चेहरे पर ऐक्ने यानी मुंहासे हो जाये तो रातों की नींद गायब हो जाती है और यदि यही ऐक्ने बॉडी पर हो जाए तो...? ज़ाहिर है, इससे निपटना बहुत मुश्किल हो जाता है, ख़ासतौर पर जब आपको बैक यानी पीठ पर ऐक्ने हो जाय। ऐसे में इसे ठीक करना एक चुनौती हो जाता है, क्योंकि पीठ तक आपका हाथ नहीं पहुंच पाता। साथ ही आप ऐसे आउटफिट नहीं पहन सकते , जिसमें हाथ और बैक दिखते हों।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर बॉडी पर ऐक्ने क्यों होते हैं? आपके चेहरे की तरह बॉडी पर ऐक्ने होने का भी कारण है अतिरिक्त सीबम और डेड स्किन के कारण पोर्स का क्लॉग हो जाना। इसके अलावा कुछ बैक्टीरिया होते हैं, जो अक्सर स्किन पर ही रहते हैं और जिससे ऐक्ने होते हैं। लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। हम आपके लिए लाए हैं कुछ ख़ास टिप्स, जिससे आप इस समस्या से आसानी से निपट सकते हैं।

tips to clear body acne

 

ऐक्ने फाइटिंग बॉडी वॉश यूज़ करें

ऐक्ने फाइटिंग बॉडी वॉश यूज़ करें

जब बात आती है बॉडी ऐक्ने की तो, आपको सोच-समझकर प्रोडक्ट खरीदने चाहिए। ऐसे प्रोडक्ट खरीदें, जिसके इंग्रेडिएंट्स ऐक्ने और बैक्टीरिया से लड़ सकें और स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर कर सके। टी ट्री ऑयल एक बेहतरीन ऑयल है, जो ऐक्ने और दाग-धब्बों का इलाज़ करता है। इसके लिए आप ट्राय करें Love Beauty & Planet Tea Tree and Vetiver Aroma Daily Detox Body Wash, ताकि आप को मिले ऐक्ने से छुटकारा।

 

हफ़्ते में एक बार करें एक्सफोलिएट

हफ़्ते में एक बार करें एक्सफोलिएट

डेड स्किन सेल्स पोर्स को क्लॉग कर देती है, जिससे ऐक्ने होते हैं। इसलिए न सिर्फ फ़ेस बल्कि बॉडी को भी एक्सफोलिएट करना बहुत ज़रूरी है, ताकि डेड स्किन और धूल-मिट्टी से छुटकारा मिल सके। ऐक्ने को एक्सफोलिएट करते समय कोहनी और घुटनों पर खास ध्यान दें। हफ़्ते में एक बार एक्सफोलिएट ज़रूर करें।

 

लाइटवेट बॉडी लोशन लगाएं

लाइटवेट बॉडी लोशन लगाएं

बॉडी पर हैवी बॉडी लोशन न लगाएं, यह आपके ऐक्ने को क्लॉग कर सकता है और ज़ख़्मों को खराब कर सकता है। इसलिए लाइटवेट मोइश्चराइज़र लगाएं, जिसमें ऐसे इंग्रेडिएंट्स हो, जो ऐक्ने से निपट सके। The Vaseline Intensive Care Aloe Fresh Body Lotion में एलो के गुण हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करता है और ऐक्ने से बचाव करता है।

 

ढीले-ढाले कपड़े पहनें

ढीले-ढाले कपड़े पहनें

टाइट और फिट कपड़ों की जगह ढीले-ढाले कपड़े पहनें। टाइट कपड़े पहनने से बॉडी ऐक्ने बढ़ सकते हैं, क्योंकि कपड़े जब स्किन पर रगड़ते हैं तो स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। कुछ फैब्रिक, जैसे- वुल, नायलोन, पोलिस्टर आदि ऐसे होते हैं, जो स्किन को ईरिटेट करते है। इसलिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें और बॉडी ऐक्ने को कहें बाय-बाय।