चेहरे के टी-ज़ोन यानी नाक और माथे वाला हिस्से, जो अंग्रेज़ी के अक्षर ‘T’ की तरह दिखाई देता है, पर यदि छोटे-छोटे काले रंग के दाग़ (ब्लैकहेड्स) नज़र आ रहे हैं और वे आपके लुक को बुरा दिखा रहे हैं तो बिल्कुल परेशान न होइए... हम अच्छी तरह जानते हैं कि चेहरे पर यहां-वहां अपने आप ऊग आने वाले ये ब्लैकहेड्स आपके लिए कितनी बड़ी चिंता का सबब हैं, क्योंकि ये आपकी त्वचा को ख़राब दिखाते हैं. और हम आपको यहां ये ख़ुशख़बरी देना चाहते हैं कि इनसे निजात पाना आसान है. आगे पढ़िए और जान जाइए कि कैसे पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा...

ब्लैकहेड्स दरअस्ल, मुहांसों का ही एक प्रकार हैं, जिनमें आपकी त्वचा के रोमछिद्र सीबम और गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं और छोटे काले रंग के दाने की तरह दिखाई देने लगते हैं. अत: ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ज़रूरी है कि आपकी त्वचा की सबैशस ग्रंथी में तेल और सीबम के उत्पादन को कम किया जाए. यह सही तरीक़े के फ़ेस वॉश और क्रीम के इस्तेमाल से संभव हो सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीबम का उत्पादन किसी आंतरिक कारण से न बढ़ने पाए आपको अपनी डायट में थोड़ा बदलाव करना होगा. तले-भुने और मिर्च-मसालेदार खाने से तौबा कर लें या फिर इस तरह का खाना बहुत कम कर दें.

How to remove blackheads

चेहरे के टी-ज़ोन पर मौजूद ब्लैकहेड्स को दबा कर निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपकी नाक और माथे की त्वचा बहुत ही नाज़ुक होती है और अधिक दबाव से त्वचा के फ़ॉलिकल्स में दरार आ सकती है. इसकी वजह से रोमछिद्रों में बंद धूल आपकी त्वचा के भीतर गहरे तक जा सकती है और इससे हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है या फिर त्वचा को हमेशा के लिए नुक़सान भी पहुंच सकता है. जब इन्हें प्रोफ़ेशनल औज़ारों की सहायता से निकाला जाता है तो त्वचा को कम नुक़सान पहुंचता है, लेकिन बहुत संभव है कि अस्थायी तौर पर आपकी त्वचा पर इसके निशान दिखाई दें.

How to remove blackheads

अपने टी-ज़ोन से ब्लैकहेड्स हटाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है नोज़ स्ट्रिप्स यानी नाक पर लगाई जानेवाली ब्लैकहेड्स निकालने में सक्षम पट्टी, का इस्तेमाल. नोज़ स्ट्रिप्स ब्लैकहेड्स के सबसे ऊपरी सिरे पर अच्छी तरह चिपक जाती हैं और ब्लैकहेड्स को इनके जड़ समेत बाहर निकाल लेती हैं. इस तरह जमी हुई धूल-गंदगी त्वचा के रोमछिद्रों को ज़्यादा नुक़सान पहुंचाए बिना ही बाहर आ जाती है. नोज़ स्ट्रिप के इस्तेमाल के बाद अपने चेहरे को बर्फ़ के ठंडे पानी से धोएं, ताकि आपकी त्वचा के रोमछिद्र बाहरी पर्यावरण से प्रभावित हुए बिना बंद हो जाएं. चेहरे पर ऐंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर सीरम लगाएं, ताकि आपके रोमछिद्रों को पोषण मिले और आगे किसी तरह का नुक़सान भी न पहुंचने पाए.

इसके अलावा ब्लैकहेड्स को कम करने और अपनी त्वचा के रोमछिद्रों तक ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स का फ़ायदा पहुंचाने के लिए आप हल्का गर्म ग्रीन टी का टी बैग अपने नाक पर फ़ेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

आप पेपर टॉवेल और अंडे की सफ़ेदी का इस्तेमाल कर घर पर भी नोज़ स्ट्रिप बना सकती हैं. पेपर टॉवल के एक टुकड़े को अपने टी-ज़ोन पर रखें और इस पर अंडे की सफ़ेदी लगाएं, ताकि यह कड़ा और मज़बूत हो जाए. अंडे की सफ़ेदी में अस्ट्रिन्जन्ट (त्वचा को सिकोड़ने वाले) गुण होते हैं, जो विटामिन और मिनरल्स का भी एक अच्छा स्रात हैं. ये त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी बहुत मददगार होते हैं. अब टी-ज़ोन पर रखे पेपर टॉवल पर अंडे की सफ़ेदी लगे टुकड़े को सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इसे खींचकर निकालें और चेहरा ऊपर बताए गए तरीक़े से धो लें.