोक्सिफाय कर उसे ब्राइट बनाता है

स्किन को डिटोक्सिफाय कर उसे ब्राइट बनाता है

यदि आपका कोम्पलेक्शन डल लग रहा है, तो आपको अपना फेशियल क्लींज़र बदल देना चाहिए और उसकी जगह इस्तेमाल करना चाहिए, क्ले बेस्ड क्लींज़र। प्रदूषण, धूल और अन्य गंदगी आपकी स्किन में गहराई तक जम जाती है और इसे बेजान बना देती है। लेकिन एक क्ले क्लींज़र, जैसे- Ponds Pure White Mineral Clay Anti Pollution Purity Facial Foam को दिन में दो बार इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को ब्राइट और फ्रेश बना सकते हैं।

 

हर तरह की स्किन के लिए है उपयुक्त

हर तरह की स्किन के लिए है उपयुक्त

क्ले क्लींज़र्स और मास्क लगाने की सलाह अक्सर ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन वालों को दी जाती है, क्योंकि उनके लिए यह बहुत फ़ायदेमंद है। चूंकि क्ले क्लींज़र्स बहुत जेंटल होते हैं, इसे हर तरह की स्किन वाले लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्किन पर एक हेल्दी ग्लो चाहते हैं, तो आप क्ले क्लींज़र इस्तेमाल करें।