यूं ही आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होंगी, ज़ाहिर है कि आप इसे और बढ़ाना नहीं चाहेंगे। हालांकि उम्र बढ़ना नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन यह समय के साथ हो तो ठीक है, लेकिन जब समय से पहले आपकी स्किन उम्र को दर्शाने लगे या आपकी स्किन आपकी उम्र से ज़्यादा लगे तो चिंता की बात है। जी हां, असमय उम्र का बढ़ना डराने जैसा है। ऐसा आपके साथ भी हो सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा।

तो क्या आपकी त्वचा की उम्र तेज़ी से बढ़ रही है? यदि आप ये नहीं जानते तो आइये, जानते हैं कि कौनसे हैं वो संकेत, जो आपकी उम्र बताते हैं।

 

त्वचा का रूखापन

त्वचा का रूखापन

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा का मोइश्चर लेवल कम होने लगता है। यदि आपको इन दिनों त्वचा में रूखापन ज़्यादा लगने लगा है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी स्किन ने नेचुरल ऑयल को प्रोड्यूस करना कम कर दिया है। इसके लिए आप ऐसा क्लींज़र यूज़ करें, जो आपकी स्किन से नमी कम करने की बजाय त्वचा को नमी दे।

 

डार्क स्पॉट्स

डार्क स्पॉट्स

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में मेलानोसाइट्स नामक सेल्स इकट्ठी होनी शुरू हो जाती है और जब भी आप धूप में बाहर निकलते हैं, यह डार्क स्पॉट्स के रूप में आपकी स्किन पर नज़र आने लगते है। ये सन स्पॉट्स इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यदि आप अपनी उम्र से बड़े नहीं लगना चाहते तो आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में एसपीएफ शामिल कर लेना चाहिए।

 

बेजान त्वचा

बेजान त्वचा

यदि आपकी स्किन से ग्लो चला गया है और त्वचा डल यानी बेजान लगने लगी है, तो आपको जागने की ज़रूरत है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा डेड स्किन सेल्स निकालने की नेचुरल प्रक्रिया को कम कर देती है, जिससे त्वचा की चमक खो जाती है। यदि आप त्वचा पर ग्लो वापस लाना चाहती हैं, तो नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएट करें।

 

रिंकल्स और फाइन लाइंस

रिंकल्स और फाइन लाइंस

उम्र बढ़ने का सबसे पहला संकेत है त्वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइंस का आना। क्या आप ये अपनी स्किन पर ये देख पा रहे हैं। यदि ऐसा है तो आपको एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन बनाने की ज़रूरत है। इसके लिए आप एक अच्छी नाइट क्रीम और आई क्रीम रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं।

 

त्वचा का पतला होना

त्वचा का पतला होना

सेल्स व कोलेजन के प्रोडक्शन और कैल्शियम की कमी के कारण एपिडर्मिस यानी त्वचा की ऊपरी परत पतली और ढीली हो जाती है, नतीज़ा- झुर्रियों का आना। इसके लिए अमिनो, कैल्शियम और पेप्टाइड्स युक्त सीरम लगाएं, ताकि आपकी स्किन जवां नज़र आए।