क्या आपने गौर किया, अब दिन छोटे और रातें लंबी होने लगी हैं ? क्या अब आप सोने से पहले गर्म दूध पीने लगे हैं? अगर हां, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ये प्यार नहीं है, बल्कि ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। जी हां, सर्दियों का मौसम आ चुका है और हमारे जेहन में सिर्फ एक ही बात चल रही है कि क्या हमारी स्किन इस बदलाव के लिए तैयार है ?

ठंड के मौसम के अपने कई सारी चुनौतियाँ होती हैं, ठंड, तापमान और लो ह्यूमिडिटी के कारण स्किन से मॉइस्चर खत्म होने लगता है और इसकी वजह से स्किन, ड्राई और फीकी पड़ने लगती है। सो, यह सही समय है कि आप अपनी स्किन को पूरी तरह से इस वक़्त के लिए तैयार कर लें, ताकि आपकी स्किन अच्छी बनी रहे और ठंड के समय में इससे कोई परेशानी न हो। तो आइये जानते हैं, ठंड के मौसम में स्किन केयर के लिए टिप्स

 

जेंटल क्लींज़िंग करें

जेंटल क्लींज़िंग करें

ठंड में आपकी स्किन ड्राई न हो, इसके लिए आपको साबुन मुक्त क्लीन्ज़र का उपयोग शुरू करना चाहिए। चूंकि अभी वातावरण में कम ह्यूमिडिटी रहती है, एक अच्छा क्लींज़र का इस्तेमाल करें, जो कि आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल को न चुराए और उसे ड्राई होने से बचाये। साथ ही ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड हो. ख़ासतौर पर तब, जब सर्दियों की शुरुआत ही हुई हो। में अपनी स्किन को ठंड का आदि होने दें। एक क्रीमी, नारिशिंग, क्लींज़र चेहरे से पानी नहीं खींचते हैं।

बीबी सलाह: Lakme Blush & Glow Strawberry Creme Face Wash

 

स्क्रब और टोनिंग अब नहीं

स्क्रब और टोनिंग अब नहीं

आपकी स्किन पहले से ही ठंड के मौसम में हाइड्रेशन के लिए तरसती है, ऐसे में आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि आपकी स्किन हद से अधिक ड्राई न रहे। इसके लिए टोनर, एस्ट्रिंजेंट्स अभी न लगाएं और साथ ही अपने एक्सफ़ोलीएटिंग फेस वॉश या साबुन बार को भी छोड़ दें।

 

नरिशिंग इंग्रेडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स को शामिल करें

नरिशिंग इंग्रेडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स को शामिल करें

ठंड के मौसम में हेल्दी स्किन के लिए मॉइस्चराइजेशन बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इस वक़्त लगातार आपकी स्किन नमी खोती जाती है। इसलिए अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए ज़रूरी है कि स्किन के लिए ऐसे इंग्रेडिएंट्स युक्त प्रोडक्ट्स यूज़ करने चाहिए, जो स्किन को मोइश्चराइज़्ड रखने के साथ नरिश भी करे। यदि आपकी स्किन बहुत ड्राय है तो आपको सेरामिड बेस्ड मॉइस्चर इस्तेमाल करना चाहिए। डीप हाइड्रेशन के लिए ह्यलुरॉनिक एसिड एक अच्छा इंग्रेडिएंट है। इसलिए नरिशिंग इंग्रेडिएंट का अधिक इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्किन को मॉइस्चर मिल सके।

बीबी सलाह: Dermalogica Intensive Moisture Balance Moisturiser

 

सनस्क्रीन का सही इस्तेमाल

सनस्क्रीन का सही इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपकी स्किन पर सूर्य का प्रभाव अधिक पड़ता है और सूर्य की रौशनी से एलर्जी या टैनिंग भी हो सकती है ? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सूर्य ठंड के मौसम में नजर नहीं आता है और आपको लगता है कि कम सनस्क्रीन लगाने से भी काम चल जाएगा। लेकिन सच यह है कि आसमान में छाए बादल केवल यूवीबी किरणों को रोकता है, जबकि इस वक़्त जो यूवीए किरणें होती हैं, वह अधिक डैमेज क्रिएट करती है। इसलिए ज़रूरी है कि इस वक़्त आप कम से कम 15 एसपीएफ का सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। दिन भर में कम से कम हर दो से तीन घंटे में इसका इस्तेमाल करें।

बीबी सलाह: Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 50

 

अपनी बॉडी को नज़रअंदाज़ न करें

अपनी बॉडी को नज़रअंदाज़ न करें

आपको ठंड के मौसम का पता कैसे चलेगा, जब तक आप हीटर के पास न बैठें और अपने शरीर को मॉइस्चराइजिंग क्रीम से न नहला दें। आपके चेहरे की तरह आपके शरीर को भी सर्दियों से राहत चाहिए और उसे भी मोइश्चराइज़र की ज़रूरत होती है। इसलिए अपने शरीर को रोज़ाना मॉइस्चराइज़ करें।

बीबी सलाह: Dove Deep Moisturisation Cream