ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए आप जाने क्या-क्या करते होंगे, पील ऑफ मास्क और नोज़ स्ट्रिप से ब्लैकहेड्स तो निकल सकते हैं, लेकिन इनसे छुटकारा मिलना मुश्किल है। इनसे निपटने का सही तरीका है कि ब्लैकहेड्स डेवलप ही न हों और इसके लिए ज़रूरी है एक बढ़िया स्किन केयर रूटीन अपनाना।

यही नहीं रूटीन बनाने के बाद इसे फॉलो करना भी ज़रूरी है, ताकि आपकी स्किन पर बंप्स न आयें और आपको हार्श पील-ऑफ स्ट्रिप्स का सहारा न लेना पड़े।

 

01. क्लींज़

01. क्लींज़

अपने फ़ेस को दिन में दो बार क्लीन करें, ताकि स्किन पर दिनभर की जमा गंदगी और धूल निकल जाये। मिनरल बेस्ड क्लींज़र, जैसे- चारकोल और क्ले, पोर क्लोगिंग सीबम को आपकी स्किन से बाहर निकाल देते हैं और स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। Pond’s White Beauty Mineral Clay Instant Brightness Facial Foam आपकी प्रॉबलम का परफेक्ट सोल्यूशन है। बस इससे एक मिनट तक फ़ेस पर मसाज करें और फिर इसका कमाल देखें।

 

02. एक्सफोलिएट

02. एक्सफोलिएट

डेड स्किन और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट ज़रूर करें। Simple Daily Skin Detox Clear Pore Facial Scrub विच हेज़ल, ज़िंक और थाइम से बना है, जो स्कीन को फ्रेश और क्लीन बनाए रखता है। इसकी खासियत यह है कि यह एल्कोहल फ्री है, जिससे सेंसिटिव स्किन के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

03. मास्क

03. मास्क

ऑयल फ्री और क्लीन स्किन के लिए हफ्ते में दो बार Dermalogica Sebum Clearing Masque लगाएं। सैलीसिलिक एसिड, ऑयल एबज़ोरबिंग क्लेज़, लायकोराइस और नियासिनामाइड से बना यह मास्क घर बैठे आपके लिए फेशियल क्लीन-अप का काम कर देगा। यह स्किन को जलन व सूजन से राहत दिलाता है और आपके पोर्स को क्लोग नहीं होने देता, जिससे ब्लैकहेड्स कम हो जाते हैं।

 

04. टोनिंग

04. टोनिंग

अभी तक लोग इस बहस में पड़ते हैं कि स्किन केयर रूटीन में टोनर ज़रूरी है या नहीं। लेकिन यदि आपकी ब्लैकहेड-प्रोन स्किन है, तो टोनर आपके लिए बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आप Lakme Absolute Pore Fix Toner लगाएं, इसका नॉन इर्रिटेटिंग फॉर्मूला पोर्स को क्लोग नहीं होने देता और उन्हें टाइट भी करता है। क्लींजिंग, मास्किंग, एक्सफोलिएटिंग के बाद टोनर ज़रूर लगाएं और फिर देखिये आपकी स्किन की रंगत क्या कहती है।

 

05. अंत में लगाएं लाइटवेट लोशन

05. अंत में लगाएं लाइटवेट लोशन

स्किन के अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करने का सबसे बढ़िया तरीका है, स्किन को हाइड्रेट और नरिश करना। इसके लिए एक लाइटवेट लोशन जैसे- Simple Daily Skin Detox Ultra Light Liquid Moisturiser इस्तेमाल करें, क्योंकि गाढ़ी क्रीम आपके पोर्स को क्लोग कर सकती है। यह मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को 24 घंटे तक हाड्रेट रखेगा, जिससे आपकी स्किन स्मूद रहेगी।