ये तो तय है कि समय के साथ आपकी उम्र बढ़ती ही जाएगी, लेकिन यह भी सच है कि आप जहां जहां अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखेंगी, बढ़ती उम्र के निशान वहां वहां ज़्यादा दिखाई देंगे.

हमारी गदर्न की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है और अक्सर हम इसकी देखभाल पर भी ज़्यादा ध्यान नहीं देते हैं.  यही कारण है कि यहां की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में जल्दी उम्रदराज़ दिखने लगती है. यदि आप उन लोगों में से हैं, जो गर्दन पर झुर्रियों की समस्या से ग्रस्त हैं और सोच रही हैं कि काश कोई असरदार तरीका होता, जिससे आप इससे छुटकारा पा सकतीं तो आप सही आलेख पढ़ रही हैं. गर्दन की झुर्रियों को हटाने की शुरुआत आप रोज़ाना गर्दन पर मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाने से करें और फिर ये घरेलू नुस्खे भी आज़माएं.

 

केला

केला

पोटैशियम की भरपूर मात्रा वाले इस फल में विटामिन और प्राकृतिक तेल भी होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं.

केले से फेस मास्क बनाने के लिए आधे केले को मैश कर के चिकना पेस्ट बना लें और इसकी पतली पर्त अपनी गर्दन पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक गर्दन पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

 

अंडे की सफ़ेदी

अंडे की सफ़ेदी

क्या आपको पता है कि अंडे की सफ़ेदी (एग वाइट) उम्र के बढ़ते निशानों और झुर्रियों को ठीक करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खों का सबसे ज़रूरी इन्ग्रीडिएंट है. अंडे की सफ़ेदी को अपनी त्वचा पर लगाएं, इससे झुर्रियां हल्की होती हैं और उस कोलैजन का उत्पादन बढ़ता है, जो त्वचा को जवां, सेहतमंद और चिकना बनाए रखने में महत्वपूर्ण होता है.

अंडे की सफ़ेदी से फ़ेस मास्क बनाने के लिए एक अंडे को फोड़ कर उसकी ज़र्दी (योक) को अलग कर दें और फ़ेशियल ब्रश की सहायता से सफ़ेदी को अपनी पूरी गर्दन पर लगाएं. जब यह सूख जाए और खिंचा-खिंचा महसूस होने लगे तो गर्दन को पानी से धो लें.

 

विटामिन C

विटामिन C

जहां ज़रूरत हो उस जगह विटामिन C लगाने से बढ़ती उम्र और सन बर्न का असर कम होता है. विटामिन C ऐंटीऑक्सिडेंट जेल फ़ॉर्मूला में बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है. इसे गर्दन के हिस्से पर लगाने से यह जगह हाइड्रेटेड रहेगी, यहां कोलैजन का उत्पादन बढ़ेगा और सूजन में कमी आएगी. आप अपनी डायट में भी विटामिन C वाले फलों और खाद्यपदार्थों को भी शामिल कर सकती हैं, जैसे- संतरा, अनन्नास, अमरूद, केल (करमसाग) और हरी मिर्च वगैरह.