जब आप उम्र के दूसरे दशक यानी ट्वेंटीज़ में होती हैं, तब आपकी त्वचा अपने सबसे अच्छे समय को एन्जॉय कर रही होती है. हां, हो सकता है आपको कभी-कभार अडल्ट ऐक्ने, रेड स्पॉट्स जैसी समस्याएं करती हों, पर आप एक चीज़ से बचकर ही रहना चाहती हैं और वह है समय से पहले उम्रदराज़ दिखना. इसीलिए ऐंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन का पालन लेट ट्वेंटीज़ से करने की सलाह दी जाती है.

पर बात यह है कि ऐंटी-एजिंग रूटीन सबके लिए एक जैसी नहीं हो सकती. आप ऐंटी-एजिंग प्रभाव पैदा करनेवाला कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट लेकर अपनी त्वचा को जवां निखार नहीं दे सकतीं. आपकी त्वचा की ज़रूरतें उन लोगों की तुलना में अलग होती है, जिनकी त्वचा मैच्योर हो चुकी है. तो शुरुआत करने के लिहाज़ से आपको केवल कुछ ऐंटी-एजिंग स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स की ज़रूरत होगी, ताकि आपकी त्वचा जवां और निखरी हुई बनी रहे.

यहां हम पांच प्रॉडक्ट्स की सूची दे रहे हैं, जो आपके ऐंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन की शुरुआत करने के लिए ज़रूरी हैं, ताकि आपकी त्वचा उम्र का पचासा पार करने के बाद भी जवां बनी रहे.

 

फ़ेस क्लेंज़र

फ़ेस क्लेंज़र

हर स्किनकेयर रूटीन का पहला स्टेप होता है क्लेंज़िंग और ऐंटी-एजिंग इसमें अपवाद नहीं है. अपने क्लेंज़र को ऐसे क्लेंज़र से बदल दें, जो एक्सफ़ोलिएट करता हो और बढ़ती उम्र के निशान को रोकता हो. आपकी त्वचा पर दिनभर धूल, तेल और मैल जमा होती रहती है, जिससे त्वचा अपनी चमक खोने लगती है. अपने चेहरे को ऐंटी-एजिंग फ़ेस वॉश से दिन में दो बार धोएं, इससे आपको दमकती और चमकती त्वचा मिलेगी.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: पॉन्ड्स एज मिरैकल सेल रिजेन फ़ेशियल फ़ोम/ Pond's Age Miracle Cell Regenerating Facial Foam

 

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन

सूरज की हानिकारक यूवी रेज़ यानी पराबैंगनी किरणें त्वचा के उम्र से पहले उम्रदराज़ होने का एक प्रमुख कारण हैं. ये हानिकारक किरणें आपकी त्वचा की नीरस और फीका दिखाती हैं. इनके चलते डार्क स्पॉट्स और बारीक़ रेखाएं और झुर्रियों की समस्याएं होती हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आप पहले से ही एसपीएफ़ की अच्छी मात्रा वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रही होंगी. कभी भी घर के बाहर प्रभावशाली सनस्क्रीन लगाए बिना न निकलें. और हर कुछ घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाते रहें.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: डर्मैलॉजिका प्रोटेक्शन 50 स्पोर्ट एसपीएफ़ 50/ Dermalogica Protection 50 Sport SPF 50

 

सीरम

सीरम

एक ऐसा सीरम, जिसमें त्वचा के लिए ज़रूरी एसिड्स और इन्ग्रेडिएंट्स की अच्छी मात्रा हो आपकी चुस्त, दमकती और जवां त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है. मृत कोशिकाओं को दोबारा जीवित करनेवाला सीरम का गुण आपकी त्वचा को सेहतमंद और जवां रखता है. एक नाइट सीरम से यही काम होता है. यह त्वचा को ज़रूरी पोषण प्रदान करता है और उसमें सेहतमंद निखार लाता है.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: लैक्मे एब्सोल्यूट आइडियल टोन रीफ़िनिशिंग नाइट कॉन्सन्ट्रेट/ Lakme Absolute Ideal Tone Refinishing Night Concentrate

 

मॉइस्चराइज़र

मॉइस्चराइज़र

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा रूखी होती जाती है, भले ही आपकी त्वचा पहले ऑयली रही हो. उम्र बढ़ने के साथ यह रूखी दिखने और महसूस होने लगती है. अपने गले और हाथ की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें, ताकि वह नम और सेहतमंद बनी रहे.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: लैक्मे यूथ इन्फ़िनिटी स्किन स्कल्प्टिंग डे क्रीम एसपीएफ़ 15/ Lakme Youth Infinity Skin Sculpting Day Creme SPF 15, लैक्मे यूथ इन्फ़िनिटी स्किन स्कल्प्टिंग नाइट क्रीम/ Lakme Absolute Youth Infinity Skin Sculpting Night Creme

 

आई क्रीम

आई क्रीम

आपको समय से पहले उम्र बढ़ने के शुरुआती निशान आंखों के आसपास दिखना शुरू होते हैं. वहां की त्वचा के आसपास झुर्रियां, काले घेरे और बारीक़ रेखाएं दिखने लगती हैं. इससे आपकी ख़ूबसूरती पर धब्बा लग जाता है, जो काफ़ी निराशाजनक होता है. उम्र बढ़ने के इन निशानों से निपटने के लिए हमेशा अपनी आंखों के नीचे के हिस्से को आई क्रीम की मदद से पोषित रखें. आई क्रीम आंखों के आसपास की त्वचा की नमी को बनाए रखती है और काले घेरों और झुर्रियों को दूर रखती है.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: पॉन्ड्स एज मिरैकल आई क्रीम/ Pond's Age Miracle Eye Cream