और कोई आपका साथ दे या न दे, पर मुहांसे हर वक़्त आपका साथ देने तैयार रहते हैं, ख़ासतौर पर तब, जब आप बिल्कुल भी नहीं चाहती कि ये आपके चेहरे पर नज़र भी आएं. कोई ख़ास अवसर पास आ रहा है? या फिर आप छुट्टियां बिताने बाहर जा रही हैं? आप हर उस अवसर का नाम ले सकती हैं, जहां जाते वक़्त आप नहीं चाहतीं कि पिंपल आपके साथ आएं, लेकिन... ये आ ही जाते हैं! और यदि हम आपसे यह कहें कि यदि आपके पास केवल एक रातभर का समय हो तो भी आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं तो? आपको भरोसा नहीं हो रहा? जी हां, इस आलेख में हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि रातभर में बिना कोई दवा खाए मुहांसे से निजात पाना मुमक़िन है!

क्रश की हुई ऐस्परिन
 

क्रश की हुई ऐस्परिन

ऐस्परिन की गोली उतनी ही आसानी से आपके मुहांसे को ग़ायब कर देती है, जितनी आसानी से ये आपके सिर दर्द को ग़ायब कर देती है. इसमें सैलिसिलिक ऐसिड होता है, जिसकी वजह से ऐस्परिन सूजे हुए पिम्पल को छोटा कर देती है और इसे बहुत ही प्रभावी ढंग से व बहुत जल्दी सुखा देती है. एक ऐस्परिन को दरदरा पीसें यानी क्रश करें, इसमें कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे पिम्पल पर लगा दें. इसे रातभर लगा रहने दें.

टी ट्री ऑइल
 

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल त्वचा संबंधित कई समस्याओं का प्राकृतिक व प्रभावी समाधान है, जैसे- कीड़े का काटना, मुहांसे और ज़िट्स. इसमें ऐंटी-बैक्टीरिअल गुण होते हैं, जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरियाज़ को ख़त्म करते हैं और त्वचा को राहत पहुंचाते हैं. जिससे आपको मिलती है बेदाग़ और साफ़-सुथरी त्वचा. टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों को ऐलो वेरा जेल या किसी अन्य कैरिअर ऑइल के साथ मिलाएं, ताकि यह पतला यानी डाइलूट हो जाए और कॉटन बॉल की सहायता से इसे मुहांसों या ज़िट्स वाली जगह पर लगाएं.

स्पॉट ट्रीटमेंट
 

स्पॉट ट्रीटमेंट

इन दिनों बाज़ार में स्पॉट ट्रीटमेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं, जो किसी विशेष हिस्से या पिम्पल पर लक्ष्य करते हैं. ये स्पॉट ट्रीटमेंट्स सक्रिय यानी ऐक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स के साथ आते हैं, जैसे- बेन्ज़ॉइल परॉक्साइड, सैलिसिलिक ऐसिड या सल्फ़र, जो बैक्टीरिया का ख़ात्मा कर देते हैं, रोमछिद्रों यानी पोर्स को खोलते हैं और त्वचा की मृत कोशिकाओं को विलीन कर देते हैं, जिससे सुबह तक आपको मुहांसे से मुक्त त्वचा मिलती है.

कोल्ड कम्प्रेस
 

कोल्ड कम्प्रेस

मुहांसे को ख़त्म करने का दूसरा तरीक़ा यह है कि आप कोल्ड कम्प्रेस अप्लाइ करें. इससे मुहांसे की लालिमा में भी कमी आएगी. इसके लिए बर्फ़ के एक टुकड़े को रूमाल या पेपर टॉवेल में लपेटें और सौम्यता से इसे मुहांसे पर रखे. एक घंटे के समय में तीन बार इसे 10 मिनट तक मुहांसे पर रखेंगी तो मुहांसे की सूजन और लालिमा बहुत कम हो जाएगी.

कंसीलिंग का कमाल
 

कंसीलिंग का कमाल

यदि आपके पास मुहांसे को ठीक करने के लिए रातभर का भी समय नहीं है तो कंसीलिंग वो विकल्प है, जो आपका साथ देगा. आप आख़िरी मिनट पर भी मुहांसे को कंसील कर के अपने चेहरे को बेदाग़ दिखा सकती हैं.