जब भी आपके चेहरे पर नए मुंहासे आते हैं, तो आपकी यही कोशिश होती है कि किसी भी तरह आप उसे ठीक कर दें। इस चक्कर में मुंहासों के साथ काफी छेड़छाड़ भी हो जाती है। यह सही है कि हम सभी ऐसा चाहते हैं कि मुंहासा जल्द से जल्द ठीक हो जाये, लेकिन अगर हम ऐसा करते हैं तो हम अपनी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। हम अगर मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करते हैं तो उसके दाग जिंदगी भर के लिए हमारे साथ ही रह सकते हैं। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आप बार-बार मुंहासों को न छुएं और इन पांच शानदार तरीके से आप मुंहासों के साथ अच्छी तरह डील कर सकती हैं।

 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल

घरेलू नुस्खों की बात की जाए, तो आपको पिंपल यानी मुंहासों पर टी ट्री ऑयल लगाना चाहिए। यह एंटी इंफ्लेमेट्री होता है और इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो न सिर्फ मुंहासों को ठीक करते हैं, बल्कि इन्फ़्लेमेशन कम करके स्किन को राहत भी देते हैं।

 

स्पॉट ट्रीट बेंजोल पेरोक्साइड से

स्पॉट ट्रीट बेंजोल पेरोक्साइड से

अपने मुंहासों को हटाने का एक अच्छा तरीका है कि इस पर बेंजोल पेरोक्साइड लगाया जाए। यह उन बैक्टेरिया से लड़ता है, जिसकी वजह से एक्ने होता है और फिर उसे जल्द से जल्द ठीक करता है। यह सूजन को कम करता है और स्किन को निखारता है।

 

एलो वेरा पर भरोसा करें

एलो वेरा पर भरोसा करें

एलो वेरा में हीलिंग गुण यानी किसी भी घाव को ठीक करने के गुण होते हैं और यह रेडनेस और जलन को भी ठीक करता है। इसके लिए आप फ्रेश एलो वेरा जेल लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह फ़ेस धो लें। । मुंहासे होने पर आपको यह कम से कम दो तीन दिन लगातार करना चाहिए, इससे मुंहासे चले जाते हैं।

 

फेस को क्लीन करना

फेस को क्लीन करना

एक्ने आने के मुख्य कारण चेहरे से निकलने वाला अतिरिक्त ऑयल होता है। इसलिए अपने चेहरे को हमेशा साफ़ और ऑयल फ्री रखने की कोशिश करें। इसके लिए अपने चेहरे को एक अच्छे फेस वॉश, जैसे- Ponds Pure White Anti-Pollution + Purity Face Wash ट्राई करें। इसमें थाइमो टी फार्मूला होता है, जो तीन दिनों में मुंहासों को घटाता है। इसको दिन भर में दो बार इस्तेमाल करें, इससे आपके मुंहासे खत्म हो जायेंगे।

 

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमटरी गुण होते हैं, इसका मतलब है कि यह मुंहासों पर काम करेगा, यह बैक्टेरिया को खत्म करेगा और स्किन की सूजन को भी ठीक करेगा। इसके लिए आपको एक फ्रेश ग्रीन टी बैग या फिर फ्रेश ग्रीन टी को अपने फेस पर लगाना है, यह आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करेगा और एक्ने की परेशानी को भी रोकेगा।