क्लाउडी डे पर बीच-ट्रिप प्लान करने से बेहतर भला और क्या हो सकता है! एक बात का ज़रूर ध्यान रखें, ऐसे दिन हवा में हल्की-सी ठंडक भी होती है, इसलिए स्विमिंग के बाद शरीर को लपेटने के लिए कुछ हैवी तौलिये ज़रूर पैक कर लें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा आपको बीच के लिए और क्या पैक करना है? एक सन्स्क्रीन! जी हां, एक क्लाउडी डे पर सन्स्क्रीन्स भी ज़रूरी है। न सिर्फ बीच, बल्कि मानसून के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाने में कंजूसी नहीं करनी चाहिए। यक़ीन नहीं होता ? तो फिर पढ़िये....

 

01. क्लाउडी डेज़ में सन डैमेज का रिस्क ज़्यादा है

01. क्लाउडी डेज़ में सन डैमेज का रिस्क ज़्यादा है

क्या आप जानते हैं कि साफ़ मौसम के बजाय क्लाउडी डेज़ में आपको सन डैमेज का खतरा ज़्यादा रहता है? जी हां! आप सोच रहे होंगे कि यूवी रेज़ को तो क्लाउड्स ने ढका हुआ है, लेकिन ऐसा नहीं है। यूवी रेज़ अभी भी क्लाउड्स में से होकर आप तक पहुँच रही है। वास्तव में देखा जाय तो यह केवल 20% उम्र बढ़ने और कैंसर पैदा करने वाली यूवी रेज़ को रोकते हैं; बाकी 80% अपना पूरा असर डालती हैं। इसके अलावा, क्लाउड्स की थिकनेस इन यूवी रेज़ को और तेज़ कर सकती हैं।

 

02. सन्स्क्रीन के बहुत हैं फ़ायदे

02. सन्स्क्रीन के बहुत हैं फ़ायदे

आप में से अधिकतर लोग सन डैमेज को सिर्फ़ चिलचिलाती गर्मी से जोड़कर देखते होंगे। लेकिन यूवी रेज़ हर मौसम में उतनी ही हानिकारक हैं, चाहे गर्मी हो, मानसून या सर्दी। यही कारण है कि हर मौसम में सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह आपको सन टैनिंग बचने के आलावा भी काफी फायदा पहुंचाती है। नियमित रूप से सन्स्क्रीन का इस्तेमाल करने से स्किन में सन डैमेज से लड़ने की कैपेसिटी बढ़ती है। इसमें डार्क स्पॉट्स को दूर रखना, प्रीमच्योर एजिंग को डिले करना और स्किन कैंसर के रिस्क को कम करना, आदि शामिल हैं, जो सन डैमेज के कारण हो सकते हैं।

 

03. कुछ सतहें यूवी रेज़ को बाउंस कर देती हैं

03. कुछ सतहें यूवी रेज़ को बाउंस कर देती हैं

कुछ स्थितियां आपको यूवी रेज़ के लिए ज्यादा संवेदनशील बनाती हैं। समुद्र, व्हाइट सैंडी बीचेज़, बर्फ़, आइस और कंक्रीट, आदि कांच की तरह होते हैं और अल्ट्रावायलेट रेज़ को आपके ऊपर बाउंस करते हैं, जिससे आप यूवी रेज़ में ज़्यादा एक्सपोज़ होते हैं। वास्तव में, यह पाया गया है,कि बर्फ 80%; सैंड 20% और सीफोम लगभग 25% यूवी रेज़ को बाउंस करते हैं। इसलिए यदि किसी क्लाउडी डे पर आप दौड़ने या टहलने या तैरने के लिए बाहर जाते हैं, तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। लैक्मे सन एक्सपर्ट एसपीएफ 50 पीए +++ अल्ट्रा मैट जेल सन्स्क्रीन जैसे ब्रॉड-स्पेक्ट्रम प्रोडक्ट चुनें। यह 97% हानिकारक सन रेज़ को ब्लॉक करता है, अल्ट्रा-मैट टेक्सचर के साथ ही यह लाइटवेट भी है और मेकअप के पहले लगाने के लिए पेरफेक्ट भी हाई।