यह तो हम सभी जानते हैं कि बेदाग़ त्वचा पाना कितना मुश्क़िल भरा काम है. बेशक़ रोज़ाना सुबह नींबू पानी पीकर दिन की शुरुआत करने से त्वचा को निखारने में काफ़ी मदद मिलती है, पर ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है. पर आप हिम्मत न हारें, इन कुछ तरीक़ों पर ग़ौर करके आप ब्लैक हेड्स से अपनी लड़ाई जीत सकती हैं. 

यहां बताए गए कुछ नुस्ख़ों से ब्लैक हेड्स को हटाने में आपका काम शर्तिया बन सकता है. 

 

पाइनएप्पल स्क्रब 

पाइनएप्पल स्क्रब 

पाइनएप्पल से एक्सफ़ोलिएट करने पर मृत त्वचा को निकालने में काफ़ी आसानी होती है, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पाइनएप्पल में ब्रोमलेन नामक तत्व होता है. अगर आप पाइनएप्पल के पल्प में दही भी मिला लेती हैं, तब इसका प्रभाव और लाभ दोगुना हो जाता है. यह आपकी त्वचा की नमी को भी बनाए रखता है.

कैसे करें इसका इस्तेमाल 

1 कप पाइनएप्पल को ब्लेंड कर लें. फिर उसमें ½ कप दही मिलाएं. स्लो स्पीड पर ब्लेंड करें, जब तक कि मिक्सचर स्मूद न हो जाए. अब 1 टेबलस्पून ब्राउन शुगर डालें.

इस मिक्सचर को अपने चेहरे के टी-ज़ोन पर लगाएं, ख़ासकर नाक के आसपास ज़्यादा ही लगाएं. स्क्रब करें. उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें.

 

नारियल तेल

नारियल तेल

स्किनकेयर में नारियल तेल हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार रहता है. ब्लैक हेड्स को हटाने में इसका इस्तेमाल काफ़ी पहले से किया जा रहा है. नारियल तेल रोमछिद्रों में जाकर अंदर जमा गंदगी को साफ़ करता है और आपको अंतत: ब्लेक हेड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. 

कैसे करें इसका इस्तेमाल 

पहले नारियल के तेल को माइक्रोवेव में दो-तीन मिनट तक गरम करें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें 2 टेबलस्पून नींबू का रस डालें. उसके बाद इस सोल्यूशन को चेहरे पर लगाएं, ख़ासकर ब्लैक हेड्स पर. 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा अच्छे से धो लें. 

 

चारकोल मास्क

चारकोल मास्क

ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए चारकोल फ़ेस मास्क से बेहतर कोई दूसरा तरीक़ा नहीं है. इससे चेहरे को भी आराम मिलता है. इसे कहते हैं एक तीर से दो शिकार!

चारकोल मास्क पोर्स यानी रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है और साथ ही साथ त्वचा पर जमा प्रदूषण के निशानों और धूल-मिट्टी को भी साफ़ करता है. यह ब्लैक हेड्स से छुटकारा दिलाने का एक आसान तरीक़ा है.

 

ओटमील मिक्सचर

ओटमील मिक्सचर

घर पर तैयार होनेवाला यह मिक्सचर ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को निकालने का एक आसान तरीक़ा है. ओटमील मृत त्वचा कोशिकाओं का निकालने में मदद करता है, जो कि ब्लैक हेड्स होने का सबसे प्रमुख कारण हैं. 

कैसे करें इसका इस्तेमाल 

¼ कप ओटमील, 2 टेबलस्पून दही और 2 टेबलस्पून रॉ हनी को मिक्स करें. इस मिक्सचर को ब्लेंड करें और इसमें थोड़ा-सा ऑलिव आयल डालें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक सूखने दें. फिर अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. 

प्रभावी नतीजे के लिए इस पूरी प्रक्रिया को हफ़्ते में एक या दो बार आज़माएं.

 

बेकिंग सोडा पर करें भरोसा

बेकिंग सोडा पर करें भरोसा

ब्लैक हेड्स को किचन में उपलब्ध इस आसान से इन्ग्रीडिएंट की मदद से अलविदा कहें. बेकिंग सोडा एक बेहद शक्तिशाली एक्सफ़ोलिएटिंग एजेंट है. यह आपकी त्वचा पर से मृत कोशिकाओं की परत को निकाल देता है. 

कैसे करें इसका इस्तेमाल 

2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं. उसके बाद इस मिश्रण को ब्लैक हेड्स प्रभावित एरिया पर लगाएं. 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा काफ़ी संवेदनशील है तो आप इस नुस्ख़े को न आज़माएं. 

हो सकता है आपका चेहरा थोड़ा लाल हो जाए, पर कुछ समय में नॉर्मल हो जाएगा. यह प्रक्रिया हफ़्ते में कम से कम एक बार दोहराएं.