ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है, खासतौर पर गर्मियों में, जब सूरज की तेज रोशनी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। गर्मी के कारण स्किन पर इंफ्लेमेशन, पोर्स क्लॉग होना और एक्ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ह्यूमिडिटी और पसीने से स्किन चिपचिपी होती है, जिससे बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और एक्ने की संभावना होती है। ये बैक्टीरिया स्किन में इन्फेक्शन करते हैं। इसीलिए ऑयली स्किन के लिए एक स्किन केयर रूटीन होना बहुत ज़रूरी है। आइए, जानते हैं कि किस तरह आप गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल कर सकते हैं।

 

01. क्लींज़िंग स्टेप

01. क्लींज़िंग स्टेप

ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए एक सबसे खास टिप जो है, वो है क्लींजिंग। सही तरह से क्लींजिंग होने से स्किन में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है, जिससे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स स्किन में अच्छी तरह से एब्ज़ोर्ब हो जाते हैं। आप अपने क्लीन्ज़र में ऑयल-कंट्रोल इंग्रेडिएंट्स, जैसे- ज़िंक , हेज़ल, क्लेज़, चारकोल, सैलिसिलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स , जैसे- करक्यूमिन देखकर ही खरीदें। अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं और 60 सेकंड तक अपने चेहरे के हर हिस्से को अच्छी तरह से साफ करें।

बीबी सलाह : Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash

 

02. टोनर लगाना ना भूलें

02. टोनर लगाना ना भूलें

गर्मियों में स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और पसीने व धूल आदि से आसानी से क्लॉग हो जाते है। इसके लिए क्लींज़िंग के बाद जन आपके पोर्स खुले होते हैं, तब आप एक टोनर या क्लैरिफाइंग मिस्ट यूज़ करें। यह आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है और पोर्स को टाइट करने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन दिनभर लगती है शाइन फ्री।

BB picks: Dermalogica Breakout Clearing All Over Toner

 

क्ले मास्क लगाएं

क्ले मास्क लगाएं

ऑयली स्किन के बेहतरीन उपाय है क्ले मास्क। ये यूज़ करने में आसान हैं और इनमें एब्ज़ोर्ब करने का बढ़िया गुण है। ये स्किन से गंदगी को खींच लेते हैं। काओलिन क्ले, माइल्ड ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए उपयुक्त है, वहीं बेन्टोनाइट क्ले आपकी स्किन के हायड्रेशन लेवल को मेंटेंन करता है और ज्यादा ऑयली स्किन के लिए उपयुक्त है।

बीबी सलाह: Pond’s Pure White Mineral Clay Anti-Pollution Activated Charcoal

 

04. मिस्लर वॉटर यूज़ करें

04. मिस्लर वॉटर यूज़ करें

हमें ऐसे ब्यूटी हैक्स पसंद है, जो हमारी ज़िंदगी को आसान बना दे, खासतौर पर जब आपकी स्किन ऑयली हो, तो यह बेहद ज़रूरी हो जाता है। मिस्लर वॉटर ना सिर्फ आपकी स्किन को मेकअप से छुटकारा दिलाता है, बल्कि यह स्किन को मैटिफ़ाय भी करता है। अपने चेहरे के ऑयली भाग को ठीक करने के लिए मिस्लर वॉटर यूज करें। इसके लिए आप हाएड्रेटिंग फार्मूला चुनें, जो गर्मी में आपकी ऑयली स्किन को ताज़गी दे सके।

बीबी सलाह : Simple Daily Skin Detox Oil Be Gone Micellar Water

 

05. लाइटवेट मॉइश्चराइज़र लगाएं

05. लाइटवेट मॉइश्चराइज़र लगाएं

ऑयली स्किन को भी मॉइश्चर की ज़रूरत होती है। गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए एक लाइटवेट फार्मूला चुनें, जिसमें सूदिंग और मैटीफ़ाइंग गुण हों। जब भी आप चेहरा धोएं, मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। इससे आपकी स्किन का हायड्रेशन लेवल मेंटेंन रहेगा और गर्मी से स्किन का बचाव होगा।

बीबी सलाह: Lakmé 9 to 5 Matte Moist Mattifying Moisturiser