बात जब स्किनकेयर की आती है, तो हमें कोरियन ब्यूटी को शुक्रिया अदा करना चाहिए। उन्होंने दुनिया से 10 स्टेप स्किन केयर रूटीन, शीट मास्क्स और लिप मास्क्स, जैसी चीजों से हमें रूबरू कराया। उन्होंने वाकई स्किन केयर की दुनिया ही बदल दी।

हाल ही में उन्होंने के ब्यूटी के माध्यम से दुनिया को एक और खास मास्क से रूबरू कराया है और वह है, ओवर नाइट मास्क्स। किसी सामान्य मास्क की तरह ही, ओवर नाइट मास्क, ऐसी चीजों से बना होता है, जो कि स्किन में अंदर गहराई तक जाकर स्किन को फ़ायदा पहुंचाते हैं। यह स्किनकेयर के लिए डबल डयूटी वॉरियर का काम करती है, क्योंकि यह न सिर्फ आपकी स्किन का अच्छी तरह ख़याल रखती है, बल्कि आपकी स्किन को रिपेयर भी करती है, साथ ही यह एक कवच के रूप में आपकी स्किन को गंदगी, ऑयल और बाकी तरह के प्रदूषण से भी बचाती है, खासतौर से तब जब आप सो रहे होते हैं।

काफी दिलचस्प लग रहा है न? अगर आप स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं, एक आसान सा DIY यानी ऐसे मास्क, जो आप खुद घर पर तैयार कर सकें। इस ओवर नाइट मास्क से आप अपनी बेजान व डीहायड्रेटेड स्किन से छुटकारा पा सकती है।

diy overnight mask glowing skin

विटामिन ई और एलो वेरा फेस मास्क

यह बहुत ही सामान्य और आसानी से बनने वाला फेस मास्क है, लेकिन इससे आपकी बेजान और मुरझाई स्किन बिल्कुल तरोताज़ा हो जायेगी। विटामिन ई ऑयल को एंटी एजिंग ट्रीटमेंट्स में भी इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह फाइन लाइंस और झुर्रियों से स्किन को बचाती है।

विटामिन ई गाढ़ा होने से, आपकी स्किन को गंदगी से और ऑयली होने से बचाता है। साथ ही, इस मास्क में एलो वेरा होता है, जो कि स्किन को मॉइस्चर करने में और उसे नरिश करने में बहुत मदद करता है। एलो वेरा में विटामिन ए व सी, फैटी एसिड्स और एंजाइम होते हैं, जो स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं, उसे अंदर से मॉइस्चर देते हैं और साथ ही कंडीशन भी करते हैं।

अब जबकि आपने इस ओवर नाइट मास्क के फायदों के बारे में जान लिया है, तो आइये जान लेते हैं कि इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है।

कैसे करें

स्टेप 1 : एक मिक्सिंग बाउल में 10 से 12 विटामिन ई के कैप्सूल खोल कर निकाल लें। यह कैप्सूल आपको यह किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जायेगा।

स्टेप 2 : इसके बाद Lakme 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel के चार टेबलस्पून (चम्मच ), विटामिन ऑयल में मिला लें।

स्टेप 3 : दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और इसके बाद इसको एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें।

स्टेप 4 : अब जब आप अपनी स्किन केयर रूटीन को पूरा कर लें, इसकी एक पतली सी लेयर अपने पूरे फेस और नेक पर लगा लें। याद रखें, यह काम आपको अपनी बाकी स्किन केयर रूटीन को कर लेने के बाद करना है, यह आपका आखिरी काम होना चाहिए।

स्टेप 5 : अगले दिन सुबह अपना चेहरा धो लें। अब ये सारे स्टेप्स फॉलो अगर आप न करना चाहें तो, आप केवल LAKMÉ ABSOLUTE ARGAN OIL RADIANCE OVERNIGHT OIL-IN-SERUM अपने पूरे फेस और गर्दन पर लगा लें, जिससे आपको निखरी हुई खूबसूरत स्किन मिलेगी।