ठंड के मौसम में हाथों की ड्रायनेस सबसे ज़्यादा इर्रिटेट करती है। घर का काम-काज ऊपर से कोरोना महामारी के चलते न जाने कितनी बार हाथों को सैनिटाइज़ करो। ऐसे में हाथों की ड्रायनेस और बढ़ जाती है। अपने हाथों को ड्रायनेस और डीहाइड्रेट होने से बचाना है तो आपको उनकी थोड़ी ज़्यादा देखभाल करनी होगी। हम आपको बता रहे हैं 4 तरीके जिनसे सर्दियों में भी आपके हाथ रहेंगे नर्म और मुलायम।

 

01. अच्छी हैंड क्रीम लगाएं

01. अच्छी हैंड क्रीम लगाएं

हाथों की ड्रायनेस दूर करने के लिए हैंड क्रीम से बढ़कर और क्या हो सकती है। इसके लिए थिक और क्रीमी फॉर्मूला यूज़ करें, जिसमें मोइश्चराइज़िंग और नरिशिंग इंग्रेडिएंट्स हों। इससे हाथों, नाखूनों और क्यूटिकल्स पर दिन में दो बार मसाज करें। Dove Coconut Hand Cream में है कोकोनट और बादाम दूध के गुण जो अपके हाथों को देते हैं मोइश्चराइज़ेशन और उन्हें बनाते हैं मुलायम व खूबसूरत।

 

02. घर का काम करते समय ग्लव्ज़ पहनें

02. घर का काम करते समय ग्लव्ज़ पहनें

डिटर्जेंट और अन्य क्लीनिंग के लिए यूज़ होने वाली चीज़ों में हार्श केमिकल्स एजेंट होते हैं, जो हाथों से नैचुरल मोइश्चर निकाल देते हैं। कई बार इससे हाथों में रैशेज़ हो जाते हैं और केमिकल से हाथों की स्थिति और ज़्यादा खराब हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि अपने हाथों की सुरक्षा के लिए आप रबर के ग्लव्ज़ पहनें। इससे हाथों में नमी बनी रहेगी और आपके नाखूनों की परत भी नहीं निकलेगी।

 

03. ऑयल से मसाज करें

03. ऑयल से मसाज करें

रात को सोने से पहले हाथों पर ऑयल से मसाज करें और फिर ग्लव्ज़ पहनकर सोएं। ऑयल से स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर यानी एक सुरक्षा की परत बनेगी और जब आप सुबह सॉकर उठेंगे तो आपके हाथ होंगे नर्म व मुलायम।

 

04. क्रीम बेस्ड हैंड वॉश यूज़ करें

04. क्रीम बेस्ड हैंड वॉश यूज़ करें

यदि आप अपने हाथ धोने के लिए जेल-बेस्ड हैंड वॉश यूज़ कर रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे थोड़े गाढ़े व क्रीम बेस्ड फॉर्मूला को अपनाने की। Lux Bergamot & Mint Delight Hand Wash की न सिर्फ खुशबू अच्छी है, बल्कि यह आपके हाथों की गंदगी हटाने के साथ उन्हें नर्म व मुलायम भी बनाए रखते हैं,