शहरों में रहने के कई बड़े नुक़सान भी हैं, जैसे-प्रदूषण यानी पलूशन. यदि आप भी शहर में रहती हैं तो समझती होंगी कि प्रदूषण के प्रभावों से निजात पाना आसान नहीं है. पलूशन आपके चेहरे की चमक छीन लेता है और आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंचाता है. आप धूल और धुंए के सभी प्रभावों से अपनी त्वचा की सुरक्षा तो नहीं कर सकतीं, लेकिन आप इनके आफ़्टर-इफ़ेक्ट्स को क्लेंज़ यानी साफ़ कर सकती हैं. घर पर बने ये फ़ेस वॉश इस काम में आपकी मदद करेंगे...

काउलिन क्ले फ़ेस वॉश
 

काउलिन क्ले फ़ेस वॉश

यह हल्की मिट्टी (यह मुल्तानी मिट्टी की तरह ही होती है) अपने अवशोषण के गुणों के लिए जानी जाती है और यह आपके चेहरे से तेल और गंदगी को हटा देती है. यदि इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला ली जाएं तो आपकी त्वचा का पीएच संतुलन भी बना रहेगा.

एक टेबलस्पून काउलिन क्ले और दो टीस्पून गुलाब जल को मिलाएं. आप चाहें तो 2-3 बूंद लैवेंडर असेन्शल ऑयल भी मिला सकते हैं. यह आपको शांतिदायक एहसास दिलाएगा. अपने चेहरे को गर्म पानी से धोएं, ताकि चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएं. अब क्ले के मिश्रण से चेहरे की मालिश करें और पांच मिनट बाद चेहरा धो लें.

आप इसे काम के बाद घर लौटने पर आज़माएं.

नींबू-शहद फ़ेस वॉश
 

नींबू-शहद फ़ेस वॉश

जिस तरह गर्म पानी में नींबू का रस और शहद डाल कर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, बिल्कुल उसी तरह इन्हें मिला कर बनाया गया फ़ेस वॉश आपके चेहरे से गंदगी को हटा देता है. नींबू ऐंटीसेप्टिक होता है और कीटाणुओं को नष्ट करता है. वहीं शहद प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होता है. यह फ़ेस वॉश न सिर्फ़ आपके चेहरे को चमका देगा, बल्कि बढ़ती उम्र के निशानों को भी कम करेगा.

स्पिरुलिना पाउडर फ़ेस वॉश
 

स्पिरुलिना पाउडर फ़ेस वॉश

यह पूरी तरह न्यूट्रल फ़ेस वॉश है, जिसमें आपको केवल स्पिरुलिना पाउडर और पानी का इस्तेमाल करना है. बिल्कुल बेसिक, है ना? इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन E और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा पर मौजूद फ्री रेडिकल्स को हटा देते हैं और पलूशन के प्रभाव को कम करते हैं.

एक टीस्पून स्पिरुलिना पाउडर में 2 टेबलस्पून फ़िल्टर्ड पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे की मालिश करें. इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

इसे सप्ताह में 2-3 बार लगाएं, इससे आपकी त्वचा कोमल भी हो जाएगी.