एक्ने से निजात पाना हमारे लिए आसान नहीं होता है। यह हमारे किसी ऐसे पुराने दोस्त की तरह होता है, जिसके बारे में आप कभी नहीं सोचते हों, लेकिन अचानक वह आपको नजर आ जाते हैं। ज़ाहिर है कि ऐसे एक्ने को हटाने के लिए आपने हर दिन कई तरह के टोनर, स्क्रब, कॉम्प्लिकेटेड न्यू एज ट्रीटमेंट वगैरह सब ट्राई कर लिया होगा, लेकिन फिर भी यह एक्ने दोबारा आपके चेहरे पर उभरने में वक़्त नहीं लगाते हैं। और फिर इन सबके इस्तेमाल से आपकी स्किन ड्राई भी हो जाती है और ब्रेकआउट तो और भी खतरनाक हो जाते हैं। आखिर इसका समाधान ढूंढ़ा क्या है?

ऐसे में जरूरी है कि एक सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो किया जाये, ऐसा स्किन केयर जो क्लीन ब्यूटी की शर्तों को पूरा करता हों। अब आप सोच रहे होंगे कि क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर कैसे स्विच किया जाए, जबकि आपके पास पहले से काफी स्किन केयर प्रोक्डटस हैं। तो ऐसे में हम आपको बताना चाहेंगे कि आपकी स्किन ने 60 प्रतिशत एब्ज़ोर्ब कर लिया है और आपकी स्किन के लिए अब एक सही स्किन केयर की सख्त जरूरत है। जैसे आप कुछ भी टॉक्सिक खाना पसंद नहीं करते हैं। वैसे ही आपकी स्किन को भी कुछ भी टॉक्सिक नहीं देना चाहिए और अपनी स्किन को टॉक्सिक केमिकल्स से बचाना चाहिए।

अब यह भी आपको जानना जरूरी है कि ऐसे कई तत्व और प्रोडक्ट्स हैं , जो आपके एक्ने को और अधिक बढ़ने के लिए मजबूर कर सकते हैं। इसलिए नॉन टॉक्सिक प्रोडक्ट्स, जिसमें किसी भी तरह की टॉक्सिक चीजें न हों और जो पूरी तरह से क्लीन प्रोडक्ट्स से बना हो। यह आपकी एक्ने प्रोन स्किन के लिए अच्छा रहेगा। तो अब टोक्सिक केमिकल्स, प्रिज़र्वेटिव्ज़, सिंथेटिक फ्रेग्रेन्स को हटा कर क्लीन ब्यूटी अपनाने की तैयारी कर लीजिए, ताकि आपकी ब्लेमिश प्रोन स्किन आसानी से ठीक हो सके, तो क्या आप क्लीन ब्यूटी केयर की तरफ रुख करने को तैयार हैं? आइये जानें इन स्टेप्स के बारे में।

 

स्टेप # 1 : क्लींज़

स्टेप # 1 : क्लींज़

अगर नियमित रूप स्किन की क्लींज़िंग की जाए, तो स्किन से एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है और बैक्टीरिया की ग्रोथ भी कंट्रोल होती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अच्छे क्लींजर का उपयोग किया जाए और क्लींजर का चुनाव करटे समय यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि उसमें ज्यादा केमिकल्स ना हों। बल्कि बेहतर होगा कि उसकी जगह Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash. लगाएं, यह कठोर या हार्श केमिकल्स से फ्री होता है और इसके साथ साथ आपको ऐसे क्लींजर का ही प्रयोग करना चाहिए, जो कि अल्कोहल और सैलिसिलिक एसिड से भी फ्री हों। यह फेश वॉश स्किन लविंग तत्वों से बना होता है, जैसे विच हैजेल, जिंक, थाइम से, जो कि स्किन में गहराई तक जमी गंदगी को साफ़ करता है व ऑयल और मेकअप को बरक़रार रखता है। यह स्किन को सौम्य बनाए रखता है।

 

स्टेप # 2 : एक्सफोलिएट

स्टेप # 2 : एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएशन जरूरी है, लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं होता है कि इसे कैसे करना है। तो आपको यह जानकारी रखनी जरूरी है कि केमिकल हेवी एक्सफोलिएट्स से रिएक्शन हो सकते हैं। लेकिन आपको अब चिंता की जरूरत नहीं है, क्लीन ब्यूटी फिर से ट्रेंड में है। आपको The Daily Skin Detox Pore Clearing Scrub by Simple का उपयोग करना है, यह आपकी स्किन को मुलायम बनाने के साथ उसे क्लियर भी करता है, क्योंकि इसमें नेचुरल बैम्बू के एक्सट्रैक्ट होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और आपके पोर्स को बंद होने से बचाते हैं। धीरे-धीरे फिर आपके एक्ने भी ठीक होने लगते हैं।

 

स्टेप # 3 : टोन

स्टेप # 3 : टोन

वे दिन गए, जब अल्कोहल और एस्ट्रिजेंट हैवी टोनर्स आपकी स्किन को ड्राई कर देते थे और उनकी वजह से ब्रेक आउट्स की समस्या होने लगती थी। अब क्लीन ब्यूटी आ चुका है और आप आसानी से टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। हम आपको the Dermalogica Multi-Active Toner. इस्तेमाल करने की राय देते हैं। यह लाइट फेशियल टोनर है, जिसमें अर्निका, बाम मिंट, लैवेंडर होते हैं, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं और साथ ही आपकी स्किन को ज्यादा से ज्यादा मॉइस्चर एब्ज़ोर्ब भी करने का मौक़ा देते हैं।

 

स्टेप # 4 : मॉइस्चर

स्टेप # 4 : मॉइस्चर

भले ही आपकी स्किन एक्ने प्रोन हो, लेकिन इसके बावजूद आपको भी स्किन को मॉइस्चराइज़ करने की जरूरत होती है। एक हाइड्रेटिंग, लाइटवेट मॉइस्चराइजर, जो नॉन ग्रीसी हो और स्किन पर कमाल का काम करे। आपको हम The Simple Kind To Skin Replenishing Rich Moisturiser इस्तेमाल करने की राय देते हैं। अल्ट्रा लाइट फार्मूला वाले इस मॉइस्चराइजर में हाइड्रेशन के लिए विटामिन बी5 , नरिशमेंट के लिए ग्लिसरीन और स्किन के दाग-धब्बों को हटाने के लिए बिसाबलोल होता है। इस मॉइश्चराइज़र को अपने सकी एयर रूटीन में जरूर शामिल करें।

 

स्टेप # 5 अपने बूस्टर को हैंडी रखें

स्टेप # 5 अपने बूस्टर को हैंडी रखें

भले ही आपकी स्किन पर ब्रेक आउट्स हुए हों, लेकिन आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप एक ऐसा बूस्टर रखें, जो कि फौरन असर करें और आपकी ऑयली स्किन का ख़याल रखें। खासतौर से कुछ ऐसा बूस्टर, जो कि क्लीन ब्यूटी के श्रेणी में आता हो। The Simple Daily Skin Detox SOS Clearing Booster. इस लिहाज से एक बेहतरीन बूस्टर है। इसमें 10% विच हेज़ल, थाइम और जिंक का डिटॉक्सिफाइंग, क्लियर ब्यूटी ब्लेंड होता है, जो आपकी स्किन के लिए एक सौम्य डिटॉक्स के रूप में काम करता है। वहीं, इसमें मौजूद ग्लिसरीन और विटामिन बी3 स्किन बैलेंस को बनाये रखता है। हालांकि यह शेप में छोटा होता है, लेकिन इसे प्राइमर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जेल क्रीम को रेडनेस कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इर्रिटेटेड स्किन को राहत देने और साथ ही ऑयली स्किन के लिए और ब्रेक आउट्स को रोकने के लिए भी एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग हो सकता है।