सर्दियों में इन शेविंग टिप्स को आज़माकर ड्रायनेस को कहें गुड बाय

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
सर्दियों में इन शेविंग टिप्स को आज़माकर ड्रायनेस को कहें गुड बाय

इस बात पर पहले ही काफी बहस हो चुकी है कि हेयर रिमूवल यानी बॉडी के बाल हटाने के लिए कौनसा तरीका सही है- शेविंग या वैक्सिंग। दोनों ही तरीके के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। जब बात तुरंत बाल हटाने की हो, तो शेविंग से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। लेकिन सर्दियों में शेविंग..? ये थोड़ा सही नहीं है। है न? कारण कि सर्दियों में शेविंग आपकी ड्राय स्किन को और ज्यादा ड्राय बना देगा। कई बार तो बहुत हैवी मॉइश्चराइज़र से भी कुछ फरक नहीं पड़ता। हम जानते हैं कि आप शेविंग करना नहीं छोड़ सकते, लेकिन आप अपने शेविंग रूटीन में तो कुछ बदलाव ला सकते हैं, ताकि आपकी स्किन ज्यादा ड्राय न हो।

 

टिप 01: एक्सफोलिएट

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

अक्सर लोग सर्दियों में स्किन को सिर्फ इसलिए एक्सफोलिएट नहीं करते कि कहीं यह ड्रायनेस को और न बढ़ा दे, जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल अलग है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी स्किन का मेटबॉलिज़्म धीमा होता जाता है, जिससे कॉम्पलेक्शन भी डल हो जाता है। शेविंग करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और स्किन पर कट नहीं आते।

 

टिप 02: नहाने के बाद करें शेविंग

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

अधिकतर महिलाएं जब नहाने जाती हैं, तब शेविंग करती हैं। हालांकि, नहाने के बाद शेविंग करना ज्यादा बेहतर होता है। नहाने से स्किन कि इलास्टिसिटी बढ़ती है और बाल नर्म हो जाते हैं। इससे शेविंग ज्यादा अच्छी होती है और शेविंग से होनेवाली सेंसिटिविटी भी कम होती है।

 

 

टिप 03: शाम को करें पैरों की शेविंग

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

जी हाँ, स्किन को शेव करने का भी सही वक़्त होता है। अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि शेविंग के लिए सुबह का समय सही है, लेकिन ऐसा नहीं है। जब आप सोते हैं, तो आपके पैर थोड़े सूज जाते हैं और सुबह आपके हेयर, फॉलिकल्स में चले जाते हैं। यानी आपकी शेविंग अच्छी तरह नहीं हो पाएगी और आपको कुछ दिनों में जल्दी ही शेविंग की जरूरत पड़ेगी।

 

टिप 04: रेज़र को गीला कर लें

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

रेज़र को सीधे स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले बहते पानी में कुछ देर के लिए रखें। इससे ब्लेड में अच्छी तरह मॉइश्चराइज़र चला जाएगा और स्किन पर हार्श नहीं होगा और शेविंग के कारण ज्यादा ड्रायनेस नहीं आएगी।

 

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

टिप 05: जेल की जगह क्रीम लगाएं

स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए वॉटर-बेस्ड जेल से ज्यादा बेहतर होते हैं क्रीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स और इस बात को आप हमेशा ध्यान में रखें, खासतौर पर सर्दियों में। यदि आपका शेविंग जेल या क्रीम खत्म हो गई है, तो कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को मुलायम बना देगा और स्किन को आप आसानी से शेव कर सकते हैं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
670 views

Shop This Story

Looking for something else