गर्मियों में आर्मपिट्स से आने वाले पसीने और दुर्गन्ध से कैसे

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
गर्मियों में आर्मपिट्स से आने वाले पसीने और दुर्गन्ध से कैसे

हर मौसम का अपना मज़ा है और अपनी परेशानियाँ भी। अब चूंकि गर्मी का मौसम आ गया है, तो बढ़ते तापमान के साथ पसीना और दुर्गंध आना भी लाज़मी है, खासतौर पर आर्मपिट के पसीने से बचाव सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। धूप में निकलने के बाद क्या आप भी हमारी तरह चुपके से सबे नज़रें बचाकर अपने आर्मपिट्स को सूंघकर ये जानने की कोशिश करते है कि कहीं इसमें दुर्गंध तो नहीं आ रही है? खैर, अगर यह सच है तो आपको शर्मिंदा होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके साथ हैं।

इस बार गर्मियों में आपको परवाह करने की ज़रूरत नहीं है चाहे बाहर का तापमान 100 डिग्री ही क्यों न हो, आप खुद को महकता हुआ महसूस करेंगी।

 

अंडरआर्म्स को करें एक्सफोलिएट

टाइट कपड़े न पहनें

शायद यह आपने पहले न सुना हो!

जिस तरह आप डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए आप अपने फ़ेस को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करते हैं, ठीक उसी तरह आपको अंडरआर्म्स के साथ भी करना चाहिए। जब पोर्स क्लीन होते हैं, तब पसीना भी कम आता है। इसके लिए इस गर्मी में आप 2 टेबलस्पून कॉफी पाउडर, 1 टेबलस्पून शक्कर और थोड़ा-सा नारियल तेल मिलकर स्क्रब बनाएं और अंडरआर्म्स पर लगाएं।

 

नहाने और कपड़े पहनने के बीच थोड़ा गैप रखें

टाइट कपड़े न पहनें

गर्मियों में गर्म पानी से नहाने से बचें। यदि आपको लगता है कि आप गर्म पानी से नहाये बगैर नहीं रह सकते, तो एक काम करें। नहाने के तुरंत बाद कपड़े न पहनें। थोड़ी देर रुकें, उसके बाद कपड़े पहनें, इससे आपकी बॉडी को ठंडा होने का समय मिल जाएगा और पसीने बनने की प्रक्रिया पर थोड़ा कंट्रोल होगा।

 

अपने आर्मपिट्स को हेयर फ्री रखें

टाइट कपड़े न पहनें

यदि आप चाहते हैं कि आपके अंडरआर्म्स से पसीना न आए तो उसे क्लीन रखें, इसके लिए बालों को समय-समय पर हटाते रहें। हेयर रिमूवल का आप जो चाहें तरीका अपनाएं, पर इसे नियमित रूप से करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि बालों में नमी रहने से दुर्गंध आने लगती है। अंडरआर्म्स के बालों से छुटकारा पाकर आप पसीने से बच सकते हैं।

 

टाइट कपड़े न पहनें

टाइट कपड़े न पहनें

ज़्यादा टाइट कपड़े पहनने से स्किन को हवा नहीं लगती, खासतौर पर ऐसे कपड़े जो अंडरआर्म एरिया पर टाइट हो, अवॉइड करें, वरना इससे अंडरआर्म्स पर पसीना ज़्यादा आयेगा और स्किन पर पैचेज़ बन जाएंगे। इसलिए कोशिश करें कि ढीले और कॉटन के कपड़े पहनें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1398 views

Shop This Story

Looking for something else