हमारे डीएम (डायरेक्ट मैसेज)में अक्सर एक्ने की समस्याओं और उनसे निजात कैसे पाएं जैसे सवालों से की बाढ़ आ जाती है. इसलिए हमने तय कि आपके सभी सवालों और परेशानियों को निपटारा कर दिया जाए. यहां पर एक्ने से जुड़े सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट द्वारा दिया जाएगा.

आप लकी हैं कि हमारे पास स्पीड डायल पर जानीमानी डर्मैटोलॉजिस्ट और स्किन स्पेशलिस्ट मौजूद हैं, जो पिछले 15 सालों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं. इसके अलावा वह रा स्किन ऐंड एस्थेटिक्स, मुंबई की संस्थापक भी हैं. हमने उनसे हमारे पाठकों द्वारा पूछे जानेवाले सबसे अधिक 10 सवालों के जवाब जानने की कोशिश की.

आगे पढ़िए, उन्होंने क्या कहा...

skin expert dr rashmi shetty answers acne queries

1. पीसीओडी के समय बार-बार आनेवाले मुंहासों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

डॉ रश्मि: यदि आपको पीसीओडी है, तो आपको बार-बार आनेवाले मुंहासों से दो-चार होना पड़ेगा. इस तरह के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले पीसीओडी का इलाज कराना होगा.

2. मुंहासों पर क़ाबू पाने के लिए मुझे किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

डॉ रश्मि: शक्कर और डेयरी प्रॉडक्ट्स.

3. प्रीमेन्स्ट्रूअल एक्ने से कैसे निपटें?

डॉ रश्मि: वास्तव में आप इसका इलाज नहीं कर सकती हैं, क्योंकि यह हार्मोनल इश्यूज़ की वजह से होता है. हालांकि, यदि आप गंभीर प्रीमेन्स्ट्रुअल मुहांसों से परेशान रहती हैं, तो पीरियड आने के तीन से पांच दिन पहले अपने डॉक्टर की सलाह पर ऐंटीबायोटिक लें. यदि अधिक परेशानी नहीं है, तो उन जगहों पर रात के समय ऐंटीबायोटिक मरहम लगाना शुरू करें, जहां पर आमतौर से पीरियड के पांच दिन पहले आपको मुंहासे निकलते हैं. यदि पीरियड से पहले बस एक या दो मुंहासे निकलते हैं, तो उस जगह पर आइस क्यूब रगड़ें.

skin expert dr rashmi shetty answers acne queries

4. मुंहासों के निशान से नैचुरल तरीक़े से कैसे छुटकारा पाएं?

डॉ रश्मि: यदि मुंहासों की वजह से गड्ढे हो जाते हैं, आप इसका इलाज घर पर नहीं कर सकती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टर से जाकर मिलना चाहिए, जो आपके कोलैजन स्तर को बढ़ाएंगे. इसके अलावा माइक्रो-नीडलिंग या फि़लर्स करवाएं. हालांकि, अगर सिर्फ़ मुंहासों के काले निशान हैं, तो आप घर पर ही चंदन पेस्ट या तेल और हल्दी का उपयोग कर सकती हैं. नींबू और दही से भी काले धब्बों के इलाज में मदद मिल सकती है.

5. मुंहासों से भरी त्वचा के लिए सबसे अच्छी स्किनकेयर रूटीन क्या हो सकती है?

डॉ रश्मि: क्लेंज़ करें. पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन और स्कैल्प सुपर क्लीन हो. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, स्किन लाइटनिंग एजेंट और ऐंटी-बैक्टीरियल एजेंट वाले एक लाइट वेट मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें. मुंहासों पर क़ाबू पाने के लिए नाइट रूटीन में ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल क्रीम शामिल करें. मुंहासों को नियंत्रण में रखने के लिए अपनी रात के रूटीन में ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल क्रीम शामिल करें. चेहरे पर लगे मेकअप को अच्छी तरह से धो लें. मेकअप लगाने के लिए ब्रश की जगह स्पंज का इस्तेमाल करें.

skin expert dr rashmi shetty answers acne queries

6. पीठ और छाती पर मुंहासे होने के क्या कारण हो सकते हैं और इसका इलाज कैसे हो सकता है?

डॉ रश्मि: अगर आपके परिवार में किसी को इस तरह की समस्या होगी, तो आपको ऐसा हो सकता है. या फिर गंदे स्कैल्प या रूसी भी इसका कारण हो सकता है. इसके अलावा वैक्सिंग, घर्षण, टाइट कपड़े पहनने और पसीने से भीगे हुए जिम के कपड़ों की वजह से भी यह समस्या हो सकती है. हो सकता है कि ये फ़ॉलिक्यूलाइटिस (बालतोड़) हों, मुंहासे नहीं.

कारण जो भी हो, आप इसका इलाज ओरल पिल्स सा टॉपिकल क्रीम से कर सकती हैं, जिसमें एज़ेलेइक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ॉयल पैराक्साइड, मैंडेलिक एसिड मौजूद हों. हालांकि इनका इस्तेमाल डॉक्टरों की सलाह पर ही करें.

skin expert dr rashmi shetty answers acne queries

7. कृपया, माथे और नाक पर आए मुंहासों को कम करने के कुछ घरेलू उपचार बताएं.

डॉ रश्मि: यह समस्या ऑयली स्किन या फिर डैंड्रफ़ के कारण हो सकती है. इसलिए आप एक ऐंटी-डैंड्रफ़ शैम्पू का प्रयोग करें. माथे और नाक पर नींबू और चंदन के पेस्ट का भी उपयोग कर सकती हैं.

8. क्या मुझे रातभर में पिंपल से छुटकारा मिल सकता है?

डॉ रश्मि: रातभर में मुंहासों से छुटकारा पाने में आपका डॉक्टर आपकी मदद कर सकता है इसके लिए आप स्टेरॉयड का इंजेक्शन ले सकती हैं. लेकिन इसके लिए आप एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें.

skin expert dr rashmi shetty answers acne queries

9. मेरी स्किन ऑयली है और मुंहासे हमेशा निकलते रहते हैं. इसके मुझे क्या करना चाहिए?

डॉ रश्मि: सबसे पहले आप अपनी ऑयली स्किन से मुक़ाबला करें. सैलिसिलिक एसिड, मैंडेलिक एसिड और ग्लाइकॉलिक एसिड वाले फ़ेस वॉश का उपयोग करें. इसी तरह के फ़ेस प्रॉडक्ट को रात में भी इस्तेमाल करने से ऑयलीनेस कम हो सकती है. अच्छे रेटिन-ए से मदद मिल सकती है. आप ट्रेटिनॉइन का उपयोग कर सकते हैं, जो रेटिनॉल की तुलना में कम इरिटेट करता है. अगर आपकी स्किन अधिक ऑयली है, तो ओरल विटामिन ए की भी आवश्यकता हो सकती है. इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें.

10. मुझे मुंहासों के निशान हैं. क्या विटामिन सी सीरम इनसे छुटकारा पाने में मदद करता है?

डॉ रश्मि: विटामिन सी सीरम मुंहासों के बाद काले धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है, लेकिन निशानों के लिए नहीं.