यदि आपकी ऑयली स्किन है तो ये 5 गलतियां ना करें

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
यदि आपकी ऑयली स्किन है तो ये 5 गलतियां ना करें

गर्मियों का मौसम आते ही स्किन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. ह्यूमिडिटी और ड्रायनेस जब मिलते हैं, तब स्किन में समस्या होने लगती है, खासतौर पर अगर आपकी ऑयली स्किन हो तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है. सेबेशियस ग्लैंड्स इस समय ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करने लगती है, जिससे स्किन पर चिपचिपाहट हो जाती है. इसलिए, जब मौसम बदलता है, तब हमें अपने स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना चाहिए. हम आपको बता रहे हैं 5 स्किन केयर मिस्टेक्स, जो आपकी ऑयली स्किन को और भी चिपचिपा बना देते हैं.

 

एक ही क्लीन्ज़र यूज़ करना

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

गर्मियों में आपकी स्किन को, सर्दियों की अपेक्षा ज्यादा क्लींजिंग की ज़रुरत होती है. यदि आप धूप में ज्यादा बाहर निकलते हैं, तो क्लींजिंग की ज़रुरत और बढ़ जाती है. आपको इस मौसम में ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़ करना चाहिए, जैसे- ग्लायकोलिक वॉशेज़ और क्लीन्ज़र्स, जो माइल्ड एक्स्फ़ोलिएन्ट हो.

 

मोइश्चराइज़र यूज़ न करना

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

गर्मियों में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिससे आपको लग सकता है कि आपको मोइश्चराइज़र की ज़रुरत नहीं है, लेकिन आपकी यही सोच स्किन के लिए ठीक नहीं है. आपको अपनी स्किन को हायड्रेट करने के लिए हमेशा ऑयल फ्री मोइश्चराइज़र लगाएं. वॉटर-बेस्ड के रूप में आप Ponds Super Light Gel Oil-Free Moisturiser लगाएं.

 

अपने फेस को बार-बार न छुएं

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

यह बात बहुत ध्यान रखने की है कि आप अपने फेस को बार-बार न छुएं. ऑयली स्किन पर, ड्राई स्किन की अपेक्षा जल्दी इन्फेक्शन हो जाता है. इसलिए जब भी आप अपने चेहरे को छुएं, तो जान लें कि आप प्रोब्लम्स को बुलावा दे रहे हैं. फेस पर एक्ने, रैशेज और स्किन इर्रिटेशन भी आपके छूने की आदत के कारण होता है. हमेशा अपने हाथों में एक ब्लोटिंग पेपर और फ़ेस वाइप्स रखें और जब भी ज़रूरत महसूस हो, इससे अपने फ़ेस को पोंछ लें।

 

एसिड बेस्ड स्किन ट्रीटमेन्ट्स लेना

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

एक्ने प्रोन स्किन के लिए सबसे बेहतर होता है सेलिसिलिक और ह्यालुरोनिक एसिड को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करना. लेकिन गर्मियों के मौसम में ये यूज़ करना ठीक नहीं है, क्योंकि ये आपकी स्किन को पतला कर देते हैं. चूँकि आप सीधे सूर्य के संपर्क में आते हैं, इसलिए स्किन को नुकसान पहुंचने की संभावना ज्यादा होती है. गर्मियों में स्किन ट्रीटमेंट करने से पहले सोचें और यह भी ध्यान रखें कि वह धूप और ह्यूमिडिटी में कैसा रिएक्ट करेगी.

 

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

बहुत सारे मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स यूज़ करना

गर्मियों में चिपचिपाहट के कारण स्किन चमचमाने लगती है, इसके लिए आप मेटी प्रोडक्ट्स यूज़ करने लगते हैं, जो सही नहीं है. मेटीफाइंग प्रोडक्ट्स, जैसे पाउडर, मिस्ट्स- ये सब पोर्स को क्लोग कर सकते हैं और ऑयली स्किन की मुसीबतें बढ़ा सकते हैं. बेहतर होगा कि हायड्रेशन टोनर्स यूज़ करें. आप चाहें, तो एल्कोहल-फ्री एस्ट्रिंजेंट भी यूज़ कर सकते हैं, ताकि आपका फेस नज़र आए फ्रेश.

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1011 views

Shop This Story

Looking for something else