सेल्युलाइट त्वचा संबंधी एक ऐसी समस्या है, जिससे अधिकांश महिलाएं परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ता है, जो काफ़ी कष्टप्रद भी होता है. सेल्युलाइट की उपस्थिति में त्वचा डिम्पल्ड दिखाई देने लगती है. यह किसी भी व्यक्ति के शरीर में कनेक्टिव टिशू और फ़ैट के असंतुलन की वजह से होता है. असंतुलन का कारण हार्मोंस, डायट और जेनेटिक परेशानियां भी होती हैं, जो सेल्युलाइट की समस्या को जन्म देती हैं.

यदि आप सेल्युलाइट से पीड़ित हैं, तो इसमें चिंता करनेवाली कोई बात नहीं है, क्योंकि हम यहां पर आपको इस परेशानी से निकलने की राह दिखाने के लिए ही तो हैं. नीचे कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप सेल्युलाइट को कम करके एक ठोस और बेदाग़ त्वचा पा सकती हैं. ये कनेक्टिव टिशू को संतुलित करने के साथ ही सेल्युलाइट के उपचार में प्रभावी रूप से काम करता है. ये कौन-से उपचार हैं, जानने के लिए पूरा आर्टिकल ज़रूर पढ़ें.

 

ड्राय ब्रशिंग

ड्राय ब्रशिंग

त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करने से लेकर सेल्युलाइट की समस्या को कम करने तक, ड्राय ब्रशिंग आपकी स्किन केयर का एक ज़रूरी हिस्सा होना चाहिए. ड्राय ब्रशिंग के लिए हमेशा नैचुरल ब्रिसल्ड ब्रश का उपयोग करें और शरीर के निचले भाग से शुरू करके ऊपर की तरफ आएं. ब्रशिंग करते समय एक बात का ख़्याल रखें कि बहुत ही आराम से ब्रश चलाएं और ब्रश को आगे-पीछे ना करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है.

 

सीवीड

सीवीड

खाने में या फिर नहाने के पानी में सीवीड (समुद्री शैवाल) का इस्तेमाल, सेल्युलाइट को कम करने का एक बेहतरीन तरीक़ा है. ऐसा इसलिए है कि सीवीड एक बहुत ही प्रभावी डीटॉक्स है, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन में चुंबक की तरह चिपक जाता है और उन्हें खींचकर बाहर निकालता है. इसके अतिरिक्त, सीवीड में आयोडिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो थॉयरॉइड और हार्मोंस को नियंत्रण करने में मदद करता है. रिसर्च की मानें तो, सेल्युलाइट को बढ़ाने में हार्मोंस की अहम भूमिका होती है, इसलिए यह थॉयराइड को ठीक करने और सेल्युलाइट को कम करने में उपयोगी साबित होता है.

 

कॉफ़ी स्क्रब

कॉफ़ी स्क्रब

सेल्युलाइट से छुटकारा पाने का एक और शानदार तरीक़ा है कॉफ़ी स्क्रब. जब आप कॉफ़ी स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करता है, जिससे आपका ब्लड/लिम्फ़ के बहाव में तेज़ी आती है और स्किन टाइटिंग इफ़ेक्ट भी पड़ता है. इसके लिए थोड़ा-सा कॉफ़ी पाउडर, थोड़ी-सी शक्कर और कुछ टेबलस्पून नारियल तेल लें. सभी को एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं और सेल्युलाइट वाली जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें, इससे आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे.

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल

यदि आप सेल्युलाइट से छुटकारा पाने का रास्ता खोज रही हैं, तो आपको एक चांस नारियल तेल को भी देना चाहिए. सेल्युलाइट की उपस्थिति को कम करने के लिए बस आपको कुछ सप्ताह तक प्रभावित जगह को हल्के गर्म नारियल तेल की मालिश करनी होगी. आप पूछेंगी कि यह कैसे काम करता है? तो आपको बता दें कि नारियल का सुपर मॉइस्चराइज़िंग गुण आपकी त्वचा को बेहद मुलायम व कोमल बनाने के साथ आपके टिशू को गर्म करता है और टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. आपकी त्वचा ठोस और कसी हुई बनाने का भी काम करता है.

 

वॉटर

वॉटर

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. अगर आपको और ज़्यादा पानी पीने की वजह चाहिए तो, आप इन बातों को ध्यान में रखें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, सूजन में कमी आती है और आपकी त्वचा मुलायम बनती है. यदि आप सेल्युलाइट से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ये सारे उपचार बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अगर रोज़ाना अपनी त्वचा को खिली-खिली देखना चाहती हैं, तो दिन में कम से कम आठ से दस ग्लास पानी पीने का लक्ष्य रखें.