समर में ये स्किन केयर टिप्स आपके बहुत काम आएंगे

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
समर में ये स्किन केयर टिप्स आपके बहुत काम आएंगे

चाहे सर्दी हो बरसात या फिर चिलचिलाती गर्मी, मौसम बदलते ही इसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखाई देता है, इसलिए मौसम बदलते ही अपना स्किन केयर रूटीन बदल दें। चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं समर स्किन केयर के आसान टिप्स। समर में सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, झुर्रियां पड़ सकती हैं।

समर में ऑयली स्किन वालों की स्किन और ऑयली हो जाती है इसलिए उन्हें ज्यादा परेशानी होती है। समर में आपकी स्किन की सारी प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं ये आसान समर स्किन केयर टिप्स।

 

1. चेहरे को रोज़ाना दो बार क्लींज़ करें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

आपका स्किन टाइप चाहे जो भी हो, समर में रोज़ाना दो बार चेहरे को क्लींज़ जरूर करें। समर में चेहरे के एक्सट्रा ऑयल से छुटकारा पाने का ये आसान तरीका है। गंदगी, प्रदूषण और मेकअप हटाने के लिए चेहरे को दिन में दो बार साफ़ करना ज़रूरी है। समर में अपने स्किन टाइप के अनुरूप फेसवॉश से चेहरा धोएं, फिर टोनर और मॉइश्चराइज़र लगाएं। समर में स्किन केयर का ये बेसिक फॉर्मूला बिल्कुल भी न भूलें।

 

2. एसपीएफ (SPF)

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

सनस्क्रीन वैसे तो पूरे साल अप्लाई करनी चाहिए, लेकिन समर में सूर्य की यूवी किरणें स्किन को ज्यादा डैमेज करती हैं इसलिए इस मौसम में हर तीन घंटे में सनस्क्रीन अप्लाई करना बेहद जरूरी है। समर में कम से कम 30 एसपीएफ वैल्यू वाली सनस्क्रीन अप्लाई करें। सनस्क्रीन होंठ, कान, गर्दन और उन सभी बॉडी पार्ट्स पर लगाएं, जो सूर्य के सीधे संपर्क में आते हैं, इसमें आपके हाथ और पैर भी शामिल हैं।

 

3. हैवी मेकअप करने से बचें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

समर में हैवी मेकअप करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि बाहर निकलते ही आपका मेकअप मेल्ट हो सकता है और इससे आपका लुक बिगड़ सकता है। समर में हैवी मेकअप करने की बजाय मिनिमल मेकअप करें। समर में बीबी या सीसी क्रीम लगाकर आप तीन प्रोडक्ट्स का फायदा एक प्रोडक्ट से ले सकती हैं। ये क्रीम स्किन को मॉइश्चराइज़ करके उसे प्रोटेक्ट करती है, स्मूद और खूबसूरत बनाती है। ये स्किन केयर टिप आपको समर की चिलचिलाती गर्मी से बचाएगा।

 

4. वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल करें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

अपनी स्किन की हेल्दी बनाए रखने के लिए मौसम के अनुसार स्किन केयर में बदलाव करें। समर का एक और ज़रूरी स्किन केयर टिप्स है वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइज़र लगाना, ये स्किन में जल्दी समा जाता है और स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र लगाएं, ये स्किन में जल्दी से समा जाता है और स्किन को चिपचिपा नहीं बनाता।

 

5. बॉडी को हाइड्रेट करें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

जब आप अपनी स्किन की ख़ास देखभाल कर रही हैं, तो अपने शरीर का ध्यान रखना न भूलें। हेल्दी स्किन पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है। इसके लिए दिनभर में ढेर सारा पानी पीएं। साथ ही मौसम में ताजगी महसूस करने के लिए तरबूज, नारियल पानी, ककड़ी और खरबूजे जैसे अधिक पानी वाले फल और सब्जियां खाएं। फ्रेश फ्रूट जूस पीएं और भोजन के साथ दही खाएं। हैवी और फ्राइड फूड से परहेज करें। ऐसा करने से आपकी बॉडी, स्किन और बाल हेल्दी रहेंगे।

 

6. अपने पैरों को अनदेखा न करें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

आपके शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह आपके पैरों की स्किन को भी गर्मियों में ख़ास देखभाल की जरूरत होती है। मृत त्वचा से छुटकारा पाने, कोमल और सुंदर पैर पाने का सबसे अच्छा तरीका है नियमित रूप से पेडीक्योर करवाना। यदि आपके पास पेडीक्योर के लिए समय नहीं है, तो हफ्ते में कम से कम दो बार नहाते समय प्युमिस स्टोन से अपने पैरों को नियमित रूप से स्क्रब करें। ये समर स्किन केयर टिप आपके पैरों को खूबसूरत बनाएगा और गर्मियों में पैरों से आनेवाली दुर्गंध से भी छुटकारा देगा।

 

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

7. सॉफ्ट और सूदिंग कपड़े पहनें

आखिर में एक और जरूरी टिप, स्किन की जलन और रैशेज से बचने के लिए समर में ऐसे कपड़े पहनें, जिनमें त्वचा खुलकर सांस ले सके। समर में कॉटन के कपड़े पहनें, ये पसीने को सोख लेते हैं और गर्मी से राहत देते हैं। गर्मियों में बहुत टाइट कपड़े न पहनें, इनसे स्किन में रैशेज हो सकते हैं. यदि स्किन पर रैशेज या जलन हो रही है, तो फ्रेश एलोवेरा जेल लगाएं या स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें। ये आसान टिप आपको समर में रैशेज और जलन बचाए रखेगा।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1256 views

Shop This Story

Looking for something else