लॉकडाउन में कैसे रहें तनाव मुक्त ताकि ऐक्ने रहे दूर

Written by Suman SharmaSep 16, 2023
लॉकडाउन में कैसे रहें तनाव मुक्त ताकि ऐक्ने रहे दूर

 

घर में अपनों के साथ पूरा वक़्त बिताना, जंक फूड से दूर रहना और अच्छी नींद लेना, यही तो है अच्छी स्किन का राज़ । है न? लेकिन फिर भी आपकी स्किन डल लग रही है और पिम्पल भी हो रहे हैं। लेकिन परेशान होने की कोई बात नहीं है, क्योंकि आप अकेले ऐसे नहीं हैं। सिर्फ़ धूप और प्रदूषण से बचाव करके स्किन हेल्दी और फ्ला लेस नहीं बन सकती। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर क्या कारण है ऐक्ने का। कारण है तनाव।

लगातार घर में रहना, कोरोना न हो जाय इसका डर और लंबे समय तक ऑफिस का काम, ये सब स्ट्रेस यानि तनाव का सबसे बड़ा कारण हैं। तनाव न सिर्फ़ आपको मानसिक रूप से प्रभावित करता है, बल्कि शारीरिक रूप से भी असर करता है और ये सब नज़र आता है आपके चेहरे पर ऐक्ने और बालों की खराब सेहत के रूप में। कुछ लोगों में तो तनाव से वज़न भी बढ़ जाता है। तो पेश है कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप तनाव को रख सकती हैं कोसों दूर।

 

हॉबी को अपनाएं

खुद को करें पैम्पर करें

चाहे आप कितनी भी बिज़ी क्यों न हो, दिन में थोड़ा-सा समय ऐसा ज़रूर निकालें, जिसमें आप वो कर सकें, जो आपको पसंद हो। जैसे गार्डनिंग करना, पेंटिंग करना, बुक पढ़ना या फिर ऐसा कुछ करना जो आपको ख़ुशी देता हो। बस, एक बात का ध्यान रखें कि हॉबी ऐसी हो जिसमें आप डिजिटल डीवाइस से दूर रहें।

 

नींद खुलते ही फोन चेक न करें

खुद को करें पैम्पर करें

स्मार्ट फोन ने हमें इसका गुलाम बना दिया है। सुबह नींद खुलते ही हम सबसे पहले अपना फोन चेक करते हैं। और उसमें कुछ बूरी खबरें या काम संबंधित कुछ मेल्स आदि आपका तनाव बढ़ा देते हैं। तनाव से आपके दिन की शुरुआत हो तो पूरी दिनचर्या ही बिगड़ जाती है, यहां तक कि खाने और सोने का पैटर्न भी।

 

अपने स्किन केयर रूटीन को बदलें

खुद को करें पैम्पर करें

कभी-कभी स्किन की ज़्यादा परवाह करने से भी तनाव होता है। हम यही सोचते रह जाते हैं कि हमारी स्किन कैसी लग रही है। इसलिए बेहतर होगा कि ये सब न सोचें। यदि आपको तनाव हो रहा है तो आप अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपकी स्किन को फ़ायदा दे। चाहें तो डर्मेटोलोजिस्ट के साथ ऑनलाइन कंसलटेशन लें।

 

मेडिटेट

खुद को करें पैम्पर करें

मेडिटेशन आपकी बॉडी को रिलैक्स करता है, इंद्रियों को कंट्रोल करता है। इसलिए ज़रूरी है कि दिन में कम से कम 10 मिनट मेडिटेट ज़रूर करें। सुबह-सुबह प्राणायाम आपके दिनभर के लिए चार्ज कर देगा और आप खुद को महसूस करेंगी पॉज़िटिव और स्ट्रेस फ्री।

 

खुद को करें पैम्पर करें

खुद को करें पैम्पर करें

खुद को पैम्पर करने के लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, न ही स्पा की ज़रूरत है। नहाने के समय को एंजॉय करें। नहाते समय पानी में एसेंशियल ऑयल यूज़ करें, कुछ कैंडल्स लगाएं। कुछ ऐसा करें जो आपको रिलैक्स करे। जैसे चेहरे पर डी-स्ट्रेस शीट मास्क लगाएं। यह न सिर्फ़ आपके दिमाग को रिलैक्स करेगी, बल्कि चेहरे को भी तनाव मुक्त करेगी।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2459 views

Shop This Story

Looking for something else