गर्मियों का मौसम केवल ठंडी, रसीली आइस क्रीम्स खाने और रंगबिरंगी फ़्लोरल ड्रेसस पहनने का ही नहीं होता. इस मौसम में मेकअप कितना ज़्यादा फैल जाता है और त्वचा कितनी ऑइली हो जाती है... आपको इस समस्या से भी तो दो-चार होना पड़ता है. है ना? ऐसे में अपना ब्यूटी रूटीन बदलना बहुत ज़रूरी हो जाता है. आग बरसाती गर्मियों से आपकी त्वचा को बहुत नुक़सान पहुंच सकता है और त्वचा मुरझाई हुई नज़र आ सकती है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा को सेहतमंद व चमकदार बनाए रखने के लिए सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चुनें और गर्मियों को हराने के लिए इन प्रोडक्ट्स का टेक्स्चर भी आपकी त्वचा के अनुकूल हो.

स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की बात करें तो हम सभी का हर मौसम के अनुसार कोई न कोई पसंदीदा प्रोडक्ट होता है. कुछ लोगों का काम प्राइमर के बिना नहीं चल सकता है और वे इसे लगाए बिना मेकअप कर ही नहीं सकते तो कुछ लोग ऐसे कूलिंग जेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जो उमसभरे गर्मियों के मौसम में उनकी त्वचा को ठंडक प्रदान करें.

हमने टीम बीब्यूटिफ़ुल के सदस्यों को काम पर लगा दिया और उनसे कहा कि वे उन समर प्रोडक्ट्स का खुलासा करें, जो उनकी सुंदरता को बरक़रार रखते हैं. तो यहां हमारी ब्यूटी राइटर्स आपको अपने जांचे-परखे समर स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बता रही हैं, ताकि आप गर्मियों में न सिर्फ़ त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बच सकें, बल्कि अपनी हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा पर इतरा भी सकें...

‘‘मैं अपने मॉइस्चराइज़र के बिना नहीं रह सकती’’-अंजली अग्रवाल, फ़ीचर्स राइटर
 

‘‘मैं अपने मॉइस्चराइज़र के बिना नहीं रह सकती’’-अंजली अग्रवाल, फ़ीचर्स राइटर

जहां बहुत से लोगों को लगता है कि मॉइस्चराइज़र्स केवल सर्दियों के मौसम के लिए बने होते हैं, पर मैं जानती हूं कि इन्हें सालभर इस्तेमाल किया जाना चाहिए और मैं पूरे साल, हर मौसम में मॉइस्चराइज़र लगाने में भरोसा करती हूं. सच कहूं तो आपको मेरे हैंड बैग में हमेशा पॉन्ड्स लाइट मॉइस्चर नॉन-ऑइली फ्रेश फ़ील मिल जाएगा. इसका हल्का यानी लाइटवेट, नॉन-ऑइली और विटामिन E से भरपूर फ़ॉर्मूला त्वचा को पोषण और सेहतभरी ऐसी चमक देता है, जो दिनभर बरक़रार रहती है. मैं अपनी त्वचा को हर दो-तीन घंटे में मॉइस्चराइज़ करती रहती हूं, ख़ासतौर पर गर्मियों में जब सूरज की. करणें हमारी स्किन को डीहाइड्रेट भी करती हैं और नुक़सान भी पहुंचाती हैं.

‘‘कूलिंग जेल्स गर्मियों में मेरा सबसे बड़ा सहारा हैं’’-सान्या हमदानी, सीनियर फ़ीचर्स राइटर
 

‘‘कूलिंग जेल्स गर्मियों में मेरा सबसे बड़ा सहारा हैं’’-सान्या हमदानी, सीनियर फ़ीचर्स राइटर

यदि आप शहर में रहती हैं तो सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को होने वाले नुक़सान के अलावा पर्यावरण के कारकों, जैसे-प्रदूषण यानी पलूशन से भी आपकी त्वचा को बहुत नुक़सान पहुंचता है. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित यानी नरिश्ड रखने के लिए मैं प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स पर भरोसा करती हूं... जैसे- ऐलो जेल, जो मेरी त्वचा को ठंडा रखता है. मैं लैक्मे 9टू5 नैचुरल डे क्रीम एसपीएफ़ 20 का इस्तेमाल करती हूं. इससे मैं शहर में गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा का सही तरीक़े से ख़्याल रख पाती हूं. इस क्रीम में शुद्ध ऐलो वेरा सत्व यानी प्योर ऐलो वेरा एक्स्ट्रैक्ट्स हैं, जो प्रदूषण से लड़ते हैं और मेरी त्वचा को दिनभर हाइड्रेटेड व ठंडा बनाए रखते हैं.

‘‘सनस्क्रीन के बिना मेरा गुज़ारा नहीं होता’’ -उर्वी दलाल, सीनियर ब्यूटी राइटर
 

‘‘सनस्क्रीन के बिना मेरा गुज़ारा नहीं होता’’ -उर्वी दलाल, सीनियर ब्यूटी राइटर

मेरी त्वचा संवेदनशील यानी सेंसिटिव है इसलिए सनस्क्रीन के बिना मेरा काम नहीं चलता. केवल गर्मियों में ही नहीं मैं साल के हर मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हूं. कई बार मेरे पास जब मेकअप करने का समय नहीं होता तब भी मैं पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलती हूं. मैं हमेशा से  लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट एसपीएफ़ 50 पीए+++ लोशन का इस्तेमाल करती रही हूं. यह त्वचा पर सुरक्षा पर्त बना कर  सूरज की 97% हानिकारक किरणों को ब्लॉक कर देता है.  

‘‘प्राइमर के बिना पता नहीं मैं क्या करूंगी?’’ -फ़ातेमा हबीब, सीनियर ब्यूटी राइटर
 

‘‘प्राइमर के बिना पता नहीं मैं क्या करूंगी?’’ -फ़ातेमा हबीब, सीनियर ब्यूटी राइटर

मेरे लिए प्राइमर वो ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसके बिना मेरा गुज़ारा नहीं हो सकता. मुझे मेकअप के साथ प्रयोग करना पसंद है इसलिए मैं मेकअप के फैलने का ख़तरा मोल नहीं ले सकती, ख़ासतौर पर गर्मियों के मौसम में तो बिल्कुल भी नहीं. सच तो यह है कि मैं हमेशा प्राइमर लगाती हूं. साथ ही, कुछ दिन ऐसे भी होते हैं, जब मेरे ऑइली आइलिड्स मेरे आइ मेकअप को फैलाने लगते हैं, ऐसे समय में प्राइमर मेरी मदद करता है. मैं लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल करती हूं, जो यह सुनिश्चित करता है कि मेरा मेकअप दिनभर अपनी जगह पर टिका रहे.