क्या आपकी कोहनियों और घुटनों की रंगत आपके शरीर की रंगत से गहरी है? क्या आप इसी वजह से छोटी ड्रेसेस या स्लीवलेस टॉप्स, ब्लाउसेस वगैरह पहनने से बचती हैं? हो सकता है कि यह गहरी रंगत घर्षण, डेड स्किन सेल्स के जमने, लंबे समय तक धूप में रहने या फिर हॉर्मोनल असंतुलन की वजह से हो.

कोहनियों और घुटनों पर तैल ग्रंथियां (ऑइल ग्लैंड्स) नहीं होतीं. यह भी यहां की रंगत के गहराने का एक कारण है. लेकिन ये चीज़ें आपको अपनी मनचाही ड्रेस पहनने से नहीं रोक सकतीं.  यही वजह है कि हमने कुछ आसान से घरेलू नुस्खे ढूंढ़ निकाले हैं, जो आपके घुटनों और कोहनियों की रंगत को हल्का कर देंगे.

 

दही और बेसन

दही और बेसन

दही में त्वचा की रंगत को हल्का करने और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के गुण होते हैं. वहीं बेसन त्वचा को सौम्यता से एक्स्फ़ॉलिएट करता है यानी डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा में सेहतमंद चमक जगाता है.

कोहनियों और घुटनों की त्वचा की रंगत को हल्का करने वाले इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए एक बोल में दही और बेसन दोनों बराबर मात्रा में लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगा कर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो गर्म पानी डाल कर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे हटाएं.

 

ऑलिव ऑइल और शक्कर का स्क्रब

ऑलिव ऑइल और शक्कर का स्क्रब

रूखेपन और डेड सेल्स के जमने के कारण भी कोहनियों और घुटनों की त्वचा गहरे रंग की हो जाती है. इस हिस्से को घर पर बने सौम्य स्क्रब से साफ़ करने से भी  इस समस्या का समाधान हो जाएगा.

एक बोल में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑइल और एक टेबलस्पून शक्कर डालें. इसे मिलाएं और इस मिश्रण को कोहनियों और घुटनों पर लगा कर स्क्रब करें. जहां ऑलिव ऑइल त्वचा को भीतरी पर्त तक मॉइस्चराइज़ करेगा, वहीं शक्कर त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करेगी और डेड स्किन सेल्स को हटाएगी, जिससे इस हिस्से की त्वचा की रंगत हल्की होगी.

 

ऐलो वेरा और दूध

ऐलो वेरा और दूध

इस असमान रंगत को एक समान बनाने का एक और प्रभावी तरीका है ऐलो वेरा और दूध के गुणों का इस्तेमाल करना. दूध में त्वचा की रंगत को हल्का करने और उसे पोषण देने के गुण होते हैं तो ऐलो वेरा में त्वचा को राहत पहुंचाने के साथ साथ ऐंटी बैक्टीरिअल गुण होते हैं. इस वजह से इन्हें मिला कर बनाया गया मास्क त्वचा की रंगत को असरदार ढंग से हल्का करता है.

इसे बनाने के लिए एक बोल में बराबर मात्रा में ऐलो वेरा जेल और दूध डालें. अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को कोहनियों व घुटनों पर लगाएं. इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह उठ कर धो लें. कुछ सप्ताह तक नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको इसके नतीजे ख़ुद ब ख़ुद नज़र आएंगे.