विंटर में स्किन की ड्राईनेस बढ़ जाती है लेकिन जिनकी स्किन ऑयली है उनको लगता है कि वो लकी हैं क्योंकि इस मौसम में भी उन्हें स्किन को माइश्चराइज़ करने की ज़रूरत नहीं पड़ती, जबकि ऐसा नहीं है. ऑयली स्किन और हाइड्रेटेड स्किन में फ़र्क़ होता है और स्किन को हाइड्रेट करने और रखने के लिए उसे माइश्चराइज़ करना बेहद ज़रूरी है. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे ऑयली स्किन को आप माइश्चराइज़ कर सकते हैं.

 

विंटर स्किन केयर: ज़रूरी है ऑयली स्किन को भी माइश्चराइज़ करना…

विंटर स्किन केयर: ज़रूरी है ऑयली स्किन को भी माइश्चराइज़ करना


आपकी त्वचा चाहे ऑयली हो या ड्राई, मॉइश्चराइज़िंग ज़रूरी है. ध्यान रहे, ऑयली स्किन का मतलब ये नहीं कि वो हाइड्रेटेड भी होगी. ये पूरी तरह संभव है कि आपको स्किन ऑयली हो लेकिन डीहाइड्रेटेड भी. स्किन पर जो ऑयल मौजूद रहता है वो सीबम के अधिक निर्माण की वजह से आता है. ये चिपचिपा मोम जैसा होता है. इसलिए इसका ये अर्थ नहीं कि आपकी स्किन में पर्याप्त वॉटर कंटेंट भी है. सीबम के अत्यधिक निर्माण की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे- स्ट्रेस, हार्मोनल बदलाव, प्रदूषण, स्किन की सही देखभाल न करना और ख़राब खानपान. सही मॉइश्चराइज़र से सीबम केअधिक निर्माण को रोका जा सकता है, इसलिए स्किन को मॉइश्चराइज़ करते रहना बेहद ज़रूरी है. और विंटर में हवा में नमी की कमी के चलते स्किन को मॉइश्चराइज़ करना और भी ज़रूरी हो जाता है.

सर्दियों में अपनी ऑयली स्किन को कैसे मॉइश्चराइज़ करें ये जानने के लिए पढ़ें ये ईज़ी टिप्स.

 

 

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइज़र्स

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइज़र्स

ध्यान रहे कि आप लाइट वेट जेल फ़ॉर्मूले का ही उपयोग करें, जिसमें हायलूरोनिक एसिड जैसे हाइड्रेटिंग तत्व हों. साथ ही ऐसा मॉइश्चराइज़र सिलेक्ट करें जो रोमछिद्रों को क्लॉग करके मुंहासे पैदा न करता हो. हमने ऑयली स्किन के लिए 3 बेस्ट मॉइश्चराइज़र्स सिलेक्ट किए हैं.

Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E

ऑइल फ्री मॉइश्चराइज़र जो हाइड्रेटिंग हायलूरोनिक एसिड से भरपूर है. ये आपकी स्किन की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है और पानी को खोने से भी बचाता है. विटामिन ई के गुणों से भरपूर पॉन्ड्स का ये मॉइश्चराइज़रआपकी स्किन के लिए बेस्ट है. अपने स्किनकेयर रूटीन में इसे शामिल करें और अगर चाहती हैं एकदम फ्रेश-ग्लोइंग स्किन तो यूज़ करने से पहले इसे फ्रिज में रखें.

Lakmé Absolute Hydra Pro Gel Creme

ये लाइटवेट फ़ॉर्मूला हाइड्रेटिंग हायलूरोनिक एसिड से भरपूर है, जो स्किन की हाइड्रेशन को बढ़ाता है और मॉइश्चर को लॉक करके 72 घंटों तक नमी बनाए रखता है. ऐसे में लैक्मे जेल क्रीम आपका फ़ेवरेट मॉइश्चराइज़र बन जाएगा क्योंकि ये आपकी स्किन को देगा ड्यूई ग्लो यानी ओस सी ताज़गी मिलेगी आपकी स्किन को.

Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser

ये सिंपल लाइट वेट मॉइश्चराइज़र 12 घंटे से भी अधिक समय तक स्किन को हाइड्रेट रखता है. ग्लिसरीन, विटामिन ई, प्रोविटामिन बी5 और बैराज सीड ऑयल से युक्त, यह त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है और उसे सूद करके पोषण भी देता है. ये मुंहासों को बढ़ावा नहीं देता और डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है इसलिए सेन्सिटिव स्किन के लिए भी ये परफेक्ट है.