सर्दियों का मौसम है और हमेशा की तरह हमारी त्वचा रूखी हो कर इस मौसम को नापसंद करने का इशारा कर रही है. ठंड का ये मौसम हमेशा हमारी त्वचा को ड्राइ, डीहाइड्रेटेड और निस्तेज बना देता है. आप यह बात मानें या न मानें पपड़ीदार त्वचा पर कोई मेकअप न करना ही अच्छा रहेगा... यह बात सोच कर आप पहले ही खीज से भरी हुई हैं? ओह... तो अब इसकी कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम जो टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, वो आपको इस समस्या का समाधान दे देंगे. सच!

हम यहां ड्राइ स्किन परिवार की सभी युवतियों को 4 ऐसे मेकअप टिप्स बता रहे हैं, जो उनके लिए बड़े काम के साबित होंगे.

#1 फ़ाउंडेशन से पहले मॉइस्चराइज़र लगाएं
 

#1 फ़ाउंडेशन से पहले मॉइस्चराइज़र लगाएं

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो उसे मॉइस्चराइज़ करते रहना बहुत ही ज़रूरी है. यह भी ध्यान रखें कि मेकअप अप्लाइ करने से पहले आप त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें. इसस न सिर्फ़ आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी, बल्कि आपका मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह लगेगा.

#2 हाइलाइटर ज़रूर लगाएं
 

#2 हाइलाइटर ज़रूर लगाएं

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो बहुत संभव है कि यह निस्तेज और बेजान नज़र आए. आपके चेहरे की ये खोई हुई चमक हाइलाइटर के इस्तेमाल से लौटी हुई दिख सकती है. हाइलाइटर आपके लुक में तुरंत ताज़गी से भरी चमक ला सकता है. आप हाइलाइटर का इस्तेमाल कुछ ज़्यादा भी कर सकती हैं, क्योंकि चेहरे की चमक हमेशा अच्छी नज़र आती है.

#3 होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करना न भूलें
 

#3 होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करना न भूलें

चाहे आपने कितने ही सुंदर शेड की लिपस्टिक न लगाई हो, पर यदि आपके होंठ फटे हुए हैं तो यह बिल्कुल भी अच्छी नहीं दिखेगी. इससे बचने के लिए अपने होंठों को नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट करें, ताकि इस पर मौजूद रूखी और डेड स्किन सेल्स हट जाएं. इसके लिए आप लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर अपने टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

#4 लाइटवेट मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीदें
 

#4 लाइटवेट मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीदें

यदि आपकी स्किन ड्राइ है तो फ़ुल कवरेज, हैवी मेकअप प्रोडक्ट्स कभी न ख़रीदें. इनकी जगह लाइटवेट यानी त्वचा पर हल्के महसूस होने वाले फ़ाउंडेशन और कंसीलर ख़रीदें. हैवी फ़ॉर्मूला से आपकी त्वचा पर्तदार दिखने लगती है और त्वचा के रूखे हिस्सों पर ये प्रोडक्ट्स चिपक जाते हैं, जो और भी ख़राब दिखाई देता है. लाइटवेट प्रोडक्ट्स के साथ ऐसा नहीं होता.

फ़ोटो: पिनटरेस्ट