गर्मियों की शुरुआत होते ही फ़िक्र होती है स्किन की. सूर्य की हार्श किरणें आपकी स्किन को डल और बेजान बना सकती है. गर्म और आद्र मौसम आपके स्किन पोर्स को बड़ा कर देता है, जिससे धुल-मिटटी आदि स्किन में चले जाते हैं, जिससे पिम्पल्स होने लगते हैं. लेकिन डरें, नहीं, क्योंकि हम हैं ना आपका ख़याल रखने के लिए. बस,

आपको ज़रुरत है थोडा स्किन केयर हैबिट्स में बदलाव लाने की. आइये, जानते हैं कि किस तरह आप अपनी आदतों को बदलकर स्किन पर ग्लो ला सकती हैं.

 

कम से कम मेकअप करें.

कम से कम मेकअप करें.

आप इंटरनेट पर ढूँढने जायेंगे तो आपको कई टिप्स मिलेंगे कि किस तरह से आप अपने मेकअप को पिघलने से बचा सकते हैं. लेकिन सच तो यह है कि सबसे बेहतर तरीका है कम से कम मेकअप करना, ताकि स्किन सांस ले सके. तो इस गर्मियों के मौसम में हेवी फाउंडेशन की जगह लाइट वेट फ़ॉर्मूला अपनाएं, जो आपको पर्याप्त कवरेज दे और वह केकी भी न लगे और पोर्स को क्लोग भी ना करे.

बीबी सलाह: Lakmé 9 to 5 Complexion Care CC Cream SPF 30 PA++

 

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन वैसे तो पूरे साल अप्लाई करनी चाहिए, लेकिन समर में सूर्य की UV किरणें स्किन को ज्यादा डैमेज करती हैं इसलिए इस मौसम में हर तीन घंटे में सनस्क्रीन अप्लाई करना बेहद जरूरी है। समर में कम से कम 30 SPF वैल्यू वाली सनस्क्रीन अप्लाई करें। सनस्क्रीन होंठ, कान, गर्दन और उन सभी बॉडी पार्ट्स पर लगाएं, जो सूर्य के सीधे संपर्क में आते हैं, इसमें आपके हाथ और पैर भी शामिल हैं।

बीबी सलाह: Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 30

 

एक्स्फ़ोलिएट करें

एक्स्फ़ोलिएट करें

स्किन को हफ्ते में एक बार एक्स्फ़ोलिएट ज़रूर करें. गर्मियों में डेड स्किन, धूल-मिटटी आदि से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार एक्स्फ़ोलिएट करें. लेकिन ध्यान रहे कि दो बार से ज्यादा एक्स्फ़ोलिएट न करें, वरना स्किन इर्रिटेट हो सकती है. इसके लिए जेंटल फोर्म्युला यूज़ करें, जो स्किन को नुकसान न पहुंचाए.

बीबी सलाह: Dermalogica Mini Daily Microfoliant

 

नहाने का टाइम शार्ट रखें

नहाने का टाइम शार्ट रखें

गर्मियों में पसीना बहुत आता है, इसलिए नहाने से राहत मिलती है. लेकिन ध्यान रहे कि बार-बार गर्म पानी से नहाने से स्किन हार्श हो सकती है. इससे स्किन डेमेज होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए, जब भी नहाना हो ठन्डे या गुनगुने पानी से नहाएं और समय 4 से 5 मिनट या उससे कम रखें.

 

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

खूबसूरत स्किन पाने का भला इससे आसान कोई उपाय हो सकता है? यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी स्किन बेजान, थकी हुई और डिहाइड्रेटिंग लगेगी. आपको दिनभर में कम-से-कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए, ताकि आपकी स्किन से टोक्सिंस बाहर निकल जाय और आपकी स्किन अन्दर व बाहर दोनों ओर से रहे हेल्दी. आप गर्मियों में अपने पानी में नीम्बू, पुदीना आदि डालकर पी सकते हैं, यह रिफ्रेशिंग लगेगा.