तो आप पिंपल हटाने के तरीके जानना चाहती हैं? पर हम आपको बता दें कि पिंपल हटाने का कोई एक कारगर तरीका नहीं है. यदि आप पिंपल हटाना चाहती हैं तो आपको अपनी सेहत के बारे में 360 डिग्री सजग रहना होना. यही वजह है कि यहां हम आपको तुरत-फुरत पिंपल हटाने के तरीके बता रहे हैं तो ये भी बता रहे हैं कि आपको अपने खानपान में क्या शामिल करना चाहिए, ताकि पिंपल न हों. यही नहीं, आपातकाल में पिंपल हटाने के तरीके के रूप में हम आपको पिंपल को कंसील करने का तरीका भी सिखा रहे हैं. तो नीचे पढ़िए पिंपल हटाने के तरीके...

super effective remedies to treat pimples

घरेलू नुस्खे जो तुरत-फुरत काम आएंगे

आप हर उस अवसर का नाम ले सकती हैं, जहां जाते वक़्त आप नहीं चाहतीं कि पिंपल आपके साथ आएं, लेकिन... ये आ ही जाते हैं! और यदि हम आपसे यह कहें कि यदि आपके पास केवल एक रातभर का समय हो तो भी आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं तो? आपको भरोसा नहीं हो रहा? तो ये पिंपल हटाने के तरीके आज़मा के देखिए...

तुरत-फुरत पिंपल हटाने के तरीके #1 ऐस्परिन

ऐस्परिन की गोली उतनी ही आसानी से आपके मुहांसे को ग़ायब कर देती है, जितनी आसानी से ये आपके सिर दर्द को ग़ायब कर देती है. इसमें सैलिसिलिक ऐसिड होता है, जिसकी वजह से ऐस्परिन सूजे हुए पिम्पल को छोटा कर देती है और इसे बहुत ही प्रभावी ढंग से व बहुत जल्दी सुखा देती है. एक ऐस्परिन को दरदरा पीसें यानी क्रश करें, इसमें कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे पिम्पल पर लगा दें. इसे रातभर लगा रहने दें.

super effective remedies to treat pimples

तुरत-फुरत पिंपल हटाने के तरीके #2 टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल त्वचा संबंधित कई समस्याओं का प्राकृतिक व प्रभावी समाधान है, जैसे- कीड़े का काटना, मुहांसे और ज़िट्स. इसमें ऐंटी-बैक्टीरिअल गुण होते हैं, जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरियाज़ को ख़त्म करते हैं और त्वचा को राहत पहुंचाते हैं. जिससे आपको मिलती है बेदाग़ और साफ़-सुथरी त्वचा. टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों को ऐलो वेरा जेल या किसी अन्य कैरिअर ऑइल के साथ मिलाएं, ताकि यह पतला यानी डाइलूट हो जाए और कॉटन बॉल की सहायता से इसे मुहांसों या ज़िट्स वाली जगह पर लगाएं.

super effective remedies to treat pimples

तुरत-फुरत पिंपल हटाने के तरीके #3 कोल्ड कम्प्रेस

मुहांसे को ख़त्म करने का दूसरा तरीक़ा यह है कि आप कोल्ड कम्प्रेस अप्लाइ करें. इससे मुहांसे की लालिमा में भी कमी आएगी. इसके लिए बर्फ़ के एक टुकड़े को रूमाल या पेपर टॉवेल में लपेटें और सौम्यता से इसे मुहांसे पर रखे. एक घंटे के समय में तीन बार इसे 10 मिनट तक मुहांसे पर रखेंगी तो मुहांसे की सूजन और लालिमा बहुत कम हो जाएगी.

super effective remedies to treat pimples

खानपान को हमेशा सही रखें

यदि आप बहुत ज़्यादा चाय पीती हैं या चॉकलेट खाना पसंद करती हैं और पिंपल हटाने के तरीके जानना चाहती हैं तो यह जान लीजिए कि आपके चेहरे पर मौजूद मुहांसे कम नहीं होने वाले. चाय-कॉफ़ी पीना और चॉकलेट खाना कम करें और साथ ही इन खाद्य पदार्थों को अपने खानपान में शमिल करें:

पिंपल हटाने के तरीके: ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ

बहुत अधिक सीबम बनाने वाले हार्मोन्स को नियंत्रित कर नियमित कर के ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स हार्मोन्स की वजह से होने वाले मुहांसों का होना कम करते हैं. सप्ताह में एक बार रात के खाने में सामन मछली या फिर स्नैक्स के दौरान अखरोट को अपने खानपान में शामिल कर के आप अपने मुहांसों की छुट्टी करने की दिशा में बड़ा क़दम उठा लेंगी. इसके अलावा आप मछली के तेल के सप्लिमेंट्स भी ले सकती हैं, क्योंकि उनमें ओमेगा 3 ऐसिड्स की काफ़ी अधिक मात्रा होती है.

super effective remedies to treat pimples

पिंपल हटाने के तरीके: ज़िंक की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ

हर्मोन्स को नियमित करने में ज़िंक भी बहुत प्रभावी है. जिन लोगों के रक्त में ज़िंक की कमी पाई गई और वो लोग जिन्हें मुहांसे होते हैं, उनके बीच आपसी संबंध पाया गया है.  शरीर में ज़िंक की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप सूखे मेवे यानी ड्राइ फ्रूट्स खाएं, जैसे- काजू और बादाम. ज़िंक के सप्लिमेंट्स भी उपलब्ध हैं, जो आपके भीतर ज़िंक की कमी को दूर कर सकते हैं.

पिंपल हटाने के तरीके:  शक्कर की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ

जिन खाद्य पदार्थों में शक्कर की मात्रा अधिक होती है, वे आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. जब बात आपके मुहांसों से जीतने की हो तो यह माना जा सकता है कि लो-ग्लाइसेमिक डायट आपके लिए बेहतर रहेगी. आप के खानपान में ओट्स और चावल जैसी चीज़ों को शामिल करें.

super effective remedies to treat pimples

मेकअप है आपातकाल में आपका सच्चा साथी

आख़िरकार आप उस लड़के के साथ डेट पर जा रही हैं, जिसके साथ जाने के सपने आप न जाने कब से देख रही थीं! आप सुबह ख़ुशी-ख़ुशी उठीं और चेहरा धोते ही आपने देखा कि आपके चेहरे पर तीन-तीन मुहांसे आपके गालों को अपना घर माने बैठे हुए हैं. अब भला पिंपल हटाने के तरीके में से आप किस का इस्तेमाल  करेंगी? यही बात तो मेकअप आर्टिस्ट सिमी गोराया बता रही हैं, कि ऐसे आपातकाल में मुहांसों को मेकअप से कंसील कैसे किया जा सकता है.

सही फ़ेस वॉश चुनें

यदि आपकी त्वचा पर मुहांसे होते हैं तो सुबह उठते ही आपको अपने चेहरे के प्रकार के अनुसार सही फ़ेस वॉश से चेहरा धोना होगा. सुनिश्चित करें कि फ़ेस वॉश में मुहांसों को हटाने में कारगर इन्ग्रीडिएंट्स मौजूद हों.

त्वचा को मॉइस्चराइज़र करें

आपकी त्वचा मुहांसों के लिए चाहे कितनी भी संवेदनशील हो, लेकिन आप मॉइस्चराइज़र लगाना कभी न भूलें. यह सुनिश्चित करें कि मॉइस्चराइज़र में मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स मुहांसों को बढ़ाने वाले न हों.

अब लगाएं प्राइमर                                                

इससे चेहरे पर मेकअप आसानी से लगेगा. हल्का यानी लाइट प्राइमर इस्तेमाल करें, जो आपको मेकअप के लिए एक समान बेस दे सके और आपकी त्वचा पर बहुत भारी भी न नज़र आए.

super effective remedies to treat pimples

कंसील से कवर करें

यदि आपकी त्वचा पर ज़िद्दी दाग़ और मुहांसे हैं तो कंसीलर का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है और यह बहुत ही प्रभावी साबित होगा. दाग़-धब्बों और मुहांसो वाली इन जगहों पर कंसीलर लगा कर आप इन्हें कवर कर सकती हैं. साथ ही आंखों के निचले यानी अंडर आइ हिस्से में भी कंसीलर लगाएं.

मेकअप को सेट करें

अब सेटिंग पाउडर को पूरे चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं, ताकि आपने जो बेस मेकअप किया है वो अच्छी तरह सेट हो जाए. इससे आपके चेहरे को मैट फ़िनिश मिलेगा और आपने जो क्रीमी बेस मेकअप अप्लाइ किया था, उस पर किसी तरह धूल-गंदगी नहीं जमेगी. हमारी सलाह है कि आप कॉम्पैक्ट को अपने साथ अपने बैग में भी रखें, ताकि जब कभी-भी त्वचा तैलीय यानी ऑइली नज़र आए आप इसका इस्तेमाल कर तुरंत ही अपनी त्वचा को तेल रहित मैट फ़िनिश दे सकें.

यह पिंपल हटाने के तरीके में सबसे आसान तरीका है, जो मुहांसे को ठीक भले ही न करें, लेकिन उसे तुरंत ही आपके चेहरे से ग़ायब-सा कर देगा.