जहां अमूमन डबल चिन (ठोढ़ी) को वज़न के बढ़ने के साथ जोड़ कर देखा जाता है, वहीं यह बिल्कुल ज़रूरी नहीं है कि डबल चिन आपकी अतिरिक्त चर्बी की वजह से ही दिखाई दे रही हो. आपकी उम्र, अनुवांशिकता और डायट भी आपकी ढलकती त्वचा में अपना पूरा योगदान देते हैं. ख़ैर इसका कारण जो भी हो यहां बताई गई 5 एक्सरसाइज़ेज़ आपको डबल चिन से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी.

अपनी गर्दन को घुमाएं
 

अपनी गर्दन को घुमाएं

अपनी ठोढ़ी में बसी अतिरिक्त वसा को हटाने के लिए अपनी गर्दन को घुमाएं. यह एक्सरसाइज़ न सिर्फ़ आपकी चिन, बल्कि आपकी गर्दन में मौजूद वसा को भी कम करेगी.

सीधे बैठें या खड़े हो जाएं. ठोढ़ी को थोड़ा नीचे झुका कर अपनी छाती की ओर ले जाएं और अपने सिर को एक ओर से दूसरी ओर तक (साइड-टू-साइड) तक ले जाएं. दोनों ओर इस स्थिति में पांच सेकेंड तक रुके रहें.

आप इस एक्सरसाइज़ को दिनभर में जितनी बार चाहें, उतनी बार कर सकते हैं.

टेनिस बॉल चिन रोल
 

टेनिस बॉल चिन रोल

टेनिस बॉल एक्सरसाइज़ यूं भी मांसपेशियों को टोन करने के लिए एक सामान्य कसरत है. यह आपकी ठोढ़ी के नीचे जमी अतिरिक्त चर्बी को हटाने में भी आपकी मदद करेगी.

अपनी चिन के नीचे एक टेनिस बॉल रखें. अपना चेहरा नीचे करें, जिससे यह बॉल आपके गले को दबाए. अपनी चिन को बॉल पर कस कर दबाएं और 5 सेकेंड तक इसी स्थिति में बने रहें.

डबल चिन से निजात पाने के लिए इसे दिन में दो बार दोहराएं.

च्यूइंग गम
 

च्यूइंग गम

यह डबल चिन को कम करने का सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीक़ा है. जब आप गम को चबाते हैं तो यह आपके चेहरे की मांसपेशियों के लिए किसी वर्कआउट की तरह काम करता है, उनमें कसाव लाता है. यदि आप अपनी डबल चिन को हटाना चाहती हैं तो रोज़ाना एक घंटे तक गम चबाने की यह एक्सरसाइज़ करें. इससे न सिर्फ़ डबल चिन कम होगी, बल्कि आपके गाल भी टोन होंगे.

तो अपना पसंदीदा गम मुंह में डालें और चबाते रहें!

जीभ चिढ़ाएं
 

जीभ चिढ़ाएं

अपने भीतर बैठे बच्चे को बाहर निकालें और अपनी जीभ को बाहर निकाल कर साइड-टू-साइड घुमाएं. हर साइड पर 10 सेकेंड होल्ड करें.

यह एक तरह का योगासन है, जो सिंह के जम्हाई लेने से प्रेरित है. यह आपके गले की मांसपेशियों की मालिश कर उन्हें मज़बूत बनाता है और आपकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार लाता है,

अच्छे नतीजे पाने के लिए इसे रोज़ाना 2-3 बार आज़माएं. 

चिन को खींचे
 

चिन को खींचे

यह एक्सरसाइज़ डबल चिन से निजात पाने का सबसे जल्दी नतीजा देने वाली एक्सरसाइज़ है. यह आपके चेहरे और गर्दन की मसल्स को ऐसा वर्कआउट देती है, जिससे आपकी त्वचा में कसाव आता है.

सीधे बैठें या सीधे खड़े हो जाएं और अपने सिर को सीलिंग की ओर उठाएं. अब अपने होंठों को सिकोड़ें और अपनी जीभ को अपने तालू के विरुद्ध दबाएं. पांच सेकेंड तक इस स्थिति में बनी रहें और धीरे-धीरे सिर को सामान्य स्थिति में ले आएं.

इस एक्सरसाइज़ को दिन में 5-6 बार करने से आपके चिन की मांसपेशियां जल्दी टोन हो जाएंगी.

काम की सलाह: अपनी त्वचा में कसाव लाने के लिए रोज़ाना रात को आप ऑलिव ऑयल से इसकी मालिश करें. इस तेल में मौजूद विटामिन E त्वचा के लचीलेपन को सुधारता है. और इस मालिश की वजह से मोटी ठोढ़ी में सुधार आता है.