तो आप स्लीवलेस टॉप्स और ब्लाउज़ इसलिए नहीं पहनती हैं कि आपके अंडरआर्म्स काले हैं? हां, ये सच है कि काले अंडरआर्म्स बहुत ख़राब दिखाई देते हैं. और ये भी सच है कि काले अंडरआर्म्स महिलाओं और पुरुषों दोनों की ही समस्या हैं. हम सभी काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन छुटकारा पाने से पहले ज़रूरी है कि हम अंडरार्म्स के काले होने के कारण जानें, क्योंकि कई बार हमारी अपनी आदतें इसके लिए ज़िम्मेदार होती हैं. तो पहले इन आदतों को जानिए फिर इन आदतों को कहिए अलविदा. हो सकता है कि ऐसा करने से ही आपको काले अंडरआर्म्स से छुटकारा मिल जाए. लेकिन यदि ऐसा नहीं भी होता है तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी बताएंगे, जो आपको काले अंडरआर्म्स से छुटकारा ज़रूर दिला देंगे.

हम यहां आपको अंडरआर्म्स के काले होने के पांच बड़े कारणों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप इनसे बचते हुए काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पा सकें. इसके अलावा हम आपको कुछ घरेलू उपाय भी बता रहे हैं, जो आपको काले अंडरआर्म्स से छुटकारा दिलाएंगे.

 

काले अंडरआर्म्स का कारण 01: शेविंग करना

काले अंडरआर्म्स का कारण 01: शेविंग करना

अंडरआर्म्स के बालों को हटाने का सबसे तेज़ और कारगर तरीका है शेविंग. लेकिन इससे त्वचा की सतह पर मौजूद बाल तो हट जाते हैं, पर त्वचा की सतह के बिल्कुल नीचे मौजूद हेयर फ़ॉलिकल्स नज़र आने लगते हैं. जिससे यहां की त्वचा काली दिखती है. नियमित रूप से शेव करने से यहां की त्वचा कड़ी हो जाती है और खुजली व जलन पैदा होती है, जिससे त्वचा की रंगत असमान हो जाती है.

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने का तरीका: शेविंग से त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. वह कट और छिल सकती है, उसमें जलन महसूस हो सकती है. फिर भी यदि आप शेविंग करना चाहती हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि जब भी शेव करें नए और साफ़ रेज़र का इस्तेमाल करें. शेव के तुरंत बाद ऐलो वेरा जेल लगाएं, ताकि त्वचा को राहत मिले.

 

काले अंडरआर्म्स का कारण 02: वैक्सिंग करना

काले अंडरआर्म्स का कारण 02: वैक्सिंग करना

तो आपको लगता है कि वैक्सिंग, शेविंग से बेहतर विकल्प है? पर सच पूछिए तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. बालों को निकालने के दौरान वैक्सिंग की प्रक्रिया में त्वचा की पतली सी पर्त भी निकल जाती है, जिससे जलन और इन्फ़ेक्शन होने का ख़तरा भी होता है. बार-बार वैक्सिंग कराने से त्वचा समय के साथ-साथ त्वचा काली नज़र आने लगती है.

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने का तरीका: चूंकि बालों को हटाना ज़रूरी है, हम आपको सलाह देंगे कि वैक्सिंग करते वक़्त आप अंडरआर्म्स की त्वचा का ख़ास ख़्याल रखें. बाल हटाने के तुरंत बाद ऐलो वेरा जेल या मॉइस्चर लगाने से त्वचा को राहत मिलेगी.

 

काले अंडरआर्म्स का कारण 03: डेड स्किन का जमाव

काले अंडरआर्म्स का कारण 03: डेड स्किन का जमाव

त्वचा की मृत कोशिकाएं (डेड स्किन सेल्स) हमारे शरीर की त्वचा के ऊपरी सहत पर जमा होती रहती हैं. इन सेल्स को हटाने के लिए त्वचा की गहराई से सफ़ाई की जानी चाहिए. यदि इस जगह की नियमित अंतराल पर सफ़ाई न की जाए तब भी अंडरआर्म्स काले नज़र आते हैं.

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने का तरीका: हर तीसरे-चौथे दिन अंडरआर्म्स की त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करती रहें. इससे यहां मृत कोशिकाएं नहीं जमने पाएंगी और त्वचा की रंगत काली नहीं होगी.

 

काले अंडरआर्म्स का कारण 04: कसे हुए कपड़े पहनना

काले अंडरआर्म्स का कारण 04: कसे हुए कपड़े पहनना

कसे हुए कपड़ों की वजह से त्वचा पर होने वाला घर्षण या घिसाव भी त्वचा की रंगत गहराने का एक कारण हो सकता है. अंडरआर्म्स की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और कसे हुए कपड़े पहनने से कपड़े और अंडरआर्म्स के बीच होने वाले घिसाव की वजह से खुजली और जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने का तरीका: हमेशा सही फ़िटिंग वाले ऐसे कपड़े पहनें. अंडरआर्म्स के बाल हटाने के बाद कुछ दिनों बाद तक तो कसे हुए कपड़े बिल्कुल भी न पहनें.

 

काले अंडरआर्म्स का कारण 05: हाइपरपिग्मेंटेशन

काले अंडरआर्म्स का कारण 05: हाइपरपिग्मेंटेशन

हाइपरपिग्मेंटेशन में त्वचा ज़रूरत से ज़्यादा मेलैनिन पिग्मेंट का उत्पादन करने लगती है और अंडरआर्म्स काले नज़र आने लगते हैं. अंडरआर्म्स की कुछ जगहें ज़्यादा गहरी नज़र आने लगती हैं और यहां की रंगत असमान दिखाई देने लगती है. अपने डर्मैटोलॉजिस्ट की सलाह से सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके इस स्थित को ठीक किया जा सकता है.

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने का तरीका: थोड़ी सी देखभाल कर के, डर्मैटोलॉजिस्ट का बताया हुआ प्रोडक्ट लगा कर आप अंडरआर्म्स की नाज़ुक त्वचा पर मौजूद इस असमान रंगत को ठीक कर सकती हैं. इस हिस्से को साफ़-सुथरा और सूखा बनाए रखने से भी इस समस्या में राहत मिलेगी.

 

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 01: बेकिंग सोडा

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 01: बेकिंग सोडा

एक बोल में तीन टेबलस्पून रॉक सॉल्ट, वाइट विनेगर और बेकिंग सोडा डालें. अब इसमें छह टेबलस्पून गर्म पानी मिलाएं. अपने अंडरआर्म्स को धोकर पोंछ लें और फिर ऊपर बनाया गया मिश्रण इस जगह पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह मिश्रण सूख जाए तो इसे गर्म पानी में भीगे हुए कपड़े की सहायता से साफ़ करें. आपको तुरंत ही त्वचा की रंगत में बदलाव नज़र आएगा.इस प्रक्रिया को कम से कम सप्ताह में एक बार ज़रूर दोहराएं, ताकि आपकी त्वचा पुरानी रंगत में वापस न लौटने पाए.

 

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 02: नींबू

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 02: नींबू

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है, जो त्वचा की रंगत को हल्का कारने का काम करता है. यही नहीं, नींबू डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है. काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आप रोज़ाना अपने अंडरआर्म्स पर नींबू का रस लगाएं. पांच-दस मिनट तक लगाएं और फिर धो लें. इसके बाद इस हिस्से को थपथपाते हुए पोछें और मॉइस्चराइज़र लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको अंडरआर्म्स की रंगत हल्की दिखाई देने लगेगी.

 

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 03: आलू

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 03: आलू

आलू में भी त्वचा की रंगत को हल्का करने के गुण होते हैं. इसमें विटामिन A, B और C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आप आलू के टुकड़े को आर्मपिट पर रगड़ें. यह प्रक्रिया आप रोज़ाना दोहरा सकती हैं. इससे कुछ ही सप्ताह में आपको यहां की रंगत में फ़र्क़ महसूस होगा. यही नहीं, काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और आलू के रस को बराबर मात्रा में मिला कर भी रोज़ाना आर्मपिट पर लगा सकती हैं. इससे भी यहां की रंगत हल्की होगी.

 

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 04: दही-बेसन

काले अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 04: दही-बेसन

बेसन एक अच्छा एक्स्फ़ॉलिएटर है, जो डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा की रंगत को एक समान बनाता है. वहीं दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड त्वचा की कंडिशनिंग करता है और उसे नर्म-मुलायम बनाता है. दही और बेसन की बराबर मात्रा मिला कर पेस्ट बना लें. इसे आर्मपिट पर लगाएं और सूखने दें. जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से स्क्रब करते हुए धो लें. कुछ ही सप्ताह में आपको काले अंडरआर्म्स से छुटकारा मिल जाएगा.