आपको ही नहीं आपकी त्वचा को भी गर्मियों  के आने का पता चल जाता है... कैसे? त्वचा डीहाइड्रेटेड होने लगती है, बाल टूटने जैसे हो जाते हैं, अडरार्म्स में पसीने की गंध पसर जाती है. क्या आपका पता है कि ऐसे में सनस्क्रीन की मोटी पर्त और टनों इस्तेमाल किए जाने वाले डीओडोरंट के अलावा भी गर्मियों में आपकी त्वचा को कुछ महत्वपूर्ण मिनरल्स की ज़रूरत होती है, जो आपकी त्वचा को भीतर से निखार दे सकें, उसे हाइड्रेटेड रखें? ये मिनरल्स आपको मिलेंगे उन सुपरफ़ूड्स में, जिनका ज़िक्र हम यहां करने वाले हैं. गर्मियों में दमकती हुई ख़ूबसूरत त्वचा पाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी डायट में ये सुपरफ़ूड्स शामिल करें. हमें पता है, आप इन्हें ख़ुशी-ख़ुशी अपनी डायट में शामिल करेंगी, क्योंकि न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स से भरे ये सुपरफ़ूड्स बहुत स्वादिष्ट भी हैं...

ब्लैक्बेरीज़
 

ब्लैक्बेरीज़

यह ब्लैक्बेरीज़ का मौसम है! तो क्यों न ब्लैक्बेरीज़ के सभी सौंदर्य संबंधी फ़ायदों का पूरा लाभ उठा जाए? ब्लैक्बेरीज़, ऐन्थोसाऐनिन नाम ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा में मौजूद फ्री रैडिकल्स को निष्क्रिय करते हुए त्वचा को रूखेपन और झुर्रियों से बचाता है. इसे आप स्मूदीज़ या फ्रूट सलाद में मिला कर खा सकती हैं या फिर यूं ही केवल ब्लैक्बेरीज़ का लुत्फ़ उठा सकती हैं.

खीरा
 

खीरा

इस कुरकुरी और तरोताज़ा कर देने वाली सब्ज़ी को तो गर्मियों में खाया जाना बहुत ज़रूरी है. खीरा विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो गर्मी और डीहाइड्रेशन से लोहा लेने में कारगर होती है. सबसे अच्छी बात यह है कि खाने के साथ-साथ आप इसे त्वचा पर अप्लाइ भी कर सकती हैं, क्योंकि इनमें त्वचा को ठंडक और राहत पहुंचाने का गुण होता है. आंखों पर खीरे की दो पतली स्लाइसेज़ रख कर आप आंखों की सूजन से निजात पा सकती हैं और फिर दिन में कभी भी स्नैक्स की तरह इसे खा कर शरीर का डीहाइड्रेशन दूर कर लें, तरोताज़ा हो जाएं.

तरबूज़
 

तरबूज़

तरबूज़ में 90 प्रतिशत तक पानी होता है, जो इसे गर्मियों में खाए जाने का सबसे बड़ा कारण है. विटामिन C और E से भरपूर तरबूज़ का सेवन आपकी त्वचा को खिला-निखरा और बालों को दमकता हुआ बनाता है. इसमें लाइकोपीन नामक शक्तिशाली ऐंटीऑक्सिडेंट है, जो त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों को होने से रोकता है. ताज़े कटे तरबूज़ का एक बोल तो आपको गर्मियों में रोज़ाना खा लेना चाहिए. इससे आप दिनभर हाइड्रेटेड बनी रहेंगी.

नारियल
 

नारियल

नारियल का तेल और नारियल पानी दोनों ही आपकी त्वचा में नमी और लिपिड कॉन्टेंट को बढ़ाते हैं. नारियल के तेल को आप सलाद में ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे खाने से आपकी त्वचा में मॉइस्चर बढ़ेगा और आपकी त्वचा नर्म-मुलायम महसूस होगी. यह बहुपयोगी सुपरफ़ूड गर्मियों में आपको तरोताज़ा और हाइड्रेटेड बनाए रखेगा.

डार्क चॉकलेट
 

डार्क चॉकलेट

हमने सबसे स्वादिष्ट चीज़ को सबसे आख़िरी के लिए बचा कर रखा था. डार्क चॉकलेट्स में फ़्लैवोनॉल्स होते हैं, जो सूर्य की किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ाते हैं और हाइड्रेशन के स्तर को सुधारते हैं. यह तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स को कम करता है और कोलैजन के टूटने यानी ब्रेकडाउन की प्रक्रिया को धीमा करता है. तो इस बार की गर्मियों में ठंडी और घर पर बनी डार्क चॉकलेट को पुडिंग या आइस क्रीम्स में डाल कर बेहद स्वादिष्ट तरीक़े से अपनी त्वचा को दमकता हुआ बनाएं.