बारिश का मौसम हो और खिड़की के पास बैठकर चाय की चुस्कियों के साथ मौसम का मज़ा लेना भला किसे पसंद न आता होगा। लेकिन मानसून का ये मौसम अपने साथ कई स्किन समस्याएं भी लेकर आता है, जिससे निपटना मुश्किल होता है। फ्रिज्जी हैयर से लेकर ग्रीसी स्किन और फुट इन्फेक्शन तक, न जाने कितनी ब्युटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है इस मौसम में।

इनमें से कुछ समस्याओं को तो बेसिक स्किन केयर रूटीन जैसे एक्सफोलिएटिंग से निपटा जा सकता है। मानसून के मौसम में आपकी बॉडी के हर हिस्से को स्क्रब करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आइये, जानते हैं कारण कि क्यों ज़रूरी है स्क्रब करना.

 

01. ब्लॉक्ड पोर्स को खोलता है

01. ब्लॉक्ड पोर्स को खोलता है

मानसून के दौरान शरीर में पसीना कम आता है, जिससे डेड स्किन सेल्स इकट्ठी हो जाती है और पोर्स क्लोग्ड हो जाते हैं, नतीजा- ब्लैकहेड्स और एक्ने। इससे बचने के लिए हफ़्ते में दो बार फ़ेस स्क्रब का इस्तेमाल करें, जो जेंटल, लेकिन बहुत इफेक्टिव हो। सेंट आइव्ज़ जेंटल स्मूदिंग ओटमील स्क्रब और मास्क, आपकी स्किन के पोर्स को अनक्लोग कर देगा, साथ ही स्किन से डर्ट और अन्य अशुद्धियों को हटा देगा, वह भी स्किन को बगैर ड्राई किए। इसे इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन बनेगी रेडियंट, स्मूद और सॉफ्ट।

 

02. इन्फेक्शन्स को दूर रखता है

02. इन्फेक्शन्स को दूर रखता है

मानसून में इन्फेक्शन्स होना बहुत आम बात है और यहां हम केवल फुट इन्फेक्शन्स की बात नहीं कर रहे हैं। बारिश का पानी टोक्सिंस से मिलता है और जब यह पानी आपकी स्किन के कांटेक्ट में आता है, फिर चाहे वो आपके शरीर का कोई भी हिस्सा हो - यह इरिटेशन और इचिंग पैदा कर सकता है। इससे बचने का एक आसान तरीका यह है कि हफ़्ते में कम से कम एक बार अपनी बॉडी को सिर से पैर तक एक्सफोलिएट करें। क्लींज़िंग केवल सतह की गंदगी को हटाती है, यदि आप इन्फेक्शन्स को रोकना चाहते हैं, तो बॉडी स्क्रब या पॉलिश इस्तेमाल करें, जो नारिशिंग हो और जिसमे एक्सफोलिएटिंग इंग्रेडियंट्स भी हों, जैसे कि डव एक्सफोलिएटिंग पोमेग्रानेटनट सीड और शीया बटर बॉडी पॉलिश। यह गहराई तक जमी गंदगी के साथ-साथ ड्राई और डेड स्किन भी दूर करता है।

 

03. एक हेल्दी ग्लो देता है

03. एक हेल्दी ग्लो देता है

भले ही आपकी स्किन किसी भी टाइप की हो, मानसून आपकी स्किन को डल बना सकता है। ह्यूमिडटी, ऑयली स्किन को ऑयली और ड्राई स्किन कुछ अधिक ड्राई बना सकता है। नियमित रूप से एक्सफोलिएशन करने से आपकी स्किन का ऑयल बेलेंस्ड रहेगा और साथ ही ड्राई और डेड स्किन भी दूर रहेगी.