सेल्युलाईट यानी बॉडी पर सफ़ेद धारियां, यह एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाना बी आसान नहीं है। सेल्युलाईट सामान्यतः कनेक्टिव टिशू में असंतुलन और फैट के कारण होते हैं। इस असंतुलन का कारण होते हैं हार्मोन्स, डायट और जिनेटिक, जो बाद में धीरे- धीरे सेल्युलाईट का रूप ले लेता है।

यदि आप भी सेल्युलाईट से परेशान हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि हम हैं न यहां आपकी मदद करने के लिए। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचार, जिनसे आप सेल्युलाईट को कम कर सकते हैं और पा सकते हैं वही पुरानी टाइट और फ्लालेस स्किन। यह उपाय कनेक्टिव टिशूज़ को बैलेंस करता है और यह सेल्युलाईट का बहुत बढ़िया उपचार हैं। आइये, इसके बारे में जानते हैं...

 

ड्राई ब्रशिंग

ड्राई ब्रशिंग

ड्राई ब्रशिंग को अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने से लेकर सेल्युलाईट कम करने तक का काम करता है। इसके लिए हमेशा एक नेचुरल ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें। ब्रश की शुरुआत शरीर के नीचे से शुरू करते हुए ऊपर की ओर बढ़ें। बहुत हल्के हाथ से ब्रश करें और इसे आगे-पीछे न करें, इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

 

समुद्री शैवाल (समुद्री वेजीटबल्स)

समुद्री शैवाल (समुद्री वेजीटबल्स)

समुद्री शैवाल यानी सीवीड्स को खाना में इस्तेमाल करें या फिर इससे नहाएं. नहाएं । जी हां , समुद्री शैवाल सेल्युलाईट को कम करने का एक और बहुत ही अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए, क्योंकि समुद्री शैवाल एक पावरफुल डिटोक्स एड है और यह एक चुंबक की तरह काम करता है। यह खुद को टॉक्सिन्स से जोड़ता है और उन्हें खींचकर बाहर निकालता है। इसके अलावा, समुद्री शैवाल में भरपूर आयोडीन होता है, जो आपके थायरॉयड और हार्मोन्स को रेग्युलेट करने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार हार्मोन्स सेल्युलाईट को कम करने में एक भूमिका निभा सकता है, इसलिए थायरॉइड को कंट्रोल में रखने से सेल्युलाईट के कम होने में मदद मिल सकती है।

 

कॉफी स्क्रब

कॉफी स्क्रब

सेल्युलाईट से छुटकारा पाने का एक और बढ़िया उपाय है, कॉफी स्क्रब। जब आप कॉफी स्क्रब का उपयोग करके अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, तो यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है और त्वचा में कसावट लाता है। बस, कॉफी पाउडर में थोड़ी-सी चीनी और कुछ बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं और सेल्युलाईट वाले हिस्से पर लगाएँ और परिणाम ख़ुद देखिये।

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल

यदि आप सेल्युलाईट से छुटकारा पाना चाह रहे हैं, तो नारियल तेल आज़माएं । नारियल तेल को गर्म करके बॉडी के उन हिस्सों पर लगाकर मालिश करें, जहां सेल्युलाईट है। कुछ हफ्तों तक इसे लगातार करें। अब आप जानना चाहेंगे कि ये कैसे काम करता है। नारियल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को नर्म व मुलायम बनाते हैं और यह तेल टिशूज को को गर्म कर टोक्सिंस को बाहर निकालता है, जिससे आपकी स्किन टाइट और फ़र्म होती है।

 

पानी पिएं

पानी पिएं

खूब पानी पिएं। पानी पीने से शरीर की कई समस्याएं कम होती हैं, उनमे से एक सेल्युलाईट की समस्या भी है। अधिक पानी पीने से सर्कुलेशन अच्छा होता है, सूजन कम होती है और आपकी त्वचा स्मूद होती है। यदि आप सेल्युलाईट से छुटकारा पाना चाह रहे हैं, तो यह सभी चीज़े बहुत ज़रूरी हैं। अगर आप ऐसी त्वचा चाहते हैं, आप खूबसूरत दिखे, तो दिनभर में कम से कम आठ 8-10 गिलास पानी ज़रूर पिएं।