मॉनसून के मौसम का इंतज़ार बेसब्री से होता है। यह मौसम जितना खूबसूरत लगता है, उतनी ही परेशानियां भी लाता है, जैसे- स्किन प्रॉब्लम्स। आपको न सिर्फ डल स्किन और एक्ने से निपटना पड़ता है, बल्कि पैरों की समस्या भी परेशान कर देती है। बारिश के कारण आपके पैर गीले और गंदे हो जाते हैं और कई बार इसमें से बदबू भी आने लगती है। अपके पैरों की खूबसूरती बरकरार रहे, इसके लिए बस, आपको कुछ स्किनकेयर टिप्स को अपनाने की जरूरत है, जो हम इस लेख में बताने जा रहे हैं।

 

पैरों को रखें स्वच्छ

पैरों को रखें स्वच्छ

बारिश के मौसम में पैरों की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। आपके पैरों में जमा गंदगी के कारण इसमें दुर्गंध ना आए, इसके लिए अपने पैरों को नियमित रूप से साफ रखें। हफ़्ते में एक बार पैरों को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें और फुट स्क्रब करें।

 

सही फुटवेयर पहनें

सही फुटवेयर पहनें

बारिश में स्निकर्स और हील्स के बजाय वो फुटवेयर पहनें, जो मॉनसून के अनुसार हो। यानी जब भी बारिश में बाहर जा रहे हों, तो रबर सैंडल्स, फ्लिप फ्लॉप्स आदि पहनें। ये खास बारिश के मौसम में पहनने के लिए ही बने होते हैं, ताकि आपके पैर पानी से सुरक्षित रहें। इसके अलावा ये बारिश में फिसलते भी नहीं हैं।

 

अपने अंगूठे के नाखूनों को छोटे करें

अपने अंगूठे के नाखूनों को छोटे करें

अपने पैरों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नाखूनों को छोटा रखें। लंबे समय तक पैर गीले रखने से नाखून कमजोर हो जाते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें काट कर छोटा कर दें। इससे आप फंगल इन्फेक्शन से तो बचेंगे ही, साथ ही नाखूनों में छोटे होने से धूल-मिट्टी, बारिश का पानी और अन्य अशुद्धियां जमा नहीं होंगी और आपके पैर स्वस्थ रहेंगे।

 

पैरों को सूखा रखें

पैरों को सूखा रखें

गीले पैरों में फंगस आसानी से लग जाती है और आप यह बिल्कुल नहीं होने देना चाहेंगे। जैसे ही अप बारिश में भीगने के बाद घर पहुंचें, सबसे पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धो लें। धोने के बाद सूखे तौलिए से पोंछें और मॉइश्चराइज़र लगा लें, ताकि ये हेल्दी रहें और इन्फेक्शन से बचे रहें।

 

लैवेंडर ऑयल लगाएं

लैवेंडर ऑयल लगाएं

अपने पैरों पर मॉइश्चराइज़िंग बॉडी लोशन लगाकर उसे मॉइश्चराइज्ड रखें। रात को सोने से पहले पैरों पर लैवेंडर ऑयल लगाएं। इससे अपके पैरों को राहत मिलेगी, ये बैक्टीरिया को मारने में मदद करेंगे, साथ ही इससे आपके पैर नरम-मुलायम व खुशबूदार बनेंगे। रात को बढ़िया नींद आएगी, यह कहने की ज़रूरत तो बिल्कुल नहीं है।