छुटकारा पाने के लिए मिसेलर वॉटर जैसे-पॉन्ड्स विटामिन मिऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वाली लड़कियां यह अच्छी तरह से जानती हैं कि ऑयली टी-ज़ोन से निपटना काफ़ी मुश्क़िल होता है. आपके माथे, नाक और ठुड्डी पर चेहरे के दूसरों हिस्सों की तुलना में अधिक पोर्स होते हैं, जिससे एक्सेस सीबम प्रॉड्यूस होता है और जो पोर्स को बंद करने, ब्लैकहेड्स, मुंहासों और ऑयली शाइन को बढ़ाने का काम करते हैं. मेकअप करते समय भी ऐसी स्किन की लड़कियों को यह ध्यान रखना होता है कि कही ये मेल्ट ना हो जाए या मेसी ना दिखे. साथ ही आपको लगातार ब्लॉटिंग शीट्स का भी इस्तेमाल करना पड़ता है ताकि चेहरे की एक्स्ट्रा शाइन को कम किया जा सके... ओह! लेकिन अब और नहीं लड़कियों! ' क्योंकि हम आपको पांच ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ऑयली टी-ज़ोन से छुटकारा पा सकती हैं. वो टिप्स क्या हैं, आप नीचे की तरफ़ स्क्रोल करके देख सकती हैं और बारी-बारी से आज़माकर अपने ऑयली टी-ज़ोन को कंट्रोल सकती हैं.

1. अपने चेहरे को दो बार क्लेंज़ करें

2. एक ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें

3. मल्टी-मास्किंग ट्राय करें

4. प्राइमर स्किप ना करें

5. मैट फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें

how to manage an oily t zone

1. अपने चेहरे को दो बार क्लेंज़ करें

डबल क्लेंज़िंग मेथड हर ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वाली लड़कियों लिए आशीर्वाद जैसा है. जैसा कि नाम से ही आप समझ गई होंगी कि इसमें आपको अपने चेहरे की सफ़ाई दो चरणों में करनी होगी, पहले चरण में आपको मेकअप को मेल्ट करने और स्किन में छुपी गंदगी, ऑयल और दूसरी अशुद्धियों से सेलर वॉटर डीटॉक्स चारकोल का इस्तेमाल करना होगा. इस स्टेप की वजह जब आप क्लेंज़र (दूसरा स्टेप) से चेहरे को साफ़ करेंगी तब अंदर छुपी गंदगी आसानी से साफ़ हो जाएगी. ऑयल-फ्री क्लेंज़र जैसे Ponds Oil Control Face Wash का इस्तेमाल करने से एक्स्ट्रा सीबम प्रॉडक्शन पर कंट्रोल किया जा सकता है.

how to manage an oily t zone

2. ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें

मॉइस्चराइज़र लगाना बिल्कुल भी स्किप ना करें. इसके बजाय एक ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें, जो आपके टी-ज़ोन को ऑयली ना बनाता हो. जिन लड़कियों की स्किन ऑयली और कॉम्बिनेशन टाइप होती है उन्हें एक जेल बेस्ड ऑयल फ्री प्रॉडक्ट्स, जैसे Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E का इस्तेमाल करना चाहिए, यह एकदम परफ़ेक्ट रहेगा. इससे आपका चेहरा ऑयली और ग्रीसी नहीं दिखेगा इसके अलावा यह मेकअप करते समय लगाने के लिए भी बेहतरीन है.

how to manage an oily t zone

3. मल्टी-मास्किंग ट्राय करें

एक्स्ट्रा सीबम और ऑयल को कंट्रोल करने के लिए क्ले मास्क से बेहतरीन कुछ नहीं होता है, लेकिन अगर कॉम्बिनेशन स्किन है, तो मल्टी मास्किंग ही इस्तेमाल करें. आप पूछेंगी कि यह क्या है, तो इसकी सीधा-सा मतलब है कि आप अपने टी-ज़ोन पर Lakme Absolute Perfect Radiance Mineral Clay Mask जैसे- St. Ives Revitalizing Acai Blueberry & Chia Seed Oil Sheet Mask को चेहरे के ड्राय पैचेस को ठीक करने के लिए लगा सकती हैं.

how to manage an oily t zone

4. प्राइमर स्किप ना करें

क्लेंज़िंग, मॉइस्चराइज़िंग और मास्किंग करते समय यह ध्यान रखें कि ये भले ही आपको टी-ज़ोन से निपटने में मदद करेंगे, लेकिन आपको मेकअप प्रॉडक्ट्स भी ऐसे इस्तेमाल करने चाहिए, जो एक्स्ट्रा शाइन और ग्रीस को कंट्रोल करें. यदि आपके पास ऐसे प्रॉडक्ट्स नहीं हैं, तो मैटीफ़ाइंग प्राइमर, जैसे- Lakme Absolute Blur Perfect Makeup Primer में इन्वेस्ट करना चाहिए. यह आपके चेहरे पर आने वाले नैचुरल ऑयल को कंट्रोल करता है, जिससे मेकअप ख़राब नहीं होता है और पोर्स को भरकर मेकअप के लिए एक अच्छा कैनवास भी तैयार करता है.

how to manage an oily t zone

5. मैट फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें

Lakmé 9to5 Primer + Matte Perfect Cover Foundation का इस्तेमाल बहुत ही आसान है. यह आपकी त्वचा को मैट फ़िनिश देता है और दिन के बीच में ही आपको शाइनी और ग्रीसी नज़र नहीं आने देता है.