यूं तो हर मौसम में स्किन का खयाल रखने की जरूरत होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इसकी जरूरत कुछ ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि इस मौसम में स्किन प्रॉबलम्स भी बढ़ जाती है। खैर, यदि आप अपने समर स्किन केयर रूटीन में सही प्रोडक्ट्स शामिल करें, तो बहुत सारी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। अपने सुना होगा कि गर्मियों में एलोवेरा और गुलाब जल यूज़ करना चाहिए, क्योंकि ये स्किन को ठंडक देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लैवेंडर का नाम सुन है? जी हाँ, यह भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

लैवेंडर एक नेचुरल एंटी बैक्टीरियल है, जो एक्ने, दाग-धब्बों और इन्फेक्शन को दूर रखता है। यह स्किन का पुनर्निर्माण भी करता है, जिससे स्किन पर ग्लो आता है। यही नहीं, लैवेंडर की खुशबू आपकी इंद्रियों को भी सूदिंग एहसास देती है और उन्हें रिलेक्स करती है। हम आपको बता रहे हैं कुछ लैवेंडर युक्त प्रोडक्ट, जिन्हें गर्मियों में आपको अपने समर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल करना चाहिए।

 

01. सूदिंग जेल

Lavender soothing gel summer

गर्मियों के मौसम के एक लाइटवेट मॉइश्चराइजर परफेक्ट है, खासतौर पर उनके लिए, जिनकी स्किन ऑयली है। यह स्किन में तुरंत एब्ज़ोर्ब हो जाता है और स्किन को चिपचिपा भी नहीं बनने देता। लैवेंडर के इस्तेमाल से आपकी स्किन को खुली और इर्रिटेशन से राहत मिलेगी व स्किन ग्लोइंग और हेल्दी भी रहेगी। लैवेंडर सीबम को कंट्रोल करने में मदद करता है और एक्ने को ठीक करता है। तो यदि आप गर्मियों में बॉडी एक्ने से परेशान हैं तो लैवेंडर जेल आपकी समस्या को ठीक कर सकता है।

बीबी सलाह: Vaseline Lavender Moisturizing Gel

 

02. बॉडी लोशन

lavender body lotion summer

आप मानें या ना मानें, लेकिन गर्मियों में ड्राय स्किन और भी ड्राय हो जाती है। तेज धूप स्किन से मॉइश्चर काम कर देती है, वहीं जब आप एसी में बैठते हैं तो वह भी आपकी स्किन को ड्राय कर देता है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि आप ऐसा बॉडी लोशन लगाएं, जिसमें स्किन को राहत देने वाला इंग्रेडिएंट्स हो, जैसे- लेवेन्डर। यह आपकी स्किन के मॉइश्चर बैरियर को मेंटेन करेगा, ताकि यह ना ज्यादा ड्राय हो और ना ज्यादा ऑयली।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Argan Oil and Lavender Aroma Soothe and Serene Body Lotion

 

03. रिलैक्सिंग बॉडी वॉश

lavender body wash summer

सूर्य की तेज किरणें आपकी स्किन पर रैशेज़ बना सकती है और इंफलेमेशन हो सकता है। खासतौर पर अगर आप स्किन को बगैर प्रोटेक्ट किए धूप में निकलते हैं तो। बॉडी लोशन और जेल लगाने के अलावा आपको अपना बॉडी वॉश भी बदलकर वो यूज़ करना चाहिए, जिसमें लैवेंडर हो। चूंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं, इसलिए स्किन पर लैवेंडर लगाने से सनबर्न और रेडनेस कम होगी।

बीबी सलाह : Love Beauty And Planet Relaxing Rain Body Wash Argan Oil & Lavender