क्या आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लगी हैं? फिक्र की कोई बात नहीं, हमारे पास आपके लिए है एक चमत्कारी चीज़, जो आपके चेहरे से फाइन लाइंस और झुर्रियों को खत्म कर सकती है और यह आपके किचन में ही उपलब्ध है। हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की। नारियल तेल को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के इतने सारे फायदे हैं कि आप गिन-गिनकर थक जाएंगे। बालों के लिए तो हम नारियल तेल को बचपन से यूज़ करते आ रहे हैं, अब समय है इसे स्किन पर लगाने का, ताकि आपकी उम्र समय से पहले न झलके। नारियल तेल से प्रीमेच्योर एजिंग कम होती है।

हमारी स्किन पर समय से पहले झुर्रियां आने के कई कारण हैं, जैसे- प्रदूषण, सूर्य की किरणें और स्मोकिंग आदि। झुर्रियां सबसे ज़्यादा नज़र आती हैं आपके माथे, गर्दन और आंखों के आस-पास। हालांकि ऐसे कई ट्रीटमेंट्स हैं, जिसके ज़रिये आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन नारियल तेल इसके लिए एक आसान उपाय है। यह कोलेजन के प्रोडक्शन को रोकता है और सेल्स के पुनर्निर्माण का काम करता है। यह स्किन से झुर्रियों का कम करता है और स्किन को टाइट करता है।

 

नारियल तेल + सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

नारियल तेल + सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

स्टेप 1: सेब के सिरके को एक टेबलस्पून पानी के साथ मिलाएं।

स्टेप 2: एक कॉटन बॉल को ऊपर बनाए गए सोल्युशन में डालें और अपने फ़ेस व गर्दन पर लगाएं। अब इसे सूखने दें।

स्टेप 3: अब कुछ बूंदें नारियल तेल की लेकर अपनी हथेलियों के बीच रखकर रगड़ें और फिर स्किन पर मसाज करें। रात भर ऐसे ही रहने दें।

फायदे: सेब का सिरका एक एस्ट्रिनजेंट की तरह काम करता है। यह स्किन को टोन करता है और नारियल तेल से पहले इसे लगाने से यह स्किन का पीएच लेवल को बैलेंस करता है। जब इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को मिलाया जाता है, तब यह झुर्रियों को हटाने का काम करता है।

 

नारियल तेल + अरंडी का तेल (Castor oil)

नारियल तेल + अरंडी का तेल (Castor oil)

स्टेप 1: नारियल तेल और अरंडी तेल की 2 से 3 बूंदें लें और एक बाउल में मिला लें।

स्टेप 2: थोड़े से तेल को उंगलियों पर लें और फ़ेस पर मसाज करें।

स्टेप 3: रात को सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह मुंह धो लें।

फायदे: अरंडी के तेल में एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसमें एंटीओक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को डीप कंडीशन करते हैं और इसे नर्म व मुलायम बनाते हैं। यह स्किन से झुर्रियों को हटाने का काम करता है। नारियल तेल और अरंडी के तेल का मिश्रण कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन नर्म व नम होती है। यदि आप इसे पूरे फ़ेस पर नहीं लगाना चाहते तो फ़ेस पर जहां झुर्रियां हैं, वहां लगाएं। हर रोज़

 

नारियल तेल + नींबू का रस1

नारियल तेल + नींबू का रस1

स्टेप 1: एक टीस्पून कच्चे दूध में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं।

स्टेप 2: अब इसमें 1 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाएं।

स्टेप 3: इस मिश्रण को फ़ेस पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें।

स्टेप 4: 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

फायदे: नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है, जो कि कोलेजन को डैमेज कर सकता है। यह झुर्रियों को कम करके स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है। वहीं कच्चा दूध स्किन को मोइश्चराइज़ करता है और इसके टेक्सचर को स्मूद बनाता है। ये तीनों इंग्रेडिएंट्स मिलकर फ़ेस पर झुर्रियों को हटाने के लिए कमाल का काम करते हैं.