विंटर में बिना हीट टूल्स के भी ये हेयर स्टाइल्स आपके बालों को देंगे स्टाइलिश लुक

Written by Suman SharmaJul 27, 2022
विंटर में बिना हीट टूल्स के भी ये हेयर स्टाइल्स आपके बालों को देंगे स्टाइलिश लुक

ये सर्द मौसम और ठंडी हवा हमारे मन को तो बहुत भाती है लेकिन हमारी स्किन और बालों से पूछो कि उनका क्या हाल होता है इस रूखे मौसम में. बिना मॉइश्चराइज़र, चैपस्टिक और गर्म तेल की मालिश के बिना आप अपनी स्किन और बालों की देखभाल नहीं कर सकते विंटर में. बालों को मैनेज करने और हेयर स्टाइलिंग के लिए हीट टूल्स का इस्तेमाल विंटर में आपके बालों को और भी नुक़सान पहुंचा सकता है, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप ऐसे हेयर स्टाइल्स के बारे में जानें, जो बिना इन हीट टूल्स के भी आप अपना सकें वो भी बिना बालों को नुक़सान पहुंचाए. दूसरी तरफ़ ये भी सही है कि ये सीज़न होता है फ़ेस्टिवल, पार्टीज़ और शादियों का, तो ऐसे में आप अपने बालों को स्टाइल किए बिना भी नहीं रह सकतीं और बिना स्ट्रेटनर और कर्लर के भी स्टाइलिंग करना मुमकिन नहीं…! लेकिन अगर हम आपको कहें कि बिना हीट टूल्स के भी बालों की स्टाइलिंग संभव है तो? यकीनन आप जानना चाहेंगी… तो पढ़िए येआर्टिकल और अपने बालों को दे दीजिए स्टाइलिश ट्विस्ट.

 

बबल पोनीटेल

हाई स्प्लिट पोनी

डिज़नी प्रिन्सेस को आपने ज़रूर देखा होगा इस हेयर स्टाइल में और उन्हें देख खुद भी ज़रूर ट्राई किया होगा. अगर आपके बाल लंबे हैं और आप स्टाइलिश विंटर हेयर स्टाइल चाहती हैं तो इस पोनीटेल स्टाइल को ज़रूर ट्राई करें. ये बेहद सिम्पल है- हाई पोनीटेल बनाकर उसे हेयर टाई से बांध लें. अब थोड़ी-थोड़ी इंच की दूरी पर तब तक हेयर टाई लगाएं जब तक एंड में न पहुंच जाएं. पोनीटेल के हर सेगमेंट को उंगलियों से दोनों तरफ से थोड़ा-थोड़ा बाहर खींचें ताकि फ़ुलर लुक मिले.

 

अनडन साइड ब्रेड

हाई स्प्लिट पोनी

इस सुपर चिक विंटर हेयर स्टाइल के लिए यही कहा जा सकता है कि ये आसान है, सुविधाजनक है और खूबसूरत भी है. सर्दियों में आपके बाल रूखे हो जाते हैं और इनको सुरक्षित रखने का बेहतरीन तरीक़ा है इनकी चोटी बनाकर इनको बांधकर रखें. लेकिन पारंपरिक चोटियां काफ़ी बोरिंग लगती हैं, इसलिए क्यों न अनडन साइड ब्रेड ट्राई करें, जिसमें चोटी को मेस्सी और फ्रिज़ी रखकर एक साइड में बांधा जाता है. अपने सभी बालों को एक साइड में लेकर जॉ लाइन केनीचे से ढीली-ढाली चोटी बना लें. चोटी में मेस ऐड करने के लिए चोटी के कुछ भागों को टग कर लें और इस स्टाइल केसाथ आप कहीं भी जाने के लिए पूरी तरह रेडी हैं.

 

हाफ़-अप टॉप नॉट

हाई स्प्लिट पोनी

मेस्सी हेयर की परेशानी अब भूल जाइए. सर्दियों के साथ बालों में जो रूखापन, फ्रीज़ीनेस और मेस्सी लुक आता है उसको छिपाने का सबसे बेहतरीन हेयर स्टाइल है हाफ़-अप टॉप नॉट. आपके बाल चाहे कितने ही छोटे या बड़े हों, ये ईज़ी और चिक हेयर स्टाइल सभी पर अच्छा लगता है. हालांकि ये विंटर हेयर स्टाइल छोटे या मीडियम बालों पर ज़्यादा प्यारा लगता है. क्राउन एरिया से बालों के एक भाग को लेकर ट्विस्ट करें और बन बना लें. इसको थोड़ा मेस्सी ही रखें. इसे ऊपर की तरफ ही रखें और बॉबी पिंस से सिक्योर कर लें.

 

हाफ़-अप ट्विस्ट

हाई स्प्लिट पोनी

आपके बालों का टेक्स्चर, टाइप या लंबाई चाहे जो भी हो ये खूबसूरत दिखने वाली हेयर स्टाइल हर मौक़े के लिए और हर किसी के लिए परफेक्ट है. ये स्टाइल बेहद ईज़ी है. बालों को ब्रश करें और दोनों साइड से दो सेक्शन लें. ट्विस्ट करके दोनों को एक साथ सिर के पीछे हेयर टाई, पिन या क्लिप से सिक्योर कर लें. इस खूबसूरत हेयर स्टाइल को आप लूज़ स्वेटर या एक स्टनिंग पार्टी ड्रेस के साथ ट्राई करें.

 

अपसाइड डाउन ब्रेडेड बन

हाई स्प्लिट पोनी

बाक़ी विंटर हेयर स्टाइल्स के मुक़ाबले ये थोड़ा मुश्किल स्टाइल है और ख़ासतौर से तब जब आपको डच ब्रेड बनाना नहीं आता हो। अगर आप डच ब्रेड बनाना जानते हैं तो यकीनन आप सुपर स्टाइलिश लगेंगी इस स्टाइल में. बालों को अच्छी तरह ब्रश करके सुलझा लें और तीन हिस्सों को लेकर डच ब्रेड बना लें, इनको हेयर पिन से सिक्योर करलें. अब अपने सारे बालों की हाईपोनी टेल बना लें. इस पोनी को एक मेस्सी बन में रैप कर लें और बॉबी पिंस से सिक्योरकर लें. चोटी में से थोड़े स्ट्रैंड्स को टीज़ करें ताकि वो थिक लगे.

 

स्कार्फ़ ब्रेड/पोनीटेल

हाई स्प्लिट पोनी

विंटर में बालों को स्टाइलिश लुक देने और उनको अपग्रेड करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है हेयर एक्सेसरी का इस्तेमाल. अगर आपने एक प्लेन डार्क स्वेटर पहना है तो अपनी पोनीटेल या बन को प्रिंटेड स्कार्फ़ से बांधें और उसे अपनी चोटी में भी बांधें, जैसे- स्कार्फ़ को पोनीटेलके चारों ओर बांधकर उसे सिरों को चोटी के गूंथ लें.

 

हाई स्प्लिट पोनी

हाई स्प्लिट पोनी

 

पोनीटेल कभी भी आउट ऑफ़ ट्रेंड नहीं होतीं और ये स्टाइल हमेशा आपको चिक लुक ही देता है. लेकिन क्या ये ज़रूरी हैकि इसे बोरिंग या क्लासिक ही होना चाहिए? नहीं न, तो स्लीक पोनीटेल ट्राई करें. वैसे इस स्लीक लुक के लिए आपको एकदम स्ट्रेट हेयर की ज़रूरत होगी और बालों को स्ट्रेट करने के लिए आपको टूल्स यूज़ करने होंगे, लेकिन बिना टूल्स के भी आप ये लुक पा सकती हैं. अगर आपके बाल हैं एकदम स्ट्रेट और सिल्की तो स्लीक पोनीटेल आपको देगा स्टाइलिश लुक. ये बेहद सिम्पल है- बस बालों को ब्रश करें ताकि सारी गांठें खुल जाएं और जितना ज़्यादा संभव हो उतनी हाई पोनीबनाएं. पोनीटेल को दो भागों के बांट लें और अपने कंधों पर झूलने दें.


विंटर हेयर स्टाइल्स से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल…

Q. क्या ब्रेड्स कूल विंटर हेयर स्टाइल है?

A. निश्चित तौर पर ब्रेड्स यानी चोटी एक कूल हेयरस्टाइल है क्योंकि ये स्टाइलिश लुक देने के साथ-साथ आपके बालों को इस मौसम में रूखी सर्द हवा से सुरक्षा भी प्रदान करके उन्हें रूखा होने से बचाती है. आप अलग-अलग ब्रेड स्टाइल जैसे- फिशटेल, डच, फ्रेंच या क्लासिक थ्री-स्ट्रैंड ट्राई कर सकती हैं.

 

Q. विंटर के लिए कौन सा हेयर कलर अच्छा है?

A. इस सीज़न में आप कलर्स की वाइड रेंज में से कोई भी सिलेक्ट कर सकती हैं- सिनमॉन, कैरेमल ग्लेज़, डार्क बर्गंडी, चॉकलेट ब्राउन कुछ ट्रेंडी हेयर कलर्स हैं जिन्हें आप सर्दियों में ट्राई कर सकती हैं.


Q. सर्दियों में बालों की क्वालिटी बरकरार कैसे रखी जाए और स्टैटिक की समस्या से कैसे बचा जाए?

A. स्टैटिक इस मौसम की आम समस्या है. इससे बचने के लिए हेयर केयर रूटीन में थोड़ा बदलाव करें- प्लास्टिक की कंघी के इस्तेमाल से बचें, बालों में सीरम अप्लाई करें, डीप कंडीशनिंग मास्क यूज़ करें और हॉट ऑइल मसाज करें.

 

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
702 views

Shop This Story

Looking for something else